रश्मिका मंदाना के सपोर्ट में उतरे सेलेब्स, नागा चैतन्य-मृणाल ठाकुर समेत कई एक्टर्स ने डीपफेक वीडियो पर की कार्रवाई की मांग

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 11:36 AM2023-11-07T11:36:39+5:302023-11-07T11:37:49+5:30

रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद कई लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गलत इस्तेमाल पर चिंता व्यक्त की है।

Celebs came out in support of Rashmika Mandanna many actors including Naga Chaitanya-Mrunal Thakur demanded action on deepfake video | रश्मिका मंदाना के सपोर्ट में उतरे सेलेब्स, नागा चैतन्य-मृणाल ठाकुर समेत कई एक्टर्स ने डीपफेक वीडियो पर की कार्रवाई की मांग

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

मुंबई: साउथ की मशहूर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक फेक वीडियो इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वीडियो के सामने आने के बाद एक्ट्रेस काफी परेशान हैं जिसके बाद खुद बिग बी उनके सपोर्ट में आगे आए। वहीं, अमिताभ बच्चन ही नहीं बल्कि साउथ से लेकर बॉलीवुड के कई सितारे अब रश्मिका मंदाना के समर्थन में आगे आए हैं।

रश्मिका मंदाना के कई दोस्त और सहकर्मी अभिनेता का नागा चैतन्य और चिन्मयी श्रीपदा और मृणाल ठाकुर जैसे कई सेलेब्स एआई के दुरुपयोग के बारे में बात करने के लिए आगे आए हैं। 

लोगों में विवेक नहीं बचा- मृणाल 

एक्ट्रेस मृणाल का कहना है कि 'हममें से बहुत से लोग चुप रहते हैं।' मृणाल ठाकुर ने सोमवार देर रात इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक नोट लिखा। इसमें लिखा था, "ऐसी चीजों का सहारा लेने वाले लोगों को शर्म आनी चाहिए, इससे पता चलता है कि ऐसे लोगों में कोई विवेक नहीं बचा है। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, बोलने के लिए @rashmika_mandanna को धन्यवाद, जिसकी अब तक हमने बहुत सी झलकियां देखी हैं।"

एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि हममें से लोगों ने चुप रहने का फैसला किया। इंटरनेट पर हर रोज महिला कलाकारों के विकृत, संपादित वीडियो इंटरनेट पर तैर रहे हैं, जिनमें अनुचित शारीरिक अंगों को ज़ूम किया जा रहा है। एक समुदाय के रूप में, एक समाज के रूप में हम कहां जा रहे हैं? हम "लाइमलाइट" में अभिनेत्री हो सकते हैं, लेकिन दिन के अंत में हममें से हर कोई इंसान है। हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? चुप मत रहिए, अभी समय नहीं है।"नागा चैतन्य चाहते हैं कि कार्रवाई की जाए। 

रश्मिका के सपोर्ट में बोले नागा चैतन्य

इसी कड़ी में साउथ स्टार नागा चैतन्य ने सोमवार को रश्मिका के ट्वीट के जवाब में लिखा था, "यह देखना वास्तव में निराशाजनक है कि प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कैसे किया जा रहा है और यह भविष्य में क्या प्रगति कर सकता है, इसके बारे में सोचना और भी डरावना है। कार्रवाई की जानी चाहिए और किसी तरह का कानून बनाया जाना चाहिए।" उन लोगों की सुरक्षा के लिए इसे लागू किया जाए जो इसका शिकार हुए हैं और होंगे। आपको शक्ति मिले।" रश्मिका ने उनका समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। 

गायिका चिन्मयी श्रीपदा ने इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक्स पर एक नोट लिखा। उन्होंने एक्स पर लिखा, “कई महीने पहले, एआई अवतार में हमारे सबसे पसंदीदा अभिनेताओं में से एक का जेलर से कावला पर प्रदर्शन किया गया एक वीडियो जारी किया गया था - केवल यह वह नहीं थी। यह एक डीप फेक था कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है कि सुश्री सिमरन ने कावला के डीप फेक एआई प्रस्तुतिकरण में अपनी समानता का उपयोग करने के लिए पहले से सहमति दी थी या नहीं। उन्होंने इसे अपने सोशल मीडिया पेज पर भी साझा किया।

उन्होंने आगे कहा, "अब एक डीपफेक रश्मिका वीडियो सामने आया है और मैंने अभी उसकी इंस्टाग्राम स्टोरी देखी है जहां वह वास्तव में परेशान दिख रही है - ऐसे देश में जहां हर रोज महिलाओं के शरीर का शोषण किया जाता है, डीप फेक अगला हथियार बनने जा रहा है जिसका इस्तेमाल वे निशाना बनाने और परेशान करने और ब्लैकमेल करने के लिए करते हैं।

लड़कियों को जबरन वसूली, ब्लैकमेल और बलात्कार; एक छोटे से गाँव या कस्बे में उनके अनभिज्ञ परिवारों को यह समझ में नहीं आएगा कि तथाकथित मानम / या सम्मान कब दांव पर है। लोन ऐप्स महिला उधारकर्ताओं को अश्लील तस्वीरों पर उनके चेहरे की फोटोशॉप की गई छवियों के साथ परेशान करते हैं और वे उससे निपट नहीं सकते। लेकिन सामान्य अप्रशिक्षित आंखों के लिए डीप फेक को पहचानना अधिक कठिन होने वाला है। हर किसी के पास हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले नहीं है। मैं वास्तव में आशा करता हूं कि एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान है जो शिक्षित करने के लिए तत्काल शुरू हो सकता है लड़कियों के लिए डीपफेक के खतरों के बारे में आम जनता को बताएं और मामले को अपने हाथ में लेने के बजाय घटनाओं की रिपोर्ट करें।'' 

उनके नोट पर प्रतिक्रिया करते हुए, रश्मिका ने एक्स पर लिखा, ''इस पर जागरूकता पैदा करने के लिए @चिन्मयी को धन्यवाद, उम्मीद है कि कड़ी कार्रवाई की जाएगी और विनियमित दिशानिर्देश लागू किए गए हैं।"

बता दें कि रश्मिका ने सोमवार को एक नोट लिखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह एक वायरल डीप फेक वीडियो से कितनी आहत हैं। उन्होंने इस संबंध में सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए नोट में लिखा था, "लेकिन अगर मेरे साथ ऐसा तब होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं वास्तव में सोच भी नहीं सकती कि मैं इससे कैसे निपट सकती थी।"

Web Title: Celebs came out in support of Rashmika Mandanna many actors including Naga Chaitanya-Mrunal Thakur demanded action on deepfake video

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे