Bollywood films 2023: बॉलीवुड के लिए शानदार रहा ये साल, इन फिल्मों ने मचाई धूम, बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड टूटे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 28, 2023 11:44 AM2023-12-28T11:44:07+5:302023-12-28T11:45:29+5:30

जहां एनिमल ने रणबीर कपूर, अनिल कपूर और बॉबी देओल के प्रदर्शन के कारण बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहीं गदर 2 से सनी देओल ने साबित कर दिया कि उनमें अभी भी एक बड़े नायक की भूमिका निभाने का करिश्मा है। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और ओएमजी 2 ने भी सुर्खियां बटोरीं।

Bollywood films 2023 Jawan OMG 2 Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani created a stir | Bollywood films 2023: बॉलीवुड के लिए शानदार रहा ये साल, इन फिल्मों ने मचाई धूम, बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड टूटे

बॉलीवुड के लिए शानदार रहा ये साल

Highlights जवान ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के रिकॉर्ड तोड़ेओटीटी पर भी कुछ शानदार फिल्में रीलिज हुईं फिल्म जो खूब सराही गई वह थी '12th Fail'

Bollywood films 2023: साल 2023 बॉलीवुड के लिए शानदार रहा और इस साल कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की। इस साल  पठान, जवान, एनिमल और गदर 2 जैसी फिल्में प्रमुख ब्लॉकबस्टर रहीं। कई ऐसी फिल्में रहीं जिन्हें समीक्षकों से सराहना मिली। सुपरस्टॉर शाहरुख खान के लिए तो साल 2023 नया जीवन देने जैसा रहा। 

जहां एनिमल ने रणबीर कपूर, अनिल कपूर और बॉबी देओल के प्रदर्शन के कारण बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहीं गदर 2 से सनी देओल ने साबित कर दिया कि उनमें अभी भी एक बड़े नायक की भूमिका निभाने का करिश्मा है। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और ओएमजी 2 ने भी सुर्खियां बटोरीं।

अन्य फिल्मों की बात करें तो इस साल सत्यप्रेम की कथा जैसी अलग कथानक वाली फिल्म भी बनी जिसमें डेट रेप का मुद्दा उठाया गया। 2012 में रिलीज हुई फिल्म ओह माई गॉड की 
सीक्वल में यौन शिक्षा जैसे वर्जित लेकिन महत्वपूर्ण विषय को उठाया गया। सबसे खास रही ओएमजी 2 की कहानी और इसे कहने का तरीका। अमित राय के निर्देशन में कहानी शानदार तरीके से पर्दे पर उतारी गई। शारीरिक अंतरंगता के इर्द-गिर्द होने वाली चर्चाओं को बिना अजीब या असहज किए सामान्य बनाया गया। 

इस साल शाहरुख की दूसरी फिल्म जवान ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के रिकॉर्ड तोड़े। फिल्म ने वैश्विक स्तर पर 1200 करोड़ के करीब कारोबार किया। शाहरुख की दोहरी भूमिकाओं वाली फिल्म में राजनीतिक मुद्दे उठाए गए जिसे लोगों ने खूब पसंद किया।

बड़े पर्दे के अलावा ओटीटी पर भी कुछ शानदार फिल्में रीलिज हुईं। जापानी उपन्यास "डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स" पर आधारित सुजॉय घोष की 'जाने जान' नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई। फिल्म मुख्य रूप से माया डिसूजा (करीना कपूर) नाम की एक अकेली माँ के बारे में थी, जो एक स्थानीय कैफे चलाती है। सस्पेंस थ्रिलर फिल्म में सौरभ सचदेवा,  जयदीप अहलावत और विजय वर्मा ने शानदार एक्टिंग की है।

इस साल एक और फिल्म जो खूब सराही गई वह थी '12th Fail'..विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित 12वीं फेल, वास्तविक जीवन के आईपीएस अधिकारी - मनोज कुमार शर्मा के बारे में एक क्लासिक अंडरडॉग ड्रामा थी। 

साल बीतते बीतते राजकुमार हिरानी की डंकी बड़े पर्दे पर आई जो शाहरुख खान की इस साल की तीसरी फिल्म थी। इसके अलावा प्रभास की सालार भी सिनेमाघरों में धूम मचा रही है।  सलमान की टाईगर 3 भी आई जो पहली दो फ्रेंचाइजी की तरह सफल नहीं हुई।

Web Title: Bollywood films 2023 Jawan OMG 2 Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani created a stir

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे