बर्थडे स्पेशल : इस मॉडल के इश्क में गिरफ्तार थे शादीशुदा अमजद खान, जानिए 'गब्बर' से जुड़ी कुछ खास बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: November 12, 2018 05:51 AM2018-11-12T05:51:52+5:302018-11-12T06:24:30+5:30

फिल्म 'शोले' के किरदार गब्बर सिंह ने अमजद खान का जन्मदिन है।अमजद खान को पूरा नाम अमजद जक़ारिया खान है।

happy birthday amjad: birthday special known facts about amjad khan | बर्थडे स्पेशल : इस मॉडल के इश्क में गिरफ्तार थे शादीशुदा अमजद खान, जानिए 'गब्बर' से जुड़ी कुछ खास बातें

बर्थडे स्पेशल : इस मॉडल के इश्क में गिरफ्तार थे शादीशुदा अमजद खान, जानिए 'गब्बर' से जुड़ी कुछ खास बातें

फिल्म 'शोले' के किरदार गब्बर सिंह ने अमजद खान का जन्मदिन है।अमजद खान को पूरा नाम अमजद जक़ारिया खान है। उनका जन्म 12 नवंबर 1940 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था।फिल्मों में आने से पहले अमज़द खान थियेटर किया करते थे। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1951 में आई नीजनीन थी। अमजद को असली पहचान 1975 में आई शोले के गब्बर के किरदार से ही मिली।  आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें-

विरासत में मिला अभिनय

12 नवंबर 1940 को जन्मे अमजद खान को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। उनके पिता जयंत फिल्म इंडस्ट्री में खलनायक रह चुके थे। उन्होंने भी अपने करियर की शुरुआत बतौर कलाकार साल 1957 में प्रदर्शित फिल्म'अब दिल्ली दूर नहीं'से की थी। इस फिल्म में अमजद खान ने बाल कलाकार की भूमिका निभायी थी। वर्ष 1965 में अपनी होम प्रोडक्शन में बनने वाली फिल्म 'पत्थर के सनम' के जरिये अमजद खान बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत करने वाले थे लेकिन किसी कारण से फिल्म का निर्माण नहीं हो सका था। 

गब्बर का पहले इनको मिला था ऑफर

जिस समय फिल्म बन रही थी गब्बर सिंह की भूमिका के लिये पहले डैनी का नाम प्रस्तावित था। फिल्म 'शोले' के निर्माण के समय गब्बर सिंह वाली भूमिका डैनी को दी गयी थी लेकिन उन्होंने उस समय 'धर्मात्मा' में काम करने कारण से 'शोले' में काम करने के लिये इंकार कर दिया। ऐसे में फिल्म  के कहानीकार सलीम खान की सिफारिश पर रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर सिंह का किरदार निभाने का अवसर दिया था और उन्होंने इस किरदार इस तरह इस से निभाया कि इस किरदार को हमेशा के लिए अमर कर दिया।

चला ऑफेयर

 कल्‍पना अय्यर के साथ उनका प्यार शादी तक नहीं पहुंचा लेकिन दोनों की प्रेम कहानी आज तक कही जाती है। कल्‍पना एक मॉडल थी,अमजद खान और कल्‍पना की प्‍यारी सी लवस्टोरी एक स्‍टूडियो से हुई थी जहां दोनों अपनी-अपनी फिल्‍मों की शूटिंग के लिए पहुंचे थे। दोनों एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे अक्सर दोनों को साथ भी देखा जाता था। लेकिन कल्‍पना ने भी कभी उनपर शादी का दबाव नहीं डाला, क्‍योंकि वे जानती थीं कि उनकी पत्‍नी शकीला है, उनके तीन बच्‍चे हैं। ऐसे में वे अगर अमजद खान से शादी करेंगी तो उनके पूरे परिवार में तूफान आ जायेगा। ऐसे में दोनों अपने प्यार को जी ही रहे थे कि अमजद की मौत हो गई थी। कहते हैं कल्पना अमजद को आखिरी बार देखने गई तो उनके करीबियों ने जाने से मना भी किया था। लेकिन वो गई और बेवा की तरह शोक मनाया था और ऐसे उन्‍होंने अपने प्‍यार को अंतिम विदाई दी, कल्‍पना अय्यर ने आज त‍क शादी नहीं की है।

निर्देशन में आजमाया था हाथ

जबरदस्त अभिनय के बाद अमजद खान ने  डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया था। उन्होंने डायरेक्शन के फिल्ड में भी हाथ अजमाया, उन्होंने चोर पुलिस और अमीर आदमी- गरीब आदमी फिल्मों का निर्देशन भी किया है।

अमजद का करियर

अमजद खान ने अपने बीस साल के करियर में लगभग 130 फिल्‍मों में काम किया। 'मुकद्दर का सिकंदर', 'कालिया', 'लावारिस', 'बगावत', 'सत्‍ते पे सत्‍ता', 'सुहाग', 'मि. नटवरलाल', 'दौलत' और 'नसीब' जैसी फिल्‍मों में काम किया था।

Web Title: happy birthday amjad: birthday special known facts about amjad khan

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे