लाइव न्यूज़ :

Savitribai Phule Jayanti: नवजागरण की अप्रतिम योद्धा सावित्रीबाई फुले, पहली पाठशाला शुरू की, नारी मुक्ति आंदोलन की अग्रणी कार्यकर्ता

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: January 03, 2024 12:33 PM

Savitribai Phule Jayanti: 1848 में पुणे की भिड़ेवाड़ी में पति एवं प्रेरणास्रोत महात्मा ज्योतिबा फुले के सहयोग से उन्होंने बालिकाओं के लिए भारत में पहली पाठशाला प्रारंभ की.

Open in App
ठळक मुद्दे नारी मुक्ति आंदोलन की अग्रणी कार्यकर्ता भी हैं.बच्चों में अल्पपोषण, कुपोषण और मृत्यु के लिए जिम्मेदार है. लड़कियों के शिक्षा में बने रहने और सुरक्षा देने को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं हैं.

Savitribai Phule Jayanti: भारतीय स्वत्वबोध एवं नवजागरण की अप्रतिम योद्धा सावित्रीबाई फुले का जन्म आज ही के दिन 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र के सातारा जिले के नायगांव में हुआ था. सन् 1848 में पुणे की भिड़ेवाड़ी में पति एवं प्रेरणास्रोत महात्मा ज्योतिबा फुले के सहयोग से उन्होंने बालिकाओं के लिए भारत में पहली पाठशाला प्रारंभ की.

सावित्रीबाई फुले भारत की पहली शिक्षिका ही नहीं, अपितु नारी मुक्ति आंदोलन की अग्रणी कार्यकर्ता भी हैं. उन्होंने पुणे की विधवा एवं वंचित स्त्रियों के आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिए सन् 1892 में देश का पहला महिला संगठन भी बनाया. सावित्रीबाई फुले का बहुआयामी एवं विशिष्ट साहित्य जनधर्मी संघर्षों का जीवंत दस्तावेज है.

शिक्षा जैसे सार्वजनिक क्षेत्र में महिलाओं का प्रवेश वस्तुतः उनके द्वारा किए गए समतामूलक संघर्षों का ही ऐतिहासिक प्रतिफल है. उन्होंने 19वीं सदी के भारतीय समाज में व्याप्त सभी प्रकार की गैर-बराबरी को बढ़ावा देने वाली सत्ता-संरचनाओं को ‘सत्यशोधक समाज’ की स्थापना में सहयोगी बनकर चुनौती देने का सफल प्रयास किया.

इसके लिए उन्होंने शिक्षा को एक परिवर्तनकारी साधन के रूप में अंगीकार किया. पिछले दिनों आयरलैंड और जर्मनी के दो गैर-सरकारी संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2023 जारी किया गया, जिसमें भूख की गंभीरता के पैमाने पर 28.7 स्कोर के साथ दुनिया के 125 देशों में भारत को 111 वां स्थान प्राप्त हुआ है.

वस्तुत: यह स्थिति पांच वर्ष तक के बच्चों में अल्पपोषण, कुपोषण और मृत्यु के लिए जिम्मेदार है. कहना न  होगा कि लैंगिक असमानता की सामाजिक मनोवृत्ति से  यह परिदृश्य बालिकाओं के संदर्भ में और अधिक भयावह स्वरूप ले लेता है, जिसके कारण बालिकाओं की शिक्षा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है.

प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक लड़कियों को कई प्रकार की वंचनाओं से जूझना होता है. सावित्रीबाई फुले के दौर में बालिकाओं को इस उम्मीद से विद्यालय पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा था कि शायद शिक्षा के माध्यम से इनके हालात बेहतर होंगे. लेकिन 21वीं सदी का एक चतुर्थांश बीत जाने के बाद भी हम लड़कियों के शिक्षा में बने रहने और सुरक्षा देने को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं हैं.

अस्वास्थ्यकर परिवेश में गुजारा करती हुई कुपोषित बालिकाओं से बेहतर करने की उम्मीद एक तरह से सामाजिक-मानसिक हिंसा ही है. सावित्रीबाई फुले को उनके जन्मदिवस पर याद करने का अवसर हमें इन चुनौतियों को समझने, जूझने और इनके निराकरण के लिए सामाजिक बदलाव और हस्तक्षेप करने का पाथेय प्रदान करता है. ऐसा करके ही हम उनके अवदान के साथ न्याय कर सकेंगे.

टॅग्स :सावित्रीबाई फुलेमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टSalman Khan Lawrence Bishnoi: संकट में 'भाईजान', एके-47 से मारने की योजना, पाकिस्तान- श्रीलंका का है कनेक्शन

भारतMaharashtra water shortage: चुनावी गर्मी बढ़ती रही, पानी उधर सूखता रहा

भारतMaharashtra: शरद पवार गुट के विधायक कांग्रेस में विलय की कोशिश में, अजित खेमे के नेता का दावा

क्राइम अलर्टPune Porsche crash case:  ‘पोर्श’ कार को 17 वर्षीय लड़का नशे की हालत में चला रहा था, पुणे पुलिस ने किशोर न्याय बोर्ड को पत्र लिखा, ये मांग की...

भारतLok Sabha Elections 2024: 4 जून को सिनेमाघरों में लाइव प्रसारित होंगे चुनाव नतीजे; महाराष्ट्र के इन शहरों में होगी ये सुविधा, पढ़ें पूरी डिटेल्स

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "फिर से बनेगी मोदी सरकार, कोई नहीं चाहता कि इंडिया गठबंधन की सरकार बने", आरा से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार सिंह ने कहा

भारतBIHAR Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी ने 300 सीटों पर जीत का किया दावा, लालू यादव ने परिवार पटना के वेटनरी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर डाला वोट, देखें फोटो

भारतVIDEO: यूपी के बलिया में मतदान केंद्र पर कतार में खड़े बुजुर्ग व्यक्ति की भीषण गर्मी के कारण बेहोश होकर मौत

भारतRavi Kishan Gorakhpur: 'पीएम मोदी ने सूर्यदेवता को शांत कर दिया', बीजेपी के रवि किशन ने कहा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: हर कोई कर रहा सलाम!, जहानाबाद में पहले किया मतदान फिर मां का अंतिम संस्कार...