अडानी एंटरप्राइजेज को छत्तीसगढ़ में लगा भारी झटका, एनएमडीसी-सीएमडीसी ने लौह अयस्क खनन का अनुबंध किया रद्द

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 28, 2023 08:59 AM2023-09-28T08:59:06+5:302023-09-28T09:03:06+5:30

छत्तीसगढ़ में अडानी एंटरप्राइजेज को उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब एनएमडीसी और सीएमडीसी ने उसके साथ लौह अयस्क खनन अनुबंध रद्द कर दिया।

Adani Enterprises faces huge blow in Chhattisgarh, NMDC-CMDC cancels iron ore mining contract | अडानी एंटरप्राइजेज को छत्तीसगढ़ में लगा भारी झटका, एनएमडीसी-सीएमडीसी ने लौह अयस्क खनन का अनुबंध किया रद्द

फाइल फोटो

Highlightsछत्तीसगढ़ में अडानी एंटरप्राइजेज को लगा तगड़ा झटकाएनएमडीसी और सीएमडीसी ने डानी एंटरप्राइजेज के साथ रद्द किया लौह अयस्क खनन का अनुबंधएनएमडीसी और सीएमडीसी ने अडानी इंटरप्राइजेज की ओऱ से दी गई गलत जानकारी पर लिया एक्शन

रायपुर:छत्तीसगढ़ में अडानी एंटरप्राइजेज को उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) ने अडानी एंटरप्राइजेज (एईएल) के साथ अपना लौह अयस्क खनन अनुबंध रद्द कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक एनएमडीसी-सीएमडीसी ने एईएल के साथ अनुबंध समाप्ती का प्रमुख कारण 'संचालन में एकाधिकार, अपनी जिम्मेदारियों को ट्रांसफर करना और गलत जानकारी प्रदान करने' को बताया है। अनुबंध, जिस पर 6 दिसंबर, 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे, दंतेवाड़ा के किरंदुल में दक्षिण छत्तीसगढ़ के बैलाडिला लौह अयस्क डिपॉजिट -13 को अदानी एंटरप्राइजेज को आवंटन से संबंधित है।

एनएमडीसी-सीएमडीसी के सीईओ द्वारा 28 अगस्त 2023 को जारी किये गये पत्र में बताया गया है कि अडानी एंटरप्राइजेज ने समझौते में बताये गये लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्ती के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाए हैं।

बताया जा रहा है कि जब अडानी एंटरप्राइजेज ने बैलाडीला लौह अयस्क खदान में परिचालन शुरू किया, तो कथित तौर पर पेड़ों की बड़े पैमाने पर अवैध कटाई की गई। जिसके कारण सार्वजनिक आक्रोश फैल गया। इसके कारण 19 जून को क्षेत्रीय जनजातियों ने मजबूत विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। उनका कहना था कि यह उनकी आस्था और उनके देवता नंदराज देव पर हमला है।

प्रदर्शन के दौरान उन्होंने तर्क दिया कि लौह अयस्क खदान डिपॉजिट -13, जो कि बैलाडीला पहाड़ी पर स्थित है, वह उनके नंदराज देव का घर है। इस सामाजिक आक्रोश को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन ने भी हस्तक्षेप करने से परहेज किया।

एनएमडीसी-सीएमडीसी के मुताबिक अडानी इंटरप्राइजेज के साथ किये गये समझौते के विभिन्न नियमों और शर्तों का मूल्यांकन करने के बाद एक सक्षम प्राधिकारी ने एईएल के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की और समझौता समाप्ति के संबंध में कारण बताओ नोटिस दिया।

प्राधिकरण ने कहा कि उसे अडानी इंटरप्राइजेज से मिली प्रतिक्रियाएं 'असंतोषजनक' लगीं क्योंकि अडानी एंटरप्राइजेज अपनी जिम्मेदारियों के प्रति खामोश रही। इसके अलावा 'कारण बताओ नोटिस' के जवाब में अडानी एंटरप्राइजेज ने कथित तौर पर अपनी जिम्मेदारी एनएमडीसी-सीएमडीसी पर डाल दी। जिसे प्राधिकरण ने स्वीकार करने योग्य नहीं माना।

एनएमडीसी-सीएमडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इस मामले में कहा, 'अडानी इंटरप्राइजेज की ओर से यह दावा करना कि सारी विफलता एनसीएल की है, यह न केवल गलत है बल्कि शरारतपूर्ण भी है। इस कारण से 6 दिसंबर 2018 को हुए लौह अयस्क खनन सेवा समझौते को रद्द किया जाता है।'

एनएमडीसी और सीएमडीसी द्वारा रद्द किये गये अडानी एंटरप्राइजेज के साथ लौह अयस्क खनन अनुबंध के बारे में अडानी समूह की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Web Title: Adani Enterprises faces huge blow in Chhattisgarh, NMDC-CMDC cancels iron ore mining contract

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे