Padmaavat Release: मुजफ्फरपुर में तलवार, लखनऊ में गुलाब के साथ विरोध

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 25, 2018 07:44 AM2018-01-25T07:44:19+5:302018-01-25T16:27:09+5:30

Padmaavat Release: उत्तराखंड के ऋषिकेश में सिनेमाघर के बाहर पद्मावत का विरोध कर रहे बजरंग दल के कार्यकर्ता पुलिस से भिड़ गये।

Padmavat Release Live Updates: Deepika Padukone and Ranveer Singh New Film is being released today | Padmaavat Release: मुजफ्फरपुर में तलवार, लखनऊ में गुलाब के साथ विरोध

Padmaavat Release: मुजफ्फरपुर में तलवार, लखनऊ में गुलाब के साथ विरोध

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत की रिलीज का पूरे देश में हिंसक विरोध कर रहे राजपूत करणी सेना ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में अपना एतराज "गांधीवादी" तरीके से जाहिर किया। लखनऊ में करणी सेना के सदस्य हाथों में गुलाब लेकर फिल्म के विरोध में सड़क पर उतरे। उत्तराखंड के ऋषिकेश में सिनेमाघर के बाहर पुलिस और पद्मावत का विरोध कर रहे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं में टकराव हुआ। गुरुवार (25 जनवरी) को रिलीज हुई पद्मावत फिल्म का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने बिहार के मुजफ्फरपुर में तलवार लहरायी। वहीं बिहार के मोतिहारी, राजस्थान के उदयपुर और गुजरात के अमरेली, मोरबी और बनासकांठा में प्रदर्शनकारियों ने हिंसा भी की है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी कुछ लोग फिल्म का विरोध कर रहे हैं। निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत गुरुवार (25 जनवरी) को पूरे देश में रिलीज हो रही है।  फिल्म के विरोध में हिंसा की आशंका के चलते देश के सभी राज्यों में सिनेमाघरों के बाहर पुलिस तैनात किया गया है। राजस्थान स्थित चित्तौड़गढ़ के किले के बाहर भी पुलिस बल तैनात किया गया है। 

राजस्थान के संगठन राजपूत करणी सेना ने फिल्म का हर राज्य में विरोध करने का ऐलान किया है। फिल्म के विरोध में पिछले कुछ दिनों में हुई दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हिंसा की कई वारदात हो चुकी हैं। मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर मालिकों के संगठन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया  ने कहा है कि गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गोवा में पद्मावत नहीं रिलीज होगी। देश के करीब 75 प्रतिशत मल्टीप्लेक्स इस संगठन के सदस्य हैं।  इन चारों राज्यों में राज्य भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की सरकारों ने पद्मावत की रिलीज पर रोक लगा दी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था।

पढ़ें- पद्मावत रिलीज से जुड़े विवाद का लाइव अपडेट-

- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पद्मावत फिल्म का विरोध कर रहे करणी सेना के सदस्यों ने शांतिपूर्ण तरीका चुना। करणी सेना के सदस्यों ने हाथ में गुलाब लेकर फिल्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उत्तराखंड के ऋषिकेश में सिनेमाघर के बाहर पुलिस और पद्मावत का विरोध कर रहे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं में टकराव हुआ।



 

- बिहार के मोतिहारी में राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर आगजनी की। राजस्थान के उदयपुर और गुजरात के अमरेली, मोरबी और बनासकांठा में प्रदर्शनकारियों ने हिंसा की। वहीं बुधवार को गुरुग्राम में स्कूल बस पर हमला करने के मामले में पुलिस ने गुरुवार को एफआईआर दर्ज की। हरियाणा में उपद्रवियों ने एक सरकारी बस को जला दिया था। हरियाणा पुलिस ने भी मामले में एफआईआर दर्ज की है।



 

- गुरुवार (25 जनवरी) को दिल्ली हाई कोर्ट ने पद्मावत फिल्म से जुड़ी एक याचिका खारिज कर दी। हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जाने के लिए कहा। देश के कुछ हिस्सों मे पद्मावत के रिलीज का विरोध हो रहा है। 



 

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पद्मावत फिल्म की आलोचना करते हुए ऐसी फिल्में पुराने घाव खोल देती हैं। सुब्रमण्यम स्वामी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "इससे पुराने घाव खुल जाते हैं, इसीलिए ऐसी फिल्में नहीं बनानी चाहिए? ज़ीरो। वो कह रहे हैं इसका इतिहास से कोई लेना-देना नहीं तो आप ऐसी फिल्म बना क्यों रहे हैं? और राहुल गांधी इस मुद्दे पर क्यों नहीं बोल रहे हैं?"

- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को पद्मावत का विरोध करने वाले द्वारों गुरुग्राम में एक स्कूल बस पर हमला करने का वीडियो वायरल होने के बाद ट्वीट किया, "बच्चों के खिलाफ हिंसा को जायज ठहराने के लिए कोई भी कारण नहीं हो सकता। हिंसा और नफरता कमजोर लोगों के हथियार हैं। भाजपा नफरत और हिंसा की राजनीति कर पूरे देश आग में लगा रही है।" इस वीडियो में बच्चों को सीट के नीचे दुबके हुए रोते-बिलखते देखा जा सकता है



 

देश के विभिन्न राज्यो में पद्मावत के रिलीज के मद्देनजर सिनेमाघरों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। अहमदाबाद, वाराणसी, हैदराबाद इत्यादि शहरों में सिनेमाघरों के बाहर पुलिस बल तैनात है। राजस्थान स्थित चित्तौड़गढ़ के किले के बाहर भी पुलिस बल तैनात किया गया है।


- कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "किसी धर्म या जाति की भावनाएँ आहत करने वाली फिल्म नहीं बननी चाहिए।"



 

- पद्मावत का वितरण वॉयकॉम 18 कर रहा है। फिल्म हिन्दी के अलावा तमिल और तेलुगु में भी रिलीज हो रही है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन के चार राज्यों में फिल्म रिलीज न करने के फैसले के बाद निर्माताओं को दक्षिण भारत से ज्यादा कारोबार की उम्मीद है।



 

- गुरुवार को रिलीज के लिए तैयार विवादित फिल्म 'पद्मावत' में एक वकील द्वारा कुछ दृश्य हटाने की अपील पर सर्वोच्च न्यायालय 29 जनवरी को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता अधिवक्ता एम.एल शर्मा द्वारा याचिका की सुनवाई 29 जनवरी को करने का आदेश दिया है। 

- बुधवार को भोपाल में पद्मावत का विरोध कर रहे लोगों द्वारा कार फूंकने के मामले में दो को लिया हिरासत में लिया गया है।



 

- पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश इत्यादि राज्यों में पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज हो रही है।

पढ़ें- पद्मावत समीक्षाः विवाद जीत गए, पर पद्मावत के निर्देशन में चूक गए भंसाली

- बुधवार (24 जनवरी) को गुरुग्राम में प्रदर्शनकारियों ने एक स्कूल बस पर हमला कर दिया जिसमें बच्चे भी बैठे हुए थे। प्रदर्शनकारियों ने स्कूल बस पर पथराव कर दिया जिससे वो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी और बच्चे आतंकित हो गये। प्रदर्शनकारियों द्वारा की जा रही हिंसा के मद्देनजर गुरुवार को गुरुग्राम और नोएडा के कम से कम सात स्कूलों ने अवकाश की घोषणा की है।  हरियाणा में बुधवार ोक उपद्रवियों ने हरियाणा रोडवेज की बस पर हमला करके उसे जला दिया। बस में करीब 25 यात्री सवार थे।

पढ़ें- राजपूती आन-बान-शान की कहानी है पद्मावत, रणवीर सिंह ने की है जबरदस्त एक्टिंग 

- बुधवार को राजस्थान पुलिस ने करणी सेना के चित्तौड़गढ़ इकाई के प्रमुख समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

पढ़ें- क्यों ना देखें 'पद्मावत', पांच बड़ी गलतियां हुई हैं भंसाली से

- बुधवार को राजपूत करणी सेना के प्रमुख लोकेंद्र सिंह कालवी ने कहा कि वो फिल्म के खिलाफ पूरे देश में जनता कर्फ्यू का आह्वान कर रहे हैं। कालवी ने कहा कि वो "मन की आग" को सड़कों पर आने से नहीं रोक सकते।



 

- बुधवार को पद्मावत रिलीज से पहले फिल्म में पद्मावती की भूमिका निभा रही दीपिका पादुकोण और राजा रतन सिंह की भूमिका निभा रहे शाहिद कपूर मीडिया से रूबरू हुए। दीपिका पादुकोण ने मीडिया से कहा, "हमारे लिए ये जश्न का वक्त है। हम देखेंगे कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर क्या कमाल करती है। किसी को भी हम सबसे बेहतर जवाब अपने काम से दे सकते हैं। इस बार में बॉक्स ऑफिस को लेकर उत्साहित हूँ क्योंकि इस बार सबको हिला देगा।"



 

- गुजरात में मंगलवार (23 जनवरी) को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

 

Web Title: Padmavat Release Live Updates: Deepika Padukone and Ranveer Singh New Film is being released today

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे