हवाई सफर हुआ महंगा, दिल्ली-मुंबई समेत सभी व्यस्त रूट्स पर बढ़ा किराया

By रुस्तम राणा | Published: March 22, 2022 03:02 PM2022-03-22T15:02:06+5:302022-03-22T15:02:06+5:30

दिल्ली-मुंबई, हैदराबाद-दिल्ली और चेन्नई-दिल्ली जैसे व्यस्त मार्गों पर औसत किराया एक साल पहले की तुलना में 50 से 60 प्रतिशत अधिक हो गया है।

air fare hike due to jet fuel price surge air ticket aviation fuel price | हवाई सफर हुआ महंगा, दिल्ली-मुंबई समेत सभी व्यस्त रूट्स पर बढ़ा किराया

हवाई सफर हुआ महंगा, दिल्ली-मुंबई समेत सभी व्यस्त रूट्स पर बढ़ा किराया

Highlightsव्यस्त रूट्स पर 50 से 60 प्रतिशत बढ़ा है हवाई किरायाजेट ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते बढ़ा किरायाअंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दामों में हो रही है वृद्धि 

मुंबई: हवाई यात्रियों को झटका देने वाली खबर सामने आई है। विमान ईंधन की कीमतों में वृद्धि होने के कारण अब हवाई सफर महंगा हो गया है। दिल्ली-मुंबई समेत सभी व्यस्त रूट्स पर एयर फेयर (हवाई किराया) महंगा हो गया है। विमानन कंपनियों ने अपने एयर टिकट के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। कुछ रूट्स के लिए तो हवाई किराया करीब दोगुना भी कर दिया गया है। 

50 से 60 प्रतिशत बढ़ा हवाई किराया

दिल्ली-मुंबई, हैदराबाद-दिल्ली और चेन्नई-दिल्ली जैसे व्यस्त मार्गों पर औसत किराया एक साल पहले की तुलना में 50 से 60 प्रतिशत अधिक हो गया है। यदि आज से 31 मार्च के बीच कोई यात्री दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरने की योजना बना रहा है तो उसे एकतरफा टिकट के लिए लगभग 7,956 रुपये का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल Ixigo के आंकड़ें बताते हैं कि यह किराया एक साल पहले के किराए की तुलना में लगभग 60 फीसदी ज्यादा है।

देश के इन व्यस्त रूट्स में महंगा हुआ हवाई सफर

हैदराबाद-दिल्ली के लिए किराए में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। चेन्नई-दिल्ली रूट पर 64 प्रतिशत किराए की वृद्धि हुई है। जबकि मुंबई-बेंगलुरु उड़ान के लिए अब यात्रियों को 44 प्रतिशत अधिक किराया देना होगा। वहीं कोलकाता-दिल्ली का किराया 43 फीसदी और दिल्ली-बेंगलुरु का किराया 36 फीसदी बढ़ा है। 

जेट ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते बढ़ा किराया

इक्सिगो के सीईओ आलोक बाजपेयी के मुताबिक, जेट ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते व्यस्त मार्गों के हवाई किराए में वृद्धि हुई है। हालांकि, बढ़ते हवाई किराए के बावजूद आने वाले गर्मी के मौसम के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा, दोनों की मांग मजबूत हो रही है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी के चलते सरकारी तेल कंपनियों ने विमान ईंधन में बढ़ोतरी कर दी है। पिछले सप्ताह हवाई ईंधन की कीमतों में ऐतिहासिक उछाल आया और पेट्रोलियम कंपनियों ने एटीएफ के दामों में 17,135.63 रुपये प्रति किलोलीटर का इजाफा किया है।

Web Title: air fare hike due to jet fuel price surge air ticket aviation fuel price

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे