वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग-तालिबान: भारत क्यों पीछे हटे?

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: November 11, 2018 06:20 PM2018-11-11T18:20:50+5:302018-11-11T18:20:50+5:30

रूस की पहल पर आजकल तालिबान के साथ मास्को में 12 देशों का एक संवाद चल रहा है.

Taliban: Why did India go back? | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग-तालिबान: भारत क्यों पीछे हटे?

वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग-तालिबान: भारत क्यों पीछे हटे?

(लेखक-वेदप्रताप वैदिक)
रूस की पहल पर आजकल तालिबान के साथ मास्को में 12 देशों का एक संवाद चल रहा है. इस संवाद में अफगानिस्तान के आसपास के देश और उनके साथ-साथ अमेरिका, रूस, चीन और भारत भी भाग ले रहे हैं. भारत ने अपने दो सेवानिवृत्त राजदूतों को मास्को भेजा है, जो मेरी राय में सराहना के लायक कदम है. लेकिन भारत सरकार इतना अच्छा कदम उठाकर भी झुक क्यों रही है? 

विदेश मंत्नालय का प्रवक्ता बार-बार कह रहा है कि इस संवाद में सरकार भाग नहीं ले रही है. गैर-सरकारी प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. भारत सरकार तालिबान से कोई बात नहीं करना चाहती. क्यों नहीं करना चाहती? 1999 में जब हमारे विमान का अपहरण हो गया था तब प्रधानमंत्नी अटलजी ने मुङो फोन किया और उस समय मैं लंदन में था. वहां से मैंने कंधार के तालिबान नेताओं से सीधा संपर्क किया. विदेश मंत्नी जसवंत सिंह कंधार गए और हमारा विमान सुरक्षित वापस आ गया. 

पिछले 30 वर्षो में जब-जब मैं काबुल, कंधार और हेरात में रहा हूं, तालिबान नेता और पूर्व मंत्नी लुक-छिपकर या खुलेआम भी मुझसे मिलते रहे हैं. उनमें से कुछ ऐसे थे, जो 50 साल पहले मेरे साथ काबुल विश्वविद्यालय में पीएच.डी. कर रहे थे. मैंने हमेशा पाया कि उनका विरोध भारत से बिल्कुल नहीं था. वे रूस के विरोधी थे. वे भारत का विरोध इसलिए करते थे कि भारत रूस का मित्न था. वे पाकिस्तान के समर्थक जरूर थे लेकिन यह उनकी मजबूरी थी. वे पाकिस्तान क्या, दुनिया की किसी महत्तम शक्ति की भी गुलामी बर्दाश्त नहीं कर सकते.

वे कट्टर राष्ट्रवादी हैं. वे बबरक कारमल की सरकार को रूस की गुलाम कहते थे और हामिद करजई और अशरफ गनी की सरकार को अमेरिका की गुलाम कहते हैं. यदि हिंदुस्तान के नेताओं और अफसरों को अफगान मामलों की ठीक समझ होती तो यह बैठक मास्को नहीं, दिल्ली में होती. खैर, देर आयद, दुरुस्त आयद!

Web Title: Taliban: Why did India go back?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे