पुण्यतिथि विशेष राजेश खन्ना: बॉलीवुड का पहला सुपर स्टार जिसकी फोटो से लड़कियों ने की थी शादी, पढ़ें दिलचस्प बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 18, 2019 07:11 AM2019-07-18T07:11:32+5:302019-07-18T07:11:32+5:30

महज 69 साल पर अपने फैंस को हमेशा के लिए छोड़कर राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनका निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था।

rajesh khanna death anniversary unkown facts | पुण्यतिथि विशेष राजेश खन्ना: बॉलीवुड का पहला सुपर स्टार जिसकी फोटो से लड़कियों ने की थी शादी, पढ़ें दिलचस्प बातें

पुण्यतिथि विशेष राजेश खन्ना: बॉलीवुड का पहला सुपर स्टार जिसकी फोटो से लड़कियों ने की थी शादी, पढ़ें दिलचस्प बातें

Highlightsडिंपल के साथ शादी होने से पहले उन्हें दिग्गज फैशन डिजाइनर और अभिनेत्री अंजू महेंद्रू से प्यार हुआ था। आराधना के बाद राजेश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा उनकी एक के बाद एक बेहतरीन फिल्में पर्दे पर रिलीज हुईं और फैंस को दीवाना कर गईं।

महज 69 साल पर अपने फैंस को हमेशा के लिए छोड़कर राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनका निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ था। राजेश एक ऐसे अभिनेता हैं जिनको उनके रोमांस, अभिनय, डॉयलाग के लिए जाना जाता है। पंजाब के अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना है। राजेश खन्ना बचपन से ही फिल्मों में काम करने का मन बना चुके थे। इसके चलते वह अभिनेता बनना चाहते थे, वहीं उनके पिता इस बात के सख्त खिलाफ थे। आइए जानते हैं उनकी पुण्यतिथि पर कुछ रोचक बातें-

करियर की शुरुआत

राजेश खन्ना को फिल्में पाने के लिए खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा था। एक दिन राजेश का साथ किस्मत ने दिया और उनकी पहली प्रदर्शित फिल्म का नाम ‘आखिरी खत’ है, जो 1966 में रिलीज हुई थी। जिसके बाद 1969 में रिलीज हुई आराधना और दो रास्ते की सफलता के बाद राजेश खन्ना सीधे शिखर पर जा बैठे। उन्हें सुपरस्टार घोषित कर दिया गया और लोगों के बीच उन्हें अपार लोकप्रियता हासिल हुई। 

लड़कियों की जान थे राजेश

कहते हैं लड़कियों के बीच राजेश खन्ना सबसे ज्यादा फेमस थे। अपने रोमांटिक हीरो के लिए लड़कियों ने  खून से खत लिखे थे। कहा तो ये भी जाता है कि लड़कियों ने उनकी फोटो से शादी कर ली थी। यहां तक की कई लड़कियां उनका फोटो तकिये के नीचे रखकर सोती थी। स्टुडियो या किसी निर्माता के दफ्तर के बाहर राजेश खन्ना की सफेद रंग की कार रुकती थी तो लड़कियां उस कार को ही चूम लेती थी। लिपिस्टिक के निशान से सफेद रंग की कार गुलाबी हो जाया करती थी। 

बनें गोल्डन जुबली

आराधना के बाद राजेश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा उनकी एक के बाद एक बेहतरीन फिल्में पर्दे पर रिलीज हुईं और फैंस को दीवाना कर गईं। राजेश खन्ना की किस्मत तब चमकी जब उन्होंने निर्माता-निर्देशक शक्ति सामंत की क्लासिक फिल्म ‘अराधना’ में काम किया।। बेहतरीन गीत, संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की ‘गोल्डन जुबली’ कामयाबी ने राजेश खन्ना को ‘स्टार’ के रूप में स्थापित कर दिया और वह बन गए गोल्डन जुबली ।

राजेश के अफेयर

डिंपल के साथ शादी होने से पहले उन्हें दिग्गज फैशन डिजाइनर और अभिनेत्री अंजू महेंद्रू से प्यार हुआ था। 7 साल तक लिवइन में रहने के बाद अचानक से ये रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया था। कहते हैं राजेश खन्ना का मुमताज पर दिल था और जब 1974 में जब मुमताज ने मयूर मधवानी से शादी की तब राजेश खन्ना का दिल टूट गया। अंजू महेंद्रू और डिंपल कपाड़िया के साथ ब्रेकअप के बाद राजेश खन्ना अकेले थे और उन्हें चाहिए था एक साथी जिसकी बांहों में उन्हें सुकून और प्यार मिले। ऐसे में उनकी जिंदगी में आईं उनसे आधी उम्र की लड़की टीना मुनीम,  जिससे उन्हें प्यार हो गया। अंत के दिनों में अनीला अडवाणी के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया।

Web Title: rajesh khanna death anniversary unkown facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे