#BollywoodFlashback: दाऊद इब्राहिम से मुलाकात से लेकर और पत्नी से घरेलू हिंसा के आरोपों तक, विवादों के बादशाह हैं ऋषि कपूर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 2, 2018 07:38 AM2018-08-02T07:38:03+5:302018-08-02T09:26:22+5:30

90 से ज्यादा रोमांटिक फिल्में देने वाले ऋषि कपूर ने खुद को अब एक नई तस्वीर में उतारा है। 102 नॉट आउट में अपने बेहतरीन अभिनय को पेश करने के बाद इस हफ्ते उनकी फिल्म मुल्क पर्दे पर रिलीज होने के तैयार है। फिल्म में वह एक संजीदा किरदार निभा रहे हैं।

#BollywoodFlashback: Untold Story of actor rishi kapoor from dawood ibrahim connection to Domestic violence | #BollywoodFlashback: दाऊद इब्राहिम से मुलाकात से लेकर और पत्नी से घरेलू हिंसा के आरोपों तक, विवादों के बादशाह हैं ऋषि कपूर

#BollywoodFlashback: Untold Story of actor rishi kapoor from dawood ibrahim connection to Domestic violence

बॉलीवुड में एक छोटा सा चिंटू आया जिसने सुपरहिट गाने ‘प्यार हुआ इकरार हुआ है..’ गाने में एक छोटी से भूमिका निभाई और सबको अपनी तरफ खींचा जिसके बाद जोकर बन सबको हंसाया और रुलाया, इसके बाद अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कमरे में बंद हो गये और चाभी खो दी। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं अभिनेता ऋषि कपूर की।

90 से ज्यादा रोमांटिक फिल्में देने वाले ऋषि कपूर ने खुद को अब एक नई तस्वीर में उतारा है। 102 नॉट आउट में अपने बेहतरीन अभिनय को पेश करने के बाद इस हफ्ते उनकी फिल्म मुल्क पर्दे पर रिलीज होने के तैयार है। फिल्म में वह एक संजीदा किरदार निभा रहे हैं।

पहला अवार्ड

17 साल की उम्र में ऋषि ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट पहली बार पापा राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ (1970) में काम किया था। इसके लिए उन्हें पहला अवार्ड भी मिला।

फ्लर्ट करने का मौका नहीं छोड़ते थे

कहते हैं ऋषि की लाइफ में नीतू सिंह के आने के बाद भी वह दूसरी एक्ट्रेसेस के साथ फ्लर्ट करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते थे। इस बात का खुलासा खुद नीतू ने किया है। नीतू को ऋषि के अफेयर्स के बारे में पता था और जब वो पकड़े जाते थे तो साफ मना कर देते थे। नीतू का कहना था कि ऋषि मुझे भोली समझ कर डोमिनेट करने की पूरी कोशिश करते थे।

सैलून चलाने लगी थीं उनकी पत्नी नीतू

ऋषि और नीतू 1973 से 1981 तक एक साथ करीब 12 फिल्मों में काम किया था, लेकिन इसी बीच दोनों में प्यार हुआ और लंबे टाइम तक डेटिंग के बाद 22 जनवरी 1980 में उन्होने शादी कर ली। खबरों की मानें तो 1990 से इनके रिश्ते में दरार आ गई जिसकी वजह ऋषि की शराब बताई जाती है। खबरें आईं कि शराब के नशे में उन्होंने नीतू पर कई बार हाथ भी उठाया था जिस कारण से नीतू ने लीगल कदम उठाया और अपने पति के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज करा दिया था। यही नहीं नीतू, ऋषि से इतना परेशान हो गई थीं कि उन्होंने घर छोड़ दिया। उस वक्त फिल्मों से दूर होने के कारण उन्होंने खुद का सैलून खोलकर पैसे कमाना शुरू कर दिया था।

दाऊद से मुलाकात

ऋषि ने अपनी किताब में खुद लिखा है कि दाऊद से उनकी मुलाकात 1988 में दुबई में हुई थी। उन्हें दाऊद के राइट हैंड माने जाने वाले बाबा ने कहा कि दाऊद उनके साथ चाय पीना चाहते हैं। जिसके बाद वह उससे मिलने गए थे लेकिन दाऊद तक इस तरह ले जाया गया कि उन्हें दाऊद के घर की लोकेशन पता न चल सके। उन्हें लिखा, 'हम वहां पहुंचे तो दाऊद ने कहा कि वह शराब न पीते हैं और न ही किसी को पिलाते हैं इसलिए उन्हें चाय पर बुलाया गया है। कहते हैं दाउद से मुलाकात ने खासी सुर्खियां बटोरी थीं।

नरगिस का मनाना

कहते हैं  'श्री 420'  में ऋषि शूटिंग के दौरान सबको बहुत परेशान करते थे तो वह नरगिस थीं जो उनको ऐसा करने से रोक पाती थीं। शूटिंग के लिए नरगिस, ऋषि को बहुत सी चॉकलेट देकर मनाती थीं। बालक ऋषि फिल्म के गाने 'प्यार हुआ इकरार हुआ' में भाई रणधीर कपूर और रीमा के साथ पैदल चलते नजर आए थे।

बॉबी की खासियत

ऐसा माना जाता है कि राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लांच करने के लिए 'बॉबी' बनाई थी। इस बात की हकीकत बताते हुए ऋषि कपूर ने कहा कि 'मेरा नाम जोकर' की असफलता के बाद राज कपूर के आर्थिक हालात बिगड़ चुके थे जिसकी वजह से वह एक टॉप स्टार को फिल्म के लिए साइन नहीं कर पाए थे। 'बॉबी' में वह सीन जिसमें ऋषि सबसे पहले डिंपल से मिलते हैं असलियत में नर्गिस और राज कपूर की पहली मुलाकात पर आधारित था।

ऋषि के विवाद

अगर विवाद की बात की जाए तो ये अभिनेता विवादों को गुरू कहा जा सकता है। कई ऐसे बयान उन्होंने दिए जिन्होंने जमकर सुर्खियां बटोरीं। साल 2015 में  उन्होंने ट्विटर पर लिखा मैं हिंदू हूं और बीफ़ खाता हूं, क्या ऐसा करने से मैं बीफ न खाने वाले से कम धार्मिक हो जाता हूं? सोचिए। संकेत यह था कि देश में किसी के खाने-पीने पर पाबंदी नहीं होनी चाहिए। इसके बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी। ऐसे कई बयान सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने दिए हैं।

ऐसे में देखना होगा अपने गुस्से के लिए सोशल मीडिया पर छाए रहने वाले ऋषि क्या फैंस को मुल्क को देखने के लिए थिएटर खींच पाते हैं या फिर नहीं। फिल्म एक मुस्लिम परिवार के संघर्ष की कहानी है जिस पर आतंकियों को पनाह देने का आरोप लगता है और वो इस आरोप के खिलाफ कोर्ट में लड़ाई लड़ते हैं। साथ ही उस समाज के खिलाफ भी जो उन्हें आतंकवादी समझता है। देखना होगा फिल्म क्या कमाल करती है।

मनोरंजन और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें।  हमारा यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

English summary :
#BollywoodFlashback: Untold Story of actor rishi kapoor from dawood ibrahim connection to Domestic violence.


Web Title: #BollywoodFlashback: Untold Story of actor rishi kapoor from dawood ibrahim connection to Domestic violence

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे