बदले जाएंगे 'आदिपुरुष' के विवादित डॉयलॉग्स, मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 18, 2023 02:42 PM2023-06-18T14:42:15+5:302023-06-18T14:43:41+5:30

मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है कि जो संवाद लोगों को आहत कर रहे हैं, उन्हें संशोधित किया जाएगा। मनोज मुंतशिर ने बताया है कि बदले हुए संवाद इसी सप्ताह फिल्म में शामिल किए जाएंगे।

Controversial dialogues of 'Adipurush' will be changed Manoj Muntashir gave information | बदले जाएंगे 'आदिपुरुष' के विवादित डॉयलॉग्स, मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

मनोज मुंतशिर ( आदिपुरुष के संवाद लेखक)

Highlightsआदिपुरुष रीलिज होने के बाद से ही विवादों में हैफिल्म में प्रयोग किए गए संवादों को लेकर कड़ी आपत्ति जताई जा रही हैमनोज मुंतशिर ने कहा- संवादों को संशोधित किया जाएगा

नई दिल्ली: प्रभास और कृति सनोन स्टारर फिल्म आदिपुरुष के संवादों को लेकर हो रही आलोचना के बीच संवाद लेखक मनोज मुंतशिर ने बड़ा ऐलान किया है। मनोज मुंतशिर ने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है कि जो संवाद लोगों को आहत कर रहे हैं, उन्हें संशोधित किया जाएगा। मनोज मुंतशिर ने बताया है कि बदले हुए संवाद इसी सप्ताह फिल्म में शामिल किए जाएंगे।

ट्विटर पर लिखे एक एक लंबे पोस्ट में मनोज मुंतशिर ने कहा, "रामकथा से पहला पाठ जो कोई सीख सकता है, वो है हर भावना का सम्मान करना। सही या ग़लत, समय के अनुसार बदल जाता है,  भावना रह जाती है। आदिपुरुष में 4000 से भी ज्यादा पंक्तियों के संवाद मैंने लिखे, 5 पंक्तियों पर कुछ भावनाएं आहत हुईं। उन सैकड़ों पंक्तियों में जहां श्री राम का यशगान किया, मां सीता के सतीत्व का वर्णन किया, उनके लिए प्रशंसा भी मिलनी थी, जो पता नहीं क्यों मिली नहीं।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरे ही भाइयों ने मेरे लिये सोशल मीडिया पर अशोभनीय शब्द लिखे। वही मेरे अपने, जिनकी पूज्य माताओं के लिए मैंने टीवी पर अनेकों बार कवितायें पढ़ीं, उन्होंने मेरी ही माँ को अभद्र शब्दों से संबोधित किया। मैं सोचता रहा, मतभेद तो हो सकता है, लेकिन मेरे भाइयों में अचानक इतनी कड़वाहट कहाँ से आ गई कि वो श्री राम का दर्शन भूल गये जो हर माँ को अपनी माँ मानते थे। शबरी के चरणों में ऐसे बैठे, जैसे कौशल्या के चरणों में बैठे हों। हो सकता है, 3 घंटे की फ़िल्म में मैंने 3 मिनट कुछ आपकी कल्पना से अलग लिख दिया हो, लेकिन आपने मेरे मस्तक पर सनातन-द्रोही लिखने में इतनी जल्दबाज़ी क्यों की, मैं जान नहीं पाया।"

मनोज मुंतशिर ने लिखा,  "क्या आपने ‘जय श्री राम’ गीत नहीं सुना, ‘शिवोहम’ नहीं सुना, ‘राम सिया राम’ नहीं सुना? आदिपुरुष में सनातन की ये स्तुतियां भी तो मेरी ही लेखनी से जन्मी हैं। ‘तेरी मिट्टी’ और ‘देश मेरे ’भी तो मैंने ही लिखा है। मुझे आपसे कोई शिकायत नहीं है, आप मेरे अपने थे, हैं और रहेंगे। हम एक दूसरे के विरुद्ध खड़े हो गये तो सनातन हार जायेगा। हमने आदिपुरुष सनातन सेवा के लिए बनायी है, जो आप भारी संख्या में देख रहे हैं और मुझे विश्वास है आगे भी देखेंगे।"

अंत में संवाद बदलने की जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा, "ये पोस्ट क्यों? क्योंकि मेरे लिये आपकी भावना से बढ़ के और कुछ नहीं है।मैं अपने संवादों के पक्ष में अनगिनत तर्क दे सकता हूँ, लेकिन इस से आपकी पीड़ा कम नहीं होगी। मैंने और फिल्म के निर्माता-निर्देशक ने निर्णय लिया है, कि वो कुछ संवाद जो आपको आहत कर रहे हैं, हम उन्हें संशोधित करेंगे, और इसी सप्ताह वो फ़िल्म में शामिल किए जाएंगे। श्री राम आप सब पर कृपा करें!"

Web Title: Controversial dialogues of 'Adipurush' will be changed Manoj Muntashir gave information

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे