Highlightsआलोक नाथ ने अपने करियर में लगभग 140 फिल्में और 15 से भी ज्यादा टीवी सिरियल्स किए हैं, जिसमें उनके ज्यादातर किरदार बाबूजी के रहे हैं। आलोक नाथ को बचपन से ही पिता का किरदार निभाने का शौक था।साल 1980 में आई फिल्म 'गांधी' से आलोक नाथ को हिंदी सिमेना में अपना पहला ब्रेक मिला।

बॉलीवुड के बाबूजी यानि आलोक नाथ का आज जन्मदिन है। आज वह 64 साल के हो जाएंगे। टीवी पर और फिल्मों में संस्कारी बाबूजी वाली इमेज बनाने वाले आलोक नाथ का जन्म 10 जुलाई 1956 को दिल्ली में हुआ था। आलोक नाथ ने अपने करियर में लगभग 140 फिल्में और 15 से भी ज्यादा टीवी सिरियल्स किए हैं, जिसमें उनके ज्यादातर किरदार बाबूजी के रहे हैं। 

फिल्म 'गांधी' से आलोक नाथ को मिला ब्रेक

आलोक नाथ को बचपन से ही पिता का किरदार निभाने का शौक था। ऐसे में जब वह फिल्मों में आए तो कभी भी हीरो बनने की चाहते उनकी नहीं थी।आलोक नाथ की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में ही हुई थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। साल 1980 में आई फिल्म 'गांधी' से आलोक नाथ को हिंदी सिमेना में अपना पहला ब्रेक मिला। इस फिल्म के बाद 5 साल तक उनके हाथ कोई अच्छी फिल्म नहीं लगी। इस दौरान 2 साल तक उन्होंने नादिरा बब्बर के साथ थिएटर में 30 से 40 शॉर्ट फिल्मों मे काम भी किया। 

पिता की सालभर की सैलरी से दोगुनी फीस मिली

आलोक नाथ के मुताबिक जब वह थिएटर में प्ले किया करते थे तो उन्हें 60 रुपए मिलते थे। पहली फिल्म के लिए उन्हें 20 हजार रुपए का ऑफर मिला। उस दौरान उनके पिता की साल भर की इनकम 10000 थी। आलोक की मां को जब इस बात की जानकारी मिली तो मां ने कहा कि तेरे पिता को एक साल में 10 हजार रुपए भी नहीं मिलते हैं। 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत तक'से आलोक नाथ इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सक्षम रहे।

संस्कारी किरदारों से किया सभी को इंप्रेशन 

एक समय ऐसा था जब एक्टर जीतेंद्र के पीछे डायरेक्टर और फिल्म प्रोड्यूसर की लाइन लगी रहती थी। उस दौर में आलोक नाथ ने एक फिल्म में उनका पिता बनने से साफ इनकार कर दिया था। इस बार में खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में  बताया था। आलोक नाथ के संस्कारी किरदारों का इंप्रेशन इतना गहरा रहा है कि लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में भी की है। इनमें से एक फिल्म थी 'कामाग्नि'। इस फिल्म में वो न केवल टीना मुनीम के साथ रोमांस करते नजर आए, बल्कि फिल्म 'कामाग्नि' में आलोक नाथ ने लव मेकिंग सीन भी किए थे।

'कामाग्नि' में किए लव मेकिंग सीन्स 

आलोकनाथ ने 'कामाग्नि' में लव मेकिंग सीन्स भी किए हैं। साथ ही फिल्म 'बुनियाद' में वो फ्रीडम फाइटर मास्टर हवेलीराम के किरदार में नजर आए थे। कहते हैं आलोकनाथ का अफेयर नीना गुप्ता से भी था। नीना फिल्म 'बुनियाद' में उनकी छोटी बहू के रोल में नजर आई थीं। फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' में अपनी बाबूजी की छवि को स्क्रीन पर एक नए अंदाज में पेश किया था। जिसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। इस फिल्म में वह बिलकुल कूल बाबूजी के किरदार में नजर आए थे, जो छुप-छुप कर दारु पीता है और इस उम्र में अपनी बैचलर्स पार्टी को एम्सटर्डम में एन्जॉय करता है।

English summary :
Babuji of Bollywood (Alok Nath) Celebrating his 64th birthday today. Alok Nath was born on 10 July 1956 in Delhi, who created a cult-like image on television and in films. Alok Nath has done around 140 films and more than 15 TV serials in his career, with most of his characters being from Babuji.


Web Title: happy birthday alok nath birthday special from his sanskari babuji image Know about him
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे