लाइव न्यूज़ :

EPFO के सामाजिक सुरक्षा के दायरे में आए Air India के 7,453 कर्मचारी; इससे कई अन्य लाभों के हकदार होंगे एयर इंडिया के स्टाफ

By आजाद खान | Published: January 30, 2022 3:52 PM

श्रम मंत्रालय के मुताबिक, इससे लगभग 7,453 कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा वाले लाभ को प्रदान किया जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देएयर इंडिया के कर्मचारियों को पीएफ, पेंशन और बीमा जैसे सामाजिक सुरक्षा वाले लाभ मिलेंगे। मंत्रालय के मुताबिक, वर्ष 1952-53 से ये दो अलग-अलग कंपनियां थीं।जिसे पीएफ अधिनियम, 1925 के तहत इन्हें कवर किया गया था।

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ, पेंशन और बीमा जैसे सामाजिक सुरक्षा लाभों के लिए एयर इंडिया लिमिटेड को शामिल किया है। इस विमानन कंपनी से दिसंबर महीने में लगभग 7,453 कर्मचारियों के लिए योगदान प्राप्त किया है।

श्रम मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि एयर इंडिया ने ईपीएफओ सुविधा के लिए उसके पास आवेदन किया था और उसे अनुमति दे दी गई है। कर्ज में डूबी इस एयरलाइन का अधिग्रहण टाटा समूह ने किया है। 

श्रम मंत्रालय ने क्या कहा है

श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा,‘‘ईपीएफओ ने एयर इंडिया के कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने साथ लिया है। एयर इंडिया लिमिटेड ने ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 की धारा 1(4) के तहत स्वेच्छा से सुरक्षा कवच लेने के लिए आवेदन किया है, जिसमें 13 जनवरी, 2022 को गजट अधिसूचना के तहत एक दिसंबर, 2021 से अनुमति दी गई थी।’’

बयान के मुताबिक, लगभग 7,453 कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान किया जाएगा। 

अब कई लाभों के हकदार होंगे एयर इंडिया के कर्मचारी

इन कर्मचारियों के लिए दिसंबर 2021 के महीने का योगदान, ईपीएफओ में एयर इंडिया द्वारा दिया गया है। एयर इंडिया के ये कर्मचारी अब कई लाभों के हकदार होंगे। उन्हें अपने भविष्य निधि (पीएफ) खातों में उनके वेतन के 12 प्रतिशत पर अतिरिक्त 2 प्रतिशत नियोक्ता योगदान प्राप्त होगा।

पहले वे 1925 के पीएफ अधिनियम के तहत आते थे, जहां पीएफ में योगदान नियोक्ता द्वारा 10 प्रतिशत और कर्मचारी द्वारा 10 प्रतिशत का था। ईपीएफ योजना 1952, ईपीएस 1995 (कर्मचारी पेंशन योजना) और ईडीएलआई 1976 (समूह बीमा) अब इन कर्मचारियों पर लागू होंगे।

कर्मचारियों को 1,000 रुपये प्रति माह की गारंटी न्यूनतम पेंशन और कर्मचारी की मृत्यु के मामले में परिवार और आश्रितों को पेंशन उपलब्ध होगी। 

दो अलग-अलग कपंनियों को पीएफ के अधिनियम के तहत कवर मिली थी

सदस्य की मृत्यु के मामले में एक सुनिश्चित बीमा लाभ न्यूनतम 2.50 लाख रुपये और अधिकतम 7 लाख रुपये की सीमा में उपलब्ध होगा। इस लाभ के लिए ईपीएफओ कर्मचारियों से कोई प्रीमियम नहीं लेता है।

मंत्रालय ने बताया कि वर्ष 1952-53 से, एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस दो अलग-अलग कंपनियां थीं, जिन्हें पीएफ अधिनियम, 1925 के तहत कवर किया गया था। वर्ष 2007 में, दोनों कंपनियों का एक कंपनी एयर इंडिया लिमिटेड में विलय हो गया था। 

पीएफ अधिनियम, 1925 के तहत, भविष्य निधि का लाभ उपलब्ध था लेकिन कोई वैधानिक पेंशन योजना या बीमा योजना नहीं थी।

कर्मचारी स्वयं अंशदायी वार्षिकी आधारित पेंशन योजना में भाग लेते थे। योजना के मापदंडों के आधार पर, कर्मचारियों को जमा राशि का भुगतान किया जाता था। किसी सदस्य की मृत्यु के मामले में कोई न्यूनतम पेंशन गारंटी और कोई अतिरिक्त लाभ नहीं था।

टॅग्स :बिजनेसभारतEPFOश्रम कानूनएयर इंडियाटाटा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारविश्व आर्थिक मंच के लिंग अंतर सूचकांक में भारत 2 पायदान फिसला, वैश्विक लैंगिक समानता अभी भी 134 वर्ष दूर: रिपोर्ट

भारतब्लॉग: बालश्रम के विरुद्ध बढ़ानी होगी जागरूकता

भारतचीन को मिलेगा उसी की भाषा में जवाब, सरकार ने तिब्बत में 30 स्थानों के नाम बदलने को मंजूरी दी, सेना द्वारा जारी किया जाएगा

भारतRain Alert: IMD की भविष्यवाणी, 'महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होगी कल भारी वर्षा और यहां चलेगी लू'

भारतब्लॉग: भीषण लू ने कराया जलवायु परिवर्तन के खतरे का अहसास

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारRetail Inflation in May 2024: मई में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.75, अप्रैल में आईआईपी पांच प्रतिशत बढ़ा, जानें साल दर आंकड़े

कारोबारChandrababu Naidu का पोता 9 साल की उम्र में ऐसा बना करोड़पति, यहां पढ़ें

कारोबारIRF GST Helmet: हेलमेट पर 18 प्रतिशत जीएसटी, आईआरएफ ने वित्त मंत्रालय से कहा- 0 कीजिए, सड़क दुर्घटना में कमी होगी...

कारोबारGold Rate Today, 12 June 2024: सोना लाल निशान के पार, जानें आज का सोने का भाव

कारोबारAnil Ambani की मार्केट में बल्ले-बल्ले, रिलायंस पावर की निकल पड़ी, कर्ज से उभरे