Breakup Story E2: जब बिना कपड़ों के महेश भट्ट के पीछे दौड़ पड़ी थीं परवीन बाबी, पढ़ें दोनों की अनोखी दास्तान

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 2, 2019 08:19 AM2019-05-02T08:19:15+5:302019-05-02T08:19:15+5:30

परवीन बाबी और महेश भट्ट की लव-स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में से एक है। जब यह इश्क शुरू हुआ तो परवीन बाबी स्टार थीं और शादीशुदा महेश भट्ट स्ट्रगलिंग फिल्म निर्देशक थे। इस प्रेम कहानी का अंत सुखद नहीं रहा। ब्रेक अप स्टोरी के दूसरे एपिसोड में आज जानिए परवीन बाबी और महेश भट्ट की कहानी।

parveen babi and mahesh bhatt partialness love story | Breakup Story E2: जब बिना कपड़ों के महेश भट्ट के पीछे दौड़ पड़ी थीं परवीन बाबी, पढ़ें दोनों की अनोखी दास्तान

Breakup Story E2: जब बिना कपड़ों के महेश भट्ट के पीछे दौड़ पड़ी थीं परवीन बाबी, पढ़ें दोनों की अनोखी दास्तान

परवीन बाबी उन चंद हिरोइनों में शुमार की जाती हैं जिन्होंने बॉलीवुड में नया ट्रेंड शुरू किया। हिन्दी फिल्मों की नायिका को परंपरागत भारतीय नारी की छवि से निकालकर आत्मविश्वास से भरी आधुनिक लड़की का लिबास पहनाने वाली अभिनेत्रियों में परवीन बाबी और जीनत अमान का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। 

परवीन बाबी का फिल्मी करियर जितना सुनहरा रहा, उनकी पर्सनल लाइफ भी उतनी ही फिल्मी रही। परवीन पर्दे पर जिन बोल्ड नायिकाओं का किरदार करती थीं, असल जीवन में भी उतने ही हिम्मतवाली और बौद्धिक थीं। 

परवीन बाबी के जीवन में कई पुरुष आए और मशहूर होने की कीमत के तौर पर उनकी हर प्रेमकहानी गॉसिप का हिस्सा बनती रही। आज हम बात उनकी उस प्रेम कहानी की करेंगे जो शायद मायानगरी की सबसे चर्चित कहानियों में रही है।

आज हम बात करेंगे परवीन बाबी और महेश भट्ट की लव और ब्रेक-अप स्टोरी की।  

परवीन बॉबी ने एक्टिंग करियर की बुलंदियों पर थी जब वो महेश भट्ट को दिल दे बैठी थीं। बात 1977 की है, जब परवीन बॉबी एक बड़ी स्टार के रूप में स्थापित हो चुकी थीं और उनकी मुलाकात महेश भट्ट से हुई थी।

उन दिनों परवीन बॉबी अमर अकबर एंथोनी और काला पत्थर फिल्म की शूटिंग कर रही थीं और उन दिनों महेश भट्ट व परवीन बॉबी के रिश्ते गहरे हुए थे। परवीन कब शादीशुदा महेश क करीब आईं उनको भी पता नहीं चला। दोनों के इश्क के चर्चे उस वक्त के हर एक अखबार-मैगजीन में खूब छपे।

परवीन और महेश का इश्क परवान चढ़ा और दोनों लिव-इन में रहना शुरू कर दिया। दोनों एक-दूसरे के इतने करीब आ गए थे कि इनके बीच सिर्फ प्यार के लिए ही जगह थी। 

परवीन बाबी और महेश भट्ट की लव-स्टोरी में ट्विस्ट

साल 1979 में एक दिन कुछ ऐसा हुआ कि सब कुछ बदल गया। महेश भट्ट जब घर आए तो उन्होंने देखा कि परवीन  एक फिल्म का कॉस्ट्यूम पहनकर तैयार हैं और घर के एक कोने में बैठी हैं। उनके हाथ में चाकू था। परवीन ने महेश को देखकर चुप रहने का इशारा करते हुए कहा, 'बोलो मत। घर में कोई है और मुझे मारने की कोशिश कर रहा है।' यह पहली बार था जब महेश ने परवीन को इस हालत में देखा था। जिसके बाद इस तरह का नजारा उनको आए दिन देखने को मिलने लगा। फलक पर जगमगाती ...हरदिल अजीज परवीन बॉबी को न जाने किसकी बुरी नज़र लग गई... ( पॉज के साथ.......लाखों दिलों पर राज करने वाली बिंदास परवीन बॉबी 'पैरानॉयड स्किज़ोफ्रेनिया' नाम की खतरनाक बीमारी की गिरफ्त में थी.

डॉक्टर और वो फिल्ममेकर जिनकी फिल्मों में परवीन काम कर रहीं थीं, चाहते थे कि परवीन इस बीमारी का इलाज करवाएं। इसके लिए परवीन को बिजली के झटके दिए जाते, लेकिन यह टेंपररी इलाज था। इस मुश्किल वक्त में महेश भट्ट परवीन बॉबी के साथ खड़े रहे और परवीन बॉबी को मनहूस बीमारी से वापस अपनी दुनिया लाने की पूरी कोशिश करते रहे। परवीन की हालत देखकर परिवार को छोड़ चुके और इश्क में डूबे महेश ने उनके इलाज करवाने की हर दरवाजे पर दस्तक दी...

इधर परवीन की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी और अब इलेक्ट्रिक शॉक थेरेपी ही एक आखिरी ऑप्शन था, लेकिन महेश इसके बिल्कुल तैयार नहीं थे। महेश भट्ट पर तो इस कारण से उन पर परवीन के स्टारडम को इस्तेमाल करने के आरोप लगे। इधर महेश भट्ट पर तोहमतें लग रहीं थी उधर परवीन बेकाबू हो गईं थीं। उन्होंने दवाई तक लेनी बंद कर दी थी। परवीन की हालत दिन दिन बिगड़ती जा रही थी...उन्हें अब महेश पर भी शक होने लगा था.. महेश भट्ट को खुद से पहले खाने और पीने के लिए कहती थीं, यह देखने के लिए कि उनके खाने में कुछ मिलाया तो नहीं गया। बाहर , दुनिया के तानों और घर में परवीन के शक से महेश भी अंदर ही अंदर टूटने लगे थे। 

फिल्म फेयर को दिए इंटरव्यू में खुद महेश ने बताया कि जह परवीन के ठीक होने की कोई उम्मीद नहीं बची तो वह परवीन लेकर बेंग्लुरु चले गए। उन्हें लगा कि खुली हवा और शांत जगह पर रहने से परवीन की सेहत में सुधार आएगा, लेकिन परवीन की हालत में रत्ती भर सुधार नहीं हुआ।

परवीन बाबी और महेश भट्ट का ब्रेक-अप

महेश भट्ट ने बताया कि एक बार हम निजी पल जी  रहे थे। उससे मुझसे कुछ ऐसा कहा कि मैं सन्न रह गया। इसके बाद मैं वहां से निकल गया। मेरे पीछे पीछे परवीन भी आई उसने मेरा नाम पुकारा...मुझे आवाज देती रही, लेकिन मैंने पलटकर नहीं देखा। मैंने लिफ्ट का इंतजार भी नहीं किया और सीढ़ियों से ही चल दिया। मैंने सीढ़ियों से उसके दौड़ने की आवाज सुनी। मैं वापस लौटकर उससे कहना चाहता था कि देखो तुम इस स्थिति में (बिना कपड़ों के) बाहर नहीं आ सकतीं। लेकिन मैं बिना परवाह किए बारिश में आगे बढ़ गया। इस घटना के कुछ समय बाद 1980 में महेश और परवीन का ब्रेकअप हो गया था। और महेश भट्ट परवीन को छोड़कर अपनी पत्नी के पास वापस आ गए। 

2005 में परवीन और महेश की प्रेम कहानी हमेशा के लिए तब खत्म हुई जब परवीन अपने फ्लैट में मृत पाई गईं। इस पर महेश ने कहा है कि मैं हैदराबाद से लौट रहा था और एयरपोर्ट पर था। जब मुझे मैसेज में पता लगा कि परवीन नहीं रहीं। ये मेरी स्वीकार ना करने वाली बात थी। 

 कहा तो ये भी जाता है कि परवीन की हालत और बिगड़ रही है। इसी दौरान उन्होंने फिल्म अर्थ लिखना शुरू की थी, जो पूरी तरह उनकी जिंदगी से प्रेरित थी। भले आज परवीन आज इस दुनिया में ना हो और महेश जिंदनी में आग बढ़ गए हों लेकिन दोनों की प्रेम कहानी के चर्चे हमेश किए जाते हैं।

Web Title: parveen babi and mahesh bhatt partialness love story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे