Smita Patil Birth Anniversary: कम उम्र में हासिल किए अभिनय के बड़े मकाम, मृत्यु के बाद रिलीज हुई थीं 10 फ़िल्में

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: October 17, 2018 08:24 AM2018-10-17T08:24:39+5:302018-10-17T08:32:21+5:30

Smita Patil 65th Birth Anniversary(स्मिता पाटिल जयंती): एफटीआईआई से पढ़ी स्मिता पाटिल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित फिल्म 'चरणदास चोर'  (1975) से की थी। अपने 10 साल के करियर में स्मिता ने 'बेस्ट एक्ट्रेस' के कई अवॉर्ड हासिल किए थे।

smita patil birth anniversary know about her history and biography | Smita Patil Birth Anniversary: कम उम्र में हासिल किए अभिनय के बड़े मकाम, मृत्यु के बाद रिलीज हुई थीं 10 फ़िल्में

Smita Patil Birth Anniversary,Biography, Unknown facts | स्मिता पाटिल जयंती

स्मिता पाटिल को हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है। महज 31 साल जाने वाली स्मिता ने अभिनय के लिए न केवल देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता बल्कि लाखों दर्शकों के दिलों में ऐसी जगह बनायी जो आज तक कायम है। स्मिता पाटिल का जन्म 17 अक्टूबर 1955 को हुआ था। उनके जन्मदिन(Smita Patil Birth Anniversary) के मौके पर हम उनके निजी और फिल्मी जीवन से जुड़ी 5 अहम बातें बताएंगे।

1- 10 साल के करियर में जीते कई अवॉर्ड

एफटीआईआई से पढ़ी स्मिता पाटिल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित फिल्म 'चरणदास चोर'  (1975) से की थी। अपने 10 साल के करियर में स्मिता ने 'बेस्ट एक्ट्रेस' के कई अवॉर्ड हासिल किए थे। उनकी अदाकारी का किसी से कोई मुकाबला नहीं था। स्मिता पाटिल फिल्मों में आने से पहले न्यूज़ प्रेजेंटर थीं। निर्देशक श्याम बेनगल ने स्मिता को न्यूज पढ़ते समय देखा था और उन्हें  2 फिल्में ऑफर कर दी थीं। वो फिल्में 'चरणदास चोर' और 'निशांत' थीं, ये दोनों फिल्में सफल रही थीं।

2- कई बोल्ड फिल्मों में किया काम

अपनी बड़ी आंखों और सांवले सौंदर्य से पहली नजर में ही स्मिता सबका ध्यान अपनी और खींच लेती थीं। वो अपने जमाने की हॉट एक्ट्रेस थीं। उन्होंने अमिताभ बच्चन, ओमपुरी, कुलभूषण खरबंदा और राज बब्बर के साथ कई बोल्ड फिल्में की हैं। वह शबाना आजमी और दीप्ति नवल स्मिता पाटिल की बहुत अच्छी दोस्त रही हैं। इन्होंने कई फिल्मों में साथ काम किया।

3- 70 फिल्मों में किया काम

स्मिता ने अपने फिल्मी करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया था, जिनमें से मिर्च मसाला, अर्थ, नमक हलाल, मंथन, शक्ति, वारिस, अमृत, डांस-डांस, गिद्ध, अनोखा रिश्ता, दर्द का रिश्ता और सदगती जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल थीं। इन सभी फिल्मों में उनके अभिनय को खूब सराहा गया। वहीं, स्मिता को उनकी फिल्म 'चक्र' और 'भूमिका' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा फिल्मफेयर और पद्मश्री अवॉर्ड भी हासिल कर चुकी थीं।

4- पर्सनल लाइफ रही विवादों से घिरी

बताते चलें, स्मिता पाटिल हमेशा अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से विवादों में रहीं। फिल्म 'आज की आवाज' में राज बब्बर और स्मिता पाटिल ने साथ में काम किया था। इस फिल्म के बाद दोनों की नजदिकियां बढ़ने लगीं और दोनों एक दूसरे के प्यार में पागल हो गए थे। लेकिन, स्मिता की मां इस रिश्ते से नाखुश थीं क्योंकि राज बब्बर पहले से शादी शुदा थे। उनकी पहली शादी नादिरा बब्बर से हुई थी और उस शादी से उन्हें एक बेटा और बेटी भी थे, पर स्मिता के प्यार में पागल राज बब्बर ने 1986 में घर छोड़कर स्मिता से शादी की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्मिता शादी से पहले ही मां बनने वाली थीं।

5- ब्रेन इंफेक्शन की वजह से हुआ निधन

स्मिता ने 28 नवंबर 1986 को बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म दिया था और कुछ ही दिन बाद 13 दिसंबर 1986 को स्मिता ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। वायरल इन्फेकशन की वजह से स्मिता को ब्रेन इंफेक्शन हो गया था, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई थी। निधन के बाद स्मिता को दुल्हन की तरह सजाया गया था क्योंकि ये स्मिता की आखिरी इच्छा थी की उन्हें मरने के बाद इसी तरह तैयार कर दुनिया से विदा किया जाए। उनके निधन के बाद उनकी 10 फिल्में रिलीज हुईं थीं। साल 1988 में उनकी फिल्म 'वारिस' रिलीज हुई जो स्मिता पाटिल के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों से एक है।

English summary :
Smita Patil Birth Anniversary, Biography, Unknown facts in Hindi: Smita Patil is considered among the best actresses of Hindi cinema. Smita, the 31-year-old, won not only the country's biggest national film award for acting, but in the hearts of millions of audience, she made a place that has remained till today. Smita Patil was born on October 17, 1955.


Web Title: smita patil birth anniversary know about her history and biography

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे