पहली नजर में शर्मिला पर फिदा हुए थे पटौदी, शादी के लिए मनाने में लगे 4 साल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 22, 2018 11:43 AM2018-01-22T11:43:59+5:302018-01-22T14:52:36+5:30

नायाब जोड़ियों में सबसे पहला नाम आता है पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर का।

nawab pataudi and sharmila tagore love story | पहली नजर में शर्मिला पर फिदा हुए थे पटौदी, शादी के लिए मनाने में लगे 4 साल

पहली नजर में शर्मिला पर फिदा हुए थे पटौदी, शादी के लिए मनाने में लगे 4 साल

 ये इश्क नहीं आसाँ इतना ही समझ लीजे, इक आग का दरिया है और डूब के जाना है...जिगर मुरादाबादी का ये शेर बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली पटौदी पर फिट बैठता है। क्रिकेट और सिनेमा के बीच के रोमांस की कहानी हर किसी को बहुत भाती है। टीम इंडिया से जुड़े क्रिकेटरों ने बॉलीवुड की ढेरों नायिकाओं के संग रोमांस किए हैं, जिनमें ज्यादातर जोड़ियों ने कुछ समय के लिए सुर्खियां बटोरी और फिर टूट  गईं। लेकिन कुछ जोड़ियां ऐसी भी हुईं जो बेहद कामयाब रहीं। इन्हीं नायाब जोड़ियों में सबसे पहला नाम आता है भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर का। दोनों की प्रेम कहानी टोटल फिल्मी है। 

शर्मिला-पटौदी की पहली मुलाकात

शर्मिला और मंसूर की पहली मुलाकात दिल्ली में  1965 में हुई थी। उस समय शर्मिला एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में दिल्ली आई हुईं थी, जहां  क्रिकेटर पटौदी पहले से मौजूद थे। ये वो समय था जब मंसूर अली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। उस समय वो दुनिया के सबसे युवा क्रिकेट कप्तान थे। दोनों की मुलाकात फिल्मी अंदाज में एक कॉमन फ्रेंडस के जरिए हुई। कहते हैं पहली ही मुलाकात में पटौदी का दिल शर्मिला पर आ गया। जिस के बाद उन्होंने हमेशा के लिए शर्मिला को अपना बनाने का फैसला कर लिया।

शर्मिला को पटौदी से मिला था अनोखा तोहफा

इश्क में गिरफ्तार नबाव पटौदी ने शर्मिला को एक ऐसा गिफ्ट दिया था , जिसके चर्चे आज तक होते हैं। पटौदी ने शर्मिला टैगौर को एक रेफ्रिजरेटर गिफ्ट किया था। आज आपको लग सकता है कि इसमें खास बात क्या है! लेकिन उस जमाने में देश में फ्रिज दुर्लभ चीज थी। एक साक्षात्कार में खुद शर्मिला ने कहा था कि जब उनको ये तोहफा मिला था तो वह खुद पर भरोसा नहीं कर पा रहीं थी कि पटौदी ने उनको ऐसा गिफ्ट दिया था। लेकिन ये सबके अलग तोहफा था जो दिल ही दिल में मुझे भा गया था।

चार साल बाद शर्मिला ने कहा था "हाँ"

मध्य प्रदेश की पटौदी रियासत के वारिस और मशहूर क्रिकेटर मंसूर को भले ही  में शर्मिला पहल नज़र में भा गई थीं लेकिन उनके लिए आगे की राह आसान नहीं रही। शर्मिला का दिल जीतने में पटौदी को करीब चार साल लग गए। करीब चार साल बाद जब शर्मिला ने मंसूर का विवाह प्रस्ताव प्रेम प्रस्ताव स्वीकार किया तो भी उनकी मुश्किलें हल नहीं हुई।

शादी के लिए बदला धर्म

शर्मिला की हाँ के बाद भी मंसूर के लिए उनसे तुरंत शादी करना संभव नहीं हो पाया। दोनों के परिजनों ने इस शादी के लिए हरी झंडी देने से मना कर दिया। शर्मिला के माता-पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी किसी नवाब से शादी करे। वहीं पटौदी के घरवाले नहीं चाहते थे कि उनके बेटे की शादी फिल्म में काम करने वाली किसी लड़की से हो।  इन दोनों ने अपने घरवालों की एक नहीं सुनी और जिद पर अड़े रहे। शर्मिला के सामने रखी गई धर्म परिवर्तन की शर्त और शर्मिला टैगोर को आयशा सुल्तान बनना पड़ा और दोनों हमेशा के लिए एक हो गए।

आजीवन  निभाया एक दूसरे का साथ

बॉलीवुड और क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच, रिश्तों की टूटने की खबरें हमेशा आती रहती है लेकिन मंसूर-शर्मिला ने ताउम्र एक दूजे से बेपनाह प्यार किया। साल 2011 में मंसूर अली खान पटौदी का निधन हो गया। लेकिन जब तक मंसूर अली इस दुनिया में रहे दोनों को प्यार बरकरा रहा। इनके बीच का इश्क किसी मिसाल से कम नहीं है।

छक्कों से होता था शर्मिला का स्वागत

दोनों के इश्क के हर की जुंबा पर खूब चढ़ें थे। शर्मिला अकसर पटौदी का मैच देखने जाती थीं। और जब वह जाती थी तो  कहा जाता है कि शर्मिला जब भी पटौदी का मैच देखने जाती थीं तो वह उनका स्वागत छक्का मारकर किया करते थे। 
 

Web Title: nawab pataudi and sharmila tagore love story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे