रश्मिका, कैटरीना, आलिया भट्ट के बाद अब प्रियंका चोपड़ा डीपफेक की हुईं शिकार

By रुस्तम राणा | Published: December 6, 2023 05:44 PM2023-12-06T17:44:35+5:302023-12-06T17:59:04+5:30

डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल है जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा नजर आ रही हैं। ब्रांडों को बढ़ावा देने और निवेश के विचार देने वाली सुश्री चोपड़ा का एक डिजिटल रूप से परिवर्तित वीडियो सोशल मीडिया पर घूम रहा है।

Priyanka Chopra Latest Deepfake Victim, Days After Katrina Kaif, Alia Bhatt | रश्मिका, कैटरीना, आलिया भट्ट के बाद अब प्रियंका चोपड़ा डीपफेक की हुईं शिकार

रश्मिका, कैटरीना, आलिया भट्ट के बाद अब प्रियंका चोपड़ा डीपफेक की हुईं शिकार

Highlightsचोपड़ा का एक डिजिटल रूप से परिवर्तित वीडियो सोशल मीडिया पर घूम रहा हैचोपड़ा के डीपफेक में, उनकी आवाज़ को संपादित किया गया हैउनकी पंक्तियों को एक ब्रांड के नकली प्रचार के साथ बदल दिया गया है

नई दिल्ली:रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट के बाद, एक और डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल है जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा नजर आ रही हैं। ब्रांडों को बढ़ावा देने और निवेश के विचार देने वाली चोपड़ा का एक डिजिटल रूप से परिवर्तित वीडियो सोशल मीडिया पर घूम रहा है।

डीपफेक एक प्रकार का सिंथेटिक मीडिया है जो प्रामाणिक दिखने के लिए अक्सर दुर्भावनापूर्ण उद्देश्य से दृश्य और श्रव्य सामग्री में हेरफेर करने या उत्पन्न करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है। चोपड़ा के डीपफेक में, उनकी आवाज़ को संपादित किया गया है और उनकी पंक्तियों को एक ब्रांड के नकली प्रचार के साथ बदल दिया गया है।

यह उन दिनों के बाद आया है जब अभिनेताओं और अन्य हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के डीपफेक ने बड़े पैमाने पर विवाद पैदा किया, जिससे सरकार को तेजी से बढ़ते खतरे से निपटने के लिए इंटरनेट नियमों की रणनीति बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

डीपफेक क्या है?

एमआईटी के अनुसार, "डीपफेक" शब्द पहली बार 2017 के अंत में सामने आया जब इसी नाम के एक रेडिट उपयोगकर्ता ने ओपन-सोर्स फेस-स्वैपिंग तकनीक का उपयोग करके उत्पन्न अश्लील वीडियो साझा करने के लिए ऑनलाइन समाचार और एकत्रीकरण साइट पर एक मंच बनाया। डीपफेक नकली घटनाओं की छवियां या वीडियो बनाने के लिए एआई के एक रूप का उपयोग करता है जिसे डीप लर्निंग कहा जाता है।

डीपफेक, वास्तविक और मनगढ़ंत मीडिया का एक शक्तिशाली मिश्रण, सार्वजनिक विश्वास और सच्चाई के लिए एक भयानक खतरा बनकर उभरा है। लोगों के ऐसे ठोस वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाकर, जो उन्होंने कभी नहीं कहा या किया, डीपफेक सार्वजनिक धारणा में हेरफेर कर सकते हैं, गलत सूचना फैला सकते हैं और प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं।

साइबर अपराधियों के हाथों में, डीपफेक खतरनाक हथियार बन जाते हैं जो व्यवसायों और सरकारों को बाधित और नष्ट कर सकते हैं। किसी कंपनी के शीर्ष अधिकारी या शीर्ष राजनेता का मनगढ़ंत वीडियो किसी कंपनी या देश की प्रतिष्ठा पर गंभीर असर डाल सकता है।

डीपफेक से निपटने के लिए केंद्र की योजना

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गलत सूचना और डीपफेक से निपटने में उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से मुलाकात की और कहा कि प्लेटफार्मों द्वारा 100 प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अगले दो दिनों में सलाह जारी की जाएगी।

Web Title: Priyanka Chopra Latest Deepfake Victim, Days After Katrina Kaif, Alia Bhatt

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे