गजब का है इत्तेफाक, आज से 27 साल पहले ऋषि कपूर की ये सुपरहिट फिल्म पर्दे पर हुई थी रिलीज

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: April 30, 2020 03:09 PM2020-04-30T15:09:09+5:302020-04-30T15:14:41+5:30

ऋषि कपूर ने उसी दिन अंतिम सांस ली जिस दिन 27 साल पहले उनकी सुपरहिट मूवी सिनेमाघरों में आई थी। इसे महज संयोग ही कह सकते हैं, ऋषि कपूर का यूं चला जाना एक्टर के फैंस के लिए सदमे की तरह है

rishi kapoor death and correlation with his superhit movie damini | गजब का है इत्तेफाक, आज से 27 साल पहले ऋषि कपूर की ये सुपरहिट फिल्म पर्दे पर हुई थी रिलीज

फाइल फोटो

Highlightsऋषि ने अपने करियर में एक से एक नायाब फिल्मों में काम किया हैऐसे ही एक फिल्म ऋषि के करियर की थी दामिनी जिसको हमेशा याद किया जाता है

बॉलीवुड जगत के लिए एक और दिन बुरी खबर लेकर आया है। बुधवार को इरफान खान के निधन के बाद अब हर दिल पर राज करने वाले ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। ऋषि के निधन से हर किसी को बहुत बड़ा झटका लगा है। एक्टर ने 67 साल पर दुनिया को अलविदा कहा है। ऋषि की कमी अब शायद ही कभी कोई भर पाए।

ऋषि ने अपने करियर में एक से एक नायाब फिल्मों में काम किया है। ऐसे ही एक फिल्म ऋषि के करियर की थी दामिनी जिसको हमेशा याद किया जाता है। फिल्म पर्दे पर जबरदस्त सुपरहिट हुई थी। लेकिन अजब ही इत्तेफाक है कि आज ही के दिन दामिनी पर्दे पर रिलीज हुई थी। एक्टर के निधन के 27 साल पहले  आज ही दिन 30 अप्रैल 1993 में ये फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई थी।

ऋषि की सुपरहिट फिल्म दामिनी आज ही के दिन पर्दे पर रिलीज हुई थी। किसे बता था कि 27 साल बाद आज ही के दिन एक्टर दुनिया को अलविदा कह देंगे। बात करें ऋषि की फिल्म दामिनी की तो इसे राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में ऋषि कपूर के अपोजिट मीनाक्षी शेषाद्रि नजर आई थीं। साथ ही सनी देओल, अमरीश पुरी भी अहम रोल नजर आए थे।

दामिनी ने ऋषि कपूर ने शेखर गुप्ता का रोल अदा किया था, जो अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता है। फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से शेखर गलत के खिलाफ जाकर परिवार को छोड़कर पत्नी का साथ देता है। इस फिल्म में समाज में महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव और अन्याय को रुपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया था।

ऋषि कपूर का फिल्मी सफरनामा

ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ से बतौर बाल कलाकर बड़े पर्दे पर अपनी फिल्मी पारी का आगाज किया था। इसके बाद वह फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में भी नजर आए। बतौर मुख्य अभिनेता 1973 में आई ‘बॉबी’ उनकी पहली फिल्म थी, जो एक बड़ी हिट थी। इसके बाद करीब तीन दशक तक उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में की।

‘लैला मजनू’, ‘रफू चक्कर’, ‘कर्ज’, ‘चांदनी’, ‘हिना’, ‘सागर’ जैसी कई फिल्मों में उनके अभिनय को सराहा गया। अभिनेता के तौर पर अपनी दूसरी पारी को लेकर वह काफी संतुष्ट थे। इस दौरान वह अपनी पत्नी के साथ ‘दो दूनी चार’ में नजर आए। वहीं ‘अग्निपथ’, ‘कपूर एंडा सन्स’, ‘102 नॉट आउट’ में अभिनय से उन्होंने एक बार फिर दिखा दिया कि बतौर कलाकार अभी वह सिनेमा जगत को और कितना योगदान दे सकते हैं। 

English summary :
It is strange that Rishi Kapoor super hit movie Damini was also released today. The film was released on the screen today, 30 April 1993, 27 years before the actor's death.


Web Title: rishi kapoor death and correlation with his superhit movie damini

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे