मैं शराब पीती हूं, मैं लड़कों के साथ घूमती हूं पर मैं 'चरित्रहीन' नहीं

By स्वाति सिंह | Published: July 15, 2018 04:35 PM2018-07-15T16:35:55+5:302018-07-15T17:01:32+5:30

अगर चरित्रहीन होने से ही तुम्हारा अस्तित्व है तो इसमें कुछ गलत नहीं है, क्योंकि आज के दौर में समाज के ठेकेदारों ने तो सीता के पति के छोड़ने के बाद उसे भी चरित्रहीन कह दिया था। 

I drink, I smoke, I used to wear shorts but I am not a characterless | मैं शराब पीती हूं, मैं लड़कों के साथ घूमती हूं पर मैं 'चरित्रहीन' नहीं

मैं शराब पीती हूं, मैं लड़कों के साथ घूमती हूं पर मैं 'चरित्रहीन' नहीं

आजकल हमारा देश बदल रहा है। आज के समय में भारत में लड़कियों को बिना वजह चरित्रहीन नहीं ठहराया जाता, बल्कि उनके लिए कुछ पैमाने तय किए गए हैं। जैसे आज के समय में एक लड़की का चरित्र उसके ऑफिस की शिफ्ट, उसकी आवाज, उसका खाना-पीना, उसके कपड़े और उसके सपनों से तय किया जाता है। ये पैमाने हमारे आजकल के पढ़े-लिखे सभ्य लोगों ने बनाए हैं। 

वैसे हर किसी के पास आवाज कुदरती चीज है। कोई जोर से बोलता है तो कोई बहुत धीमी आवाज में बोलता है। यह बात पूरी तरह से उस व्यक्ति पर निर्भर करता है, लेकिन अगर लड़कियां जोर से बोलती हैं तो वह चरित्रहीन होतीं। क्योंकि अगर वह जोर से बोलती है इसका मतलब ये है कि वह दूसरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कराना चाहती हैं। हालांकि, यह बात वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित है कि मनुष्यों की आवाज पूरी तरह से वोकल कॉर्ड पर निर्भर करती है, इससे किसी के चरित्र को प्रदर्शित नहीं किया जा सकता। (नोट: वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध की हुई बातें केवल पुरुषों पर लागू होती है )। मैं एक लड़की हूं और मैं जोर से बोलती हूं।

वहीं, बात करें सिगरेट और शराब की तो जाहिर है ये बुरी चीज है इससे मनुष्यों के फेफड़े और लीवर पर असर पड़ता है, लेकिन अगर इसे पीने वाली कोई लड़की हो तो फिर इसका सीधा असर उसके चरित्र पर पड़ता है। लेकिन मेरा एक सवाल है अगर शराब नुकसानदेह है, वावजूद इसके लड़के-मर्द पी सकते हैं तो और इसका असर उनके चरित्र पर नहीं पड़ता तो फिर मैं चरित्रहीन कैसे? अगर मैं अपनी पसंद से शराब पीती हूं तो यह मेरे चरित्र को कैसे प्रदर्शित कर सकता है।

'एक अच्छे परिवार की लड़की नाईट शिफ्ट की नौकरी नहीं करती'
''भाई, आजकल बराबरी का जमाना है लड़कियों को भी काम करना चाहिए। इससे लड़कियों में आत्मनिर्भरता आती है'' यह लाइन आपने अक्सर सुनी होगी तो फिर जरा सोचिए वहीं अगर कोई लड़का नाईट शिफ्ट करे तो कुछ नहीं बल्कि उसका काम ही ऐसा है कहा जाता है तो फिर अगर कोई लड़की नाईट करती है तो वह चरित्रहीन कैसे हो गई। 

हाल ही में मेरा सामना एक चरित्रहीन लड़की से हुआ, उसके द्वारा लिखा यह संदेश। यह संदेश खासतौर पर हमारे समाज की उन महिलाओं के लिए है जो लड़की होकर भी लड़कियों के खिलाफ होती हैं।

''मुझे खेल पसंद है, मेरे बहुत से मेल फ्रेंड हैं। मुझे शराब पीना पसंद है। मैं अपने मेल फ्रेंड्स के साथ बाहर घुमती भी हूं। मुझे शॉर्ट्स और जींस पहनना बहुत पसंद है लेकिन अगर इन सब बातों से आप मेरा चरित्र देखते हैं तो बता दूँ इससे मेरा चरित्र नहीं देखा जा सकता। क्योंकि आप पूरे कपड़े पहनते हो और अपने मेल दोस्तों से इज्जत और तहजीब से बात करते हो, ड्रिंक्स नहीं करते और भी कई ऐसी चीजें नहीं करते तो इससे आप खुद को सीता जैसी लड़की साबित नहीं कर सकते। आप खुद को सीता की तरह साफ़ दिखाकर दूसरे लोगों को चरित्रहीन नहीं ठहरा सकते। शराब का सेवन करना, मेल फ्रेंड्स के साथ बाहर घूमना, देर रात तक दोस्तों के साथ फिल्म देखना, लड़के-लड़की का फर्क किए बिना दोस्तों से चिपक के बाते करना किसी के चरित्र को नहीं बल्कि शुद्ध दिल वाली लड़कियों को दर्शाता है। क्योंकि जिसे आप चरित्रहीन बताते हो उनके दिल और दिमाग में दूसरों के प्रति गंदगी नहीं होती। वह केवल अपनी लाइफ को दिल से एंजॉय करती हैं।''

अगर चरित्रहीन होने से ही तुम्हारा अस्तित्व है तो इसमें कुछ गलत नहीं है, क्योंकि आज के दौर में समाज के ठेकेदारों ने तो सीता के पति के छोड़ने के बाद उसे भी चरित्रहीन कह दिया था।

Web Title: I drink, I smoke, I used to wear shorts but I am not a characterless

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे