भारत में छंटनी की तैयारी में अमेजन, 500 लोगों की जा सकती है नौकरी- रिपोर्ट

By अंजली चौहान | Published: May 16, 2023 01:25 PM2023-05-16T13:25:00+5:302023-05-16T13:27:29+5:30

भारत में अमेजन का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच कंपनी भारत में कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी में है जिससे कई लोगों की नौकरियां जा सकती है।

Amazon preparing for lays off in india 500 people may lose their jobs report | भारत में छंटनी की तैयारी में अमेजन, 500 लोगों की जा सकती है नौकरी- रिपोर्ट

फाइल फोटो

Highlightsभारत में छंटनी की तैयारी कर रहा अमेजन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी भारत के 500 कर्मचारियों को निकाल सकती है इससे पहले भी कंपनी ने पिछले साल कई कर्मचारियों को निकाला था

नई दिल्ली: दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में छंटनी का फैसला किया है। इस घोषणा के बाद कंपनी में काम कर रहे भारतीय कर्मचारियों के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेजन के सीईओ ने ऐलान किया कि 9,000 वैश्विक नौकरी कटौती के हिस्से के रूप में भारत में लगभग 500 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। हालांकि, अभी तक इसकी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

भारत में अमेजन डिजिटल केंद्र बंद 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जेफ बोजेस द्वारा स्थापित अमेजन ने भारत में अपने पुनर्गठन के हिस्से के रूप में देश में अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय के विक्रेता समर्थन समारोह 'अमेज़ॅन डिजिटल केंद्र' को भी बंद कर दिया है।

नतीजतन, उस डिवीजन में काम करने वाले कर्मचारियों को या तो जारी कर दिया गया है, या संगठन के भीतर एक अलग विभाग में फिर से नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा कंपनी ने कोच्चि और लखनऊ जैसे टियर-2 शहरों में अपने कुछ विक्रेता ऑनबोर्डिंग कार्यों पर रोक लगा दी है। बता दें कि भारत में अमेजन का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है।

खाने-पीने की वस्तुओं से लेकर घर से हर जरूरी सामान को ऑनलाइन कम से कम समय में अमेजन लोगों तक पहुंचाता है। 

छंटनी का दूसरा दौर 

मालूम हो कि अमेजन द्वारा यह छंटनी का दूसरा दौर है। इससे पहले हाल के महीनों में अमेजन से कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। पिछले साल नवंबर में इसने 18,000 कर्मचारियों को निकालेन की घोषणा की थी।

छंटनी जनवरी में शुरू हुई, जिसमें भारत भी शामिल है, जहां लगभग 1,000 लोगों को गुलाबी पर्ची दी गई थी।

Web Title: Amazon preparing for lays off in india 500 people may lose their jobs report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे