Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध पर बनीं वो फिल्में जो आपमें भर देंगी जोश, दिल से कहेंगे 'भारत माता की जय'

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 26, 2019 08:53 AM2019-07-26T08:53:54+5:302019-07-26T09:38:49+5:30

हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कारगिल पर बनीं और सिल्वर स्क्रीन देशभक्ति के रंग में रंग गया।

kargil vijay diwas films on kargil base in bollywood | Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध पर बनीं वो फिल्में जो आपमें भर देंगी जोश, दिल से कहेंगे 'भारत माता की जय'

Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध पर बनीं वो फिल्में जो आपमें भर देंगी जोश, दिल से कहेंगे 'भारत माता की जय'

Highlights26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। ढाई महीने तक चले इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हराकर कारगिल में तिरंगा फहराया था।

26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया  जा रहा है। ढाई महीने तक चले इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हराकर कारगिल में तिरंगा फहराया था। इस खास मौके पर बॉलीवुड में कई फिल्में फैंस के सामने पेश की गई हैं। आज कारगिल दिवस के खास मौके पर हम आपको ऐसी ही फिल्मों से रुबरु करवाते हैं जो देशभक्ति के रंग में रंगी हैं-

बॉर्डर

1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित फिल्म 'बॉर्डर' को भला कौन भूल सकता है। 1997में आई फिल्म देशभक्ति से सराबोर थी। यह फिल्म सत्य घटना से प्रेरित थी। फिल्म में अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी और सनी देओल ने लीड रोल में थे।

लक्ष्य

साल 2004 में रिलीज हुई इस फिल्म में कारगिल युद्ध के कुछ हिस्से दिखाए गए हैं। फिल्म में ऋतिक रोशन ने लेफ्टिनेंट करण शेरगिल की भूमिका निभाई थी।

टैंगो चार्ली

ये फिल्म 2005 में पर्दे पर पेश की गई थी । इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, बॉबी देओल, सुनील शेट्टी, और सुदेश बेरी ने मुख्य भूमिका निभाई थी । 

एलओसी कारगिल

डायरेक्टर जेपी दत्ता ने युद्ध पर आधारित कई फिल्में बनाई हैं। 1999 में हुए युद्ध पर उन्होंने 'एलओसी कारगिल' बनाई। यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी। 

पटलन

जेपी दत्ता की फिल्म पलटन भी कारगिल पर बनी थी। फिल्म में देशभक्ति को जमकर दिखाया गया था। फिल्म 2018 को पर्दे पर रिलीज हुई थी।

Web Title: kargil vijay diwas films on kargil base in bollywood

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे