मैट्रिमोनियल साइट पर मिलते हैं ऐसे-ऐसे नमूने

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 18, 2018 03:53 PM2018-07-18T15:53:25+5:302018-07-18T15:53:25+5:30

इनमें से कुछ एक प्रोफाइल याद आती है जिसमें लड़के का रंग डार्क या सावंला लिखा होता है। वहीं, जब Looking for ऑप्शन में जाती हूं तो सबसे पहले ही "Looking For Very Fair or Fair Girl" का टैगमार्क चिपका होता है।

Problems faced while searching for life partner on Matrimonial sites | मैट्रिमोनियल साइट पर मिलते हैं ऐसे-ऐसे नमूने

मैट्रिमोनियल साइट पर मिलते हैं ऐसे-ऐसे नमूने

हमारे देश में लड़का-लड़की एक उम्र के बाद शादी के काबिल माने जाते हैं। घरवाले, रिश्तेदार सभी रिश्ता ढूंढने लगते हैं। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ और हो रहा है। सभी अपने-अपने तरह से मेरे लिए रिश्ता ढूढनें में लगे हुए हैं। किसी ने मेरे घर वालों को सुझाव दिया कि ऑनलाइन मैट्रिमोनियल साइट पर  बेटी के लिए अकाउंट बनाओ। वहां कई तरह के रिश्ते मिलेंगे। अपनी  जाति-धर्म के हिसाब से सेलेक्ट करके प्रोफाइल बनाई जाती है।

घर वालों के प्रेशर में मैंने भी कुछ ऐसा ही किया। मैंने अपनी प्रोफाइल 1-2 साइट पर बनाई जहां 'अच्छे रिश्ते' मिलते हैं। खैर, प्रोफाइल तो बना ली लेकिन असली टास्क अब शुरू होता है अपनी क्राइटेरिया के हिसाब से लड़के सेलेक्ट करना। ये साइट्स आपकी प्रोफाइल से मैच होती प्रोफाइल शो करती हैं जिसमें से आप उन्हें रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। इसके बाद प्रोसेस को पूरा करते हुए आपको भी सामने रिक्वेस्ट मिलती है। कुछ रिक्वेस्ट या प्रोफाइल तो ऐसी होती हैं जिन्हें देख हंसी भी आती है और गुस्सा भी। हंसी इनके नमूनेपन को देख के आती है और गुस्सा ये सोच कर के कि इतने पढ़े लिखे होने के बाद भी अभी तक इनकी सोच नहीं बदली।

इनमें से कुछ एक प्रोफाइल याद आती है जिसमें लड़के का रंग डार्क या सावंला लिखा होता है। वहीं, जब Looking for ऑप्शन में जाती हूं तो सबसे पहले ही "Looking For Very Fair or Fair Girl" का टैगमार्क चिपका होता है। यानी कि लड़के का रंग चाहें कुछ भी हो लेकिन लड़की इन्हें गोरी ही चाहिए। हालांकि मुझे किसी के लुक्स से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि मेरे लिए वो इंसान मायने रखता है जिसके साथ पूरी जिंदगी बितानी है। उसके रंग या लुक से उस इंसान की पहचान नहीं की जा सकती है। हालांकि यह सोच सबकी हो जरूरी नहीं है। यह अपनी-अपनी सोच पर निर्भर करता है। तो ऐसा है कि न तो मैं Very Fair हूं और ना ही Fair. तो यह क्राइटेरिया देख मैं खुद ही पीछे हट गई।

अब आती हूं दूसरी प्रोफाइल में जहां लड़के की सैलरी पैकेज लिखी होती है सालाना 5-7 लाख। लेकिन Looking For में लड़की की सैलरी सालाना 10 लाख तक मेंशन की होती है। यानी लड़का चाहें कुछ भी कमाएं लेकिन लड़की कमाऊ ही चाहिए वो भी जो 10 लाख कमाएं। इन्हें शादी के लिए लड़की नहीं बल्कि इनका घर चलाने के लिए एक मशीन चाहिए जो इनके खर्चें को पूरा कर सकें। तो यहां भी ऐसे महाशयों से मैंने पीछा छुड़ा लिया।

मुझे अक्सर ऐसा लगता है जैसे अरेंज मैरिज एक जुआ है। जहां आपके पास कई ऑप्शन होते हैं और आप सोने का अंडा देने वाली मुर्गी पर बाजी लगाते हो।

Web Title: Problems faced while searching for life partner on Matrimonial sites

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weddingवेडिंग