Happy Birthday Gauri Khan: गौरी खान नहीं चाहती थीं कि एक्टिंग करें शाहरूख खान, बिन बताएं चली गई थीं मुंबई

By मेघना वर्मा | Published: October 8, 2018 07:29 AM2018-10-08T07:29:44+5:302018-10-08T08:46:26+5:30

Gauri Khan Birthday (गौरी खान जन्मदिन | गौरी खान बर्थडे): गौरी मुबंई में हैं इस बात का पता तो चला गया लेकिन वो मुबंई में कहां हैं इस बात का पता अभी तक नहीं चल पाया। ये वही समय था जब शाहरूख खान को सीरियल सैनिक से अच्छी पहचान मिल गई थी। 

Gauri Khan Birthday Special: shah rukh khan and gauri khan love story in hindi | Happy Birthday Gauri Khan: गौरी खान नहीं चाहती थीं कि एक्टिंग करें शाहरूख खान, बिन बताएं चली गई थीं मुंबई

Gauri Khan Birthday (गौरी खान जन्मदिन | गौरी खान बर्थडे): shah rukh khan and gauri khan love story in hindi

फिल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे तो याद होगी आपको, किस तरह राज अपनी सिमरन के लिए पूरी दुनिया से लड़ जाता है। अपनी सिमरन को पाने के लिए वो उनके घरवालों को मनाने की कितनी कोशिश करता हैं। डीडीएलजे के राज की ये कहानी असल जिंदगी में भी ऐसी ही है। जी हां शाहरूख खान को अपनी रीयल लाइफ सिमरन यानी गौरी खान को पाने के लिए भी बहुत सारे पापड़ बेलने पड़े थे। शाहरूख ना सिर्फ वाइफ गौरी को बेहद प्यार करते हैं बल्कि उन्हें अपना लकी चार्म भी मानते हैं। आज गौरी खान के 48वें जन्मदिन पर बात बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान और उनकी इसी लव स्टोरी की जिसे आज भी लोग इंस्पायर होते हैं। 

8 अक्टूबर 1970 में जन्मी गौरी खान फिल्म प्रोड्यूसर के साथ इंटरियर डिजाइनर भी हैं। शादी से पहले गौरी का नाम गौरी छिब्बर खान था और उनका जन्म दिल्ली में हुआ था। पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वाली गौरी नें दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही अपनी पढ़ाई भी पूरी की है। कॉलेज के इन्हीं दिनों में उनकी मुलाकात हुई रोमांस के किंग शाहरूख खान से। 

पहली नजर में फ्लैट हो गए थे किंग खान 

1984 में शाहरूख खान की गौरी से पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। जहां शाहरूख खान गौरी को देखते ही पहली नजर में अपना दिल दे बैठे थे। पंचशील कल्ब में चल रही इस पार्टी में ही शाहरूख गौरी से बात तो करना चाहते थे मगर वो कर नहीं पाए। इसके बाद तो शाहरूख हर उस पार्टी में नजर आने लगें जहां गौरी खान की होने की उम्मीद होती थी। 25 अक्टूबर 1984 को शाहरूख खान ने गौरी के घर के टेलीफोन नम्बर का जुगाड़ कर लिया और उस नम्बर पर कॉल करके उन्हें अपने दिल का हाल बता दिया और गौरी मान भी गई।  

भाई ने दी थी मारने की धमकी

इजहार-ए प्यार और तकरार का ये सिलसिला करीब 5 साल तक चलता रहा। इस बीच शाहरूख खान को टीवी सोप दूसरा केवल और दिल दरिया में काम मिल गया जिसकी शूटिंग के लिए शाहरूख खान मुंबई चले गए। गौरी शाहरूख के एक्टर बनने से ज्यादा खुश नहीं थी।

शायद इसलिए गौरी ने शाहरूख से मिलना कम कर दिया। गौरी के घरवालों को भी इस बात का पता चल गया था कि गौरी का रिश्ता किसी दूसरे धर्म के लड़के के नाम से जोड़ा जाने लगा है। इसी बात को लेकर गौरी के भाई विक्रांत ने शाहरूख से दूर रहने को भी कहा था।  

मगर अब तक शाहरूख अपने रिश्ते को लेकर काफी सीरियस हो गए थे। वो ना सिर्फ गौरी से निकाह करना चाहते थे बल्कि उनके लिए बेहद पजेसिव भी थे। इन्हीं सब उलझनों के बीच गौरी इतनी परेशान हो गई थीं शाहरूख से रिश्ता तोड़ने तक का प्लान बना लिया था। इसी बीच गौरी के 19वें जन्मदिन पर जब शाहरूख ने उनको अपने घर पर स्पेशल सरप्राइज पार्टी दी और प्यार भरे मैसेज दिए तो गौरी इमोशनल हो गई और फूट-फूट कर रोने लगी। शाहरूख को बिल्कुल समझ नहीं आया कि गौरी क्यों रो रही हैं। 

बिना बताए ही चली गई थी मुंबई

अपने बर्थडे के अगले ही दिन गौरी, शाहरूख को बिना बताए अपने घर से कहीं चली गई। शाहरूख के बहुत कोशिशों के बाद भी उन्हें ये नहीं पता चल पाया कि गौरी खान कहां हैं। अपने एक इंटरव्यू में शाहरूख ने बताया कि उन्होंने लड़की आवाज में गौरी के घर पर फोन किया और पूछा गौरी कहां हैं।

गौरी मुबंई में है इस बात का पता तो चला गया लेकिन वो मुबंई में कहां है इस बात का पता अभी तक नहीं चल पाया। ये वही समय था जब शाहरूख खान को सीरियल सैनिक से अच्छी पहचान मिल गई थी। 

इसके बाद शाहरूख मुबंई वापिस आकर गौरी को ढूढ़ने में जुट गए। इसी बीच शाहरूख खान फिल्म चम्तकार की शूटिंग कर रहे थे। मगर सपनों के शहर मुबंई में गौरी को ढूंढना तो मुश्किल था लेकिन शाहरूख ने उन्हें ढूंढ़ निकाला। जब गौरी ने शाहरूख को देखा तो वो खुद को रोक नहीं पाई और उनसे गले लग के बहुत रोयीं। इसके बाद गौरी और शाहरूख दोनों ही दिल्ली वापिस आ गए। मगर अभी तक गौरी के घरवाले इस रिश्ते को लेकर राजी नहीं थे। 

आयशा के नाम के साथ किया निकाह

शाहरूख से इस रिश्ते को लेकर उनका धर्म आड़े आया था। साथ ही गौरी के घरवालों को ये मानना भी था कि एक एक्टर के साथ गौरी का भविष्य कैसा होगा। मगर अब गौरी और शाहरूख ने कोर्ट में शादी की अर्जी दे दी थी। और गौरी के घरवाले भी इसके बाद जान गए थे कि इन दो लव बर्ड्स को रोकना किसी के बस की बात नहीं हैं।

View this post on Instagram

बस इसके बाद 26 अगस्त 1991 में दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली। शाहरूख के साथ गौरी का निकाह भी हुआ जिसमें गौरी का नाम आयशा रखा गया। फिर 25 अक्टूबर 1991 में हिन्दू रिती-रिवाजों से दोनों शादी के बंधन में बंध गए। 

शादी के समय तक भी शाहरूख खान को बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक नहीं मिला था। मगर 25 जून 1992 को शाहरूख की पहली फिल्म दीवाना रिलीज हो गई और शाहरूख बॉलीवुड के किंग खान बन गए।  

English summary :
Gauri Khan Birthday: Happy Birthday Gauri Khan. Read shah rukh khan and gauri khan love story in hindi


Web Title: Gauri Khan Birthday Special: shah rukh khan and gauri khan love story in hindi

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे