आदित्य चोपड़ा ने फिल्म उद्योग के दिहाड़ी मजदूरों के लिए लॉन्च किया 'साथी कार्ड', 2 लाख का मुफ्त बीमा सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 11, 2021 02:59 PM2021-09-11T14:59:29+5:302021-09-11T15:14:41+5:30

कोई भी व्यक्ति, जो मुंबई में हिंदी फिल्म फेडरेशन का रजिस्टर्ड मेंबर है, जिसकी उम्र 35 साल या उससे ज्यादा है और सीधे तौर पर परिवार का कम-से-कम एक सदस्य उस पर आश्रित है, वे www.yashchoprafoundation.org पर 'साथी कार्ड' के लिए आवेदन कर सकता है।

aditya chopra launches Saathi Card for film industry's daily wagers 2 lakh free insurance | आदित्य चोपड़ा ने फिल्म उद्योग के दिहाड़ी मजदूरों के लिए लॉन्च किया 'साथी कार्ड', 2 लाख का मुफ्त बीमा सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

आदित्य चोपड़ा ने फिल्म उद्योग के दिहाड़ी मजदूरों के लिए लॉन्च किया 'साथी कार्ड', 2 लाख का मुफ्त बीमा सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

Highlightsफिल्म निर्माण कंपनी यश राज ने इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले लोगों के लिए 'साथी कार्ड' लॉन्च किया दैनिक वेतन पाने वाले लोगों के परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस, स्कूल फ़ीस अलाउन्स जैसी कई सुविधाएं मिलेंगीसाथी कार्ड के लिए जो योग्य होंगे वे www.yashchoprafoundation.org पर आवेदन कर सकते हैं

मुंबईः आदित्य चोपड़ा ने फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस, स्कूल फीस अलाउन्स, राशन सप्लाई जैसे कई फायदों वाले 'साथी कार्ड' को लॉन्च किया। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले लोगों की मदद करने में यश राज फिल्म्स हमेशा सबसे आगे रहा है। 

कोविड 19 के खिलाफ राहत सहायता की इस मुहिम को बरकरार रखने के लिए, आदित्य चोपड़ा ने पूरी दुनिया में तारीफ पाने वाले पॉलिसी कॉन्सेप्ट-"यूनिवर्सल बेसिक सपोर्ट" की तर्ज पर यश चोपड़ा फाउंडेशन के तहत 'साथी कार्ड' को लॉन्च किया, ताकि फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस, स्कूल फीस अलाउन्स, राशन सप्लाई, सालाना हेल्थ चेक-अप जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।  

साथी कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

कोई भी व्यक्ति, जो मुंबई में हिंदी फ़िल्म फेडरेशन का रजिस्टर्ड मेंबर है, जिसकी उम्र 35 साल या उससे ज्यादा है और सीधे तौर पर परिवार का कम-से-कम एक सदस्य उस पर आश्रित है, वे www.yashchoprafoundation.org पर 'साथी कार्ड' के लिए आवेदन कर सकता है।

साथी कार्ड में मिलेंगी ये सुविधाएंः कार्डधारक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसमें 2 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस, मुफ़्त में सालाना हेल्थ चेक-अप के साथ-साथ दवाइयों और इलाज के बिलों पर मिलने वाली छूट भी शामिल है। रजिस्टर्ड मेंबर अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में मदद के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वाईआरएफ स्कूल फीस, स्टेशनरी और बच्चों के यूनिफार्म के लिए भी अलाउन्स प्रदान कर रहा है। वे राशन के सामानों की खरीद के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

पिछले साल से ही जानलेवा कोरोनावायरस महामारी के चलते एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री संकट के दौर से गुजर रही है, और दैनिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों पर इसका काफी बुरा असर हुआ है। हाल ही में, भारत के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस, यश राज फिल्म्स ने इस इंडस्ट्री में महामारी से प्रभावित दैनिक वेतन पाने वाले हजारों लोगों को न्यूनतम बुनियादी सहायता उपलब्ध कराने के लिए 'यश चोपड़ा साथी इनिशिएटिव' की शुरुआत की, तथा इंडस्ट्री में काम करने वाली महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए सीधे कर 5000 रुपये का ट्रांसफर शुरू किया।

इसके अलावा, 4 लोगों के परिवार को एक निश्चित अवधि के लिए राशन किट का वितरण भी किया गया। आदित्य चोपड़ा ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले हजारों लोगों के वैक्सीनेशन के लिए भी एक योजना शुरू की थी, जिससे मुंबई में शूटिंग को दोबारा चालू करने में मदद मिली। पिछले साल, लॉकडाउन के दौरान आदित्य चोपड़ा ने फ़िल्म इंडस्ट्री में दैनिक वेतन पाने वाले हजारों लोगों के बैंक खातों में पैसे भेजकर सीधे तौर पर उनकी मदद की थी। 

साथी कार्ड एक सपोर्ट सिस्टम की तरह मदद करने का हमारा तरीका है

इस मौके पर अक्षय विधानी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, वाईआरएफ, ने कहा- यश राज फिल्म्स में हम न केवल प्रतिक्रियात्मक रूप से दान करने में यकीन रखते हैं, बल्कि यह हमारे लाभार्थी की जिंदगी को स्थाई तौर पर प्रभावित करने के लिए बेहतर सामरिक विचार-प्रक्रिया और कार्य योजना है। साथी कार्ड उन सभी लोगों को एक दोस्त और एक सपोर्ट सिस्टम की तरह मदद करने का हमारा तरीका है, जो हमारी इंडस्ट्री का सबसे बड़ा सहारा हैं। आने वाले समय में, हम अपनी कम्युनिटी के उन सभी लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मदद की इस मुहिम को और आगे बढ़ाएंगे।

Web Title: aditya chopra launches Saathi Card for film industry's daily wagers 2 lakh free insurance

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे