अयाज मेमन का कॉलम: कोरोना के कारण ओलंपिक आयोजन सबसे बड़ी चुनौती, खेल रद्द होने से जापान को होगा इतना बड़ा नुकसान

By अयाज मेमन | Published: March 24, 2020 07:44 AM2020-03-24T07:44:02+5:302020-03-24T07:44:02+5:30

ओलंपिक का बजट 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है और यदि यह खेल प्रभावित होते हैं तो जापान को इससे बड़ा झटका लग सकता है।

Ayaz Memon column: Olympic event biggest challenge | अयाज मेमन का कॉलम: कोरोना के कारण ओलंपिक आयोजन सबसे बड़ी चुनौती, खेल रद्द होने से जापान को होगा इतना बड़ा नुकसान

टोक्यो ओलंपिक का आगाज 24 अगस्त से होना है। (फोटो- एएफपी)

Highlightsकोविड-19 की महामारी के चलते खेल जगत की तमाम गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। हर चार साल बाद होने वाले इस महाकुंभ को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी हुई है।

कोविड-19 की महामारी के चलते खेल जगत की तमाम गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। पिछले सप्ताह मैंने कोरोना वायरस के चलते रद्द अथवा निलंबित की गई खेल गतिविधियों की सूची जारी कर चुका हूं जैसे- मेलबोर्न ग्रैंड प्रिक्स, प्रीमियर लीग फुटबॉल इत्यादि, इत्यादि...

यह फेहरिस्त लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें फ्रेंच ओपन (मई-जून से सितंबर-अक्तूबर तक स्थगित), काउंटी क्रिकेट (12 अप्रैल से 28 मई तक स्थगित), इंडियन प्रीमियर लीग (29 मार्च से 15 अप्रैल तक निलंबित) आदि खेल भी जुड़ चुके हैं।

इसकी उम्मीद कम ही नजर आ रही है कि आईपीएल 15 अप्रैल से भी प्रारंभ हो। क्या इस क्रिकेट को लीग अप्रैल के अंत से मई में कराया जा सकता है? अथवा बीसीसीआई इस तरह आधी-अधूरी स्पर्धा के बजाय वर्ष के दूसरे सत्र में पूर्ण आईपीएल के लिए प्रयास करेगा?

जाहिर है, आधी-अधूरी स्पर्धा के बजाय पूर्ण सत्र कभी भी योग्य ही होगा, लेकिन इसके लिए विंडो उपलब्ध होनी चाहिए। क्रिकेट का आगामी सत्र पैक है। क्रिकेट लीग के मुकाबले इंग्लैंड द हंड्रेड के आगाजी सत्र को आयोजित करना चाहेगा। इसके के अलावा अक्तूबर में टी-20 विश्व कप भी आयोजित होगा।

इस समय सबसे बड़ी समस्या टोक्यो ओलंपिक का आयोजन है, जिसका आगाज 24 अगस्त से होना है। हर चार साल बाद होने वाले इस महाकुंभ को लेकर पसोपेश की स्थिति बनी हुई है। कनाडा ने ओलंपिक से हटने का फैसला किया है तो जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने ओलंपिक के आयोजन के संदर्भ में खिलाड़ियों को प्राथमिकता देने की बात की है। जापान के सांसदों के सामने संबोधन में उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की अहमियत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ऐसे में जरूरत पड़ने पर इसे टाला जा सकता है।

उधर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि ओलंपिक स्थगित करना एक विकल्प है, लेकिन टोक्यो ओलंपिक रद्द करने उसके एजेंडे में नहीं है और फैसला चार सप्ताह के भीतर लिया जाएगा। ओलंपिक का बजट 7.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है और यदि यह खेल प्रभावित होते हैं तो जापान को इससे बड़ा झटका लग सकता है।

Web Title: Ayaz Memon column: Olympic event biggest challenge

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे