#KuchhPositiveKarteHain: Manasi Joshi - जिसने हमें सिखाया की सपनों को छूने के लिए पैरों की नहीं हौसले की ज़रुरत होती है

By मोहित सिंह | Published: May 1, 2018 06:46 AM2018-05-01T06:46:02+5:302018-05-11T15:56:43+5:30

Manasi Joshi – An International Level Para-Badminton Player: "आशावादिता वो विश्वास है जो उपलब्धि की तरफ ले जाती है. बिना आशा और विश्वास के कुछ भी नहीं किया जा सकता", मानसी जोशी वो एक ऐसा ना है जिसने इस कथन को सत्य सिद्ध किया है.

Manasi Joshi: The Inspirational Story of International Level Para Badminton Player | #KuchhPositiveKarteHain: Manasi Joshi - जिसने हमें सिखाया की सपनों को छूने के लिए पैरों की नहीं हौसले की ज़रुरत होती है

Manasi Joshi: The National Para Badminton Player|मानसी जोशी

“I was on my way to work on a two wheeler one day when a trucked rammed into me and completely crushed my leg. It wasn’t the driver’s fault – there was a pillar which hindered his vision. People around immediately took me to the hospital and even though it happened around 9:30 am I was only operated upon at 5:30 pm. The doctors tried to save my leg but after a few days it got infected and I had to be amputated. When the doctor told me, I asked him ‘why did you take so long? I knew for a while that this would happen.” — Manasi Joshi, 26 – An International Level Para-Badminton Player!

2 दिसंबर 2011 को हुई ये दुर्घटना किसी भी इंसान के आत्मविश्वास को ना सिर्फ ख़त्म कर देती है बल्कि उसकी जीवन के प्रति एक नकारात्मक सोच को विकसित करना शुरू कर देती है. लेकिन उनका संकल्प दृढ़ होता है उसको ऐसी कठिनाईयां विचलित तो कर सकती हैं लेकिन उनके साहस को ख़त्म नहीं कर सकती, उनके सपनों को समाप्त नहीं कर सकती।

ये कहानी है 26 साल की एक बहुत ही बहादुर युवती की जिसने अपनी ज़िंदगी को सदैव सकारात्मकता से जिया और इतनी कठिनाईयों के बावजूद अपने सपने को कभी टूटने नहीं दिया।

मानसी जोशी, 26 साल की एक International Level Para-Badminton Player, जो पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. मानसी सिर्फ 22 साल की थी जब एक दुर्घटना में ट्रक ने उनके पैरों को बुरी तरह से कुचल दिया, इतना की दोनों पैरों में इन्फेक्शन होने लगा और अंत में उनको काट कर अलग करना पड़ा.

अगर आपने ऊपर लिखे फेसबुक पोस्ट में गौर किया हो तो मानसी से लिखा है कि इस दुर्घटना में ट्रक ड्राइवर की कोई गलती नहीं थी, उसके आगे एक खंभा था जिसकी वज़ह से वो मानसी को देख नहीं पाया। इस एक पोस्ट से साफ़ झलकता है कि मानसी कितनी ज़िंदादिल इंसान हैं और उनमें दूसरों को माफ़ करने की खासियत भरी हुई है.

इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी मानसी ने अपने बचपन की मेहनत और अपने सपने को खोने नहीं दिया। 45 दिनों तक हॉस्पिटल में रहने के बाद मानसी उसी पुराने ज़ज़्बे के साथ वापस लौटी और कृत्रिम पैरों की मदद से अपने सपने को दोबारा जीना शुरू किया – वो सपना जो उन्होंने 6 साल की उम्र में अपने एक बहुत पुराने बैडमिंटन के साथ देखना शुरू किया था. दुर्घटना से उबरने के बाद उन्होंने अगस्त 2012 में अपना पहला मैच खेल और महिलाओं के सिंगल्स में पहला स्थान प्राप्त किया। इसके बाद मानसी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और अब तक ना जाने कितने मेडल्स इस Hero के नाम हो चुके हैं.   

मानसी अभी भी अपने सपने को जी रही है एक बैडमिंटन चैम्पियन बनने का, और दूसरा पूरी दुनिया देखने का, मानसी अब तक पूरा भारत देख चुकी है और उसने अपनी स्कूबा डाइविंग की ट्रेनिंग भी पूरी कर ली है.

अगर आपको लगता है कि आपकी ज़िंदगी कठिनाईयों से भरी हुई है और आप पूरे निराशा से भरे हुए हैं तो मानसी जोशी की ये कहानी ज़रूर पढ़ियेगा।

ज़रूर पढ़े -

- Kanhaiya Kumar: 'देशभक्त' छात्र से 'देशद्रोही' छात्रनेता बनने तक का सफ़र!

- अगर यह अस्वीकार्य है तो वो कौन लोग हैं जो बीच सड़क पर लड़की के कपड़े उतारते हैं

- Transgender होने की वज़ह से हुआ था शारीरिक शोषण और अब शुरू कर रही हैं India’s First Transgender Model Agency

- Justice Hans Raj Khanna: एक आम आदमी जिसने अकेले ही लड़ी सच की लड़ाई देश की प्रधानमंत्री की तानाशाही के विरुद्ध

- Velu Nachiyar: 1857 नहीं थी स्वतंत्रता की पहली क्रांति, एक भारतीय वीरांगना ने 1780 में लिया था लोहा और हराया था अंग्रेजों को!

- Alluri Sitarama Raju: एक आदिवासी योद्धा जिसके नाम लेने भर से कांपती थी अंग्रेज सेना

English summary :
Manasi Joshi: The Inspirational Story of International Level Para Badminton Player. Her Story will melt your heart and will motivate you to do which you feel is impossible for you to do.


Web Title: Manasi Joshi: The Inspirational Story of International Level Para Badminton Player

फील गुड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे