गौरीशंकर राजहंस का ब्लॉगः कौन होगा अगला दलाई लामा?

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 28, 2018 07:21 PM2018-12-28T19:21:51+5:302018-12-28T19:21:51+5:30

तिब्बती शरणार्थी जो प्राय: एक लाख की संख्या में भारत के धर्मशाला, हिमाचल में रह रहे हैं, वे ही इस बात का फैसला करेंगे कि अगला दलाई लामा कौन होगा.

Gaurishankar Rajhans blog: Who will next Dalai Lama? | गौरीशंकर राजहंस का ब्लॉगः कौन होगा अगला दलाई लामा?

गौरीशंकर राजहंस का ब्लॉगः कौन होगा अगला दलाई लामा?

हाल में दिल्ली के एक अंग्रेजी दैनिक में वर्तमान दलाई लामा जिन्हें 14वां दलाई लामा कहते हैं, का एक विस्तृत इंटरव्यू प्रकाशित हुआ है. इसके बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि अगला दलाई लामा कौन होगा? इस इंटरव्यू में वर्तमान दलाई लामा ने कहा है कि उनकी रुचि राजनीति में अब एकदम नहीं है. तिब्बती शरणार्थी जो प्राय: एक लाख की संख्या में भारत के धर्मशाला, हिमाचल में रह रहे हैं, वे ही इस बात का फैसला करेंगे कि अगला दलाई लामा कौन होगा. वर्तमान दलाई लामा ने यह भी कहा कि बहुत संभव है कि चीन इसमें अपनी टांग अड़ाए और वही इस बात का फैसला करे कि अगला दलाई लामा कौन होगा. 

तिब्बत में दलाई लामा का चुनाव अत्यंत दिलचस्प तरीके से होता है. तिब्बत में बौद्ध धर्म है और बौद्ध लोग यह मानते हैं कि हर मनुष्य पुनर्जन्म लेता है. इसी तरह दलाई लामा का भी पुनर्जन्म होता है. तिब्बत में यह मान्यता है कि जब दलाई लामा बूढ़े हो जाते हैं और उन्हें यह आभास हो जाता है कि उनकी मृत्यु निकट है तो वे अपने प्रमुख अनुयायियों से कहते हैं कि जब उनकी मृत्यु हो जाए तब पास के तालाब में जाकर यह देखा जाए कि वहां कमल खिलकर किस ओर झुके हुए हैं और तब उसी दिशा में 100-200 मील तक जाकर देखें कि क्या कोई बच्चा उस शक्ल का है जिस शक्ल के दलाई लामा थे. 

जब 13वें दलाई लामा की मृत्यु हुई तो अचानक पास के तालाब में सैकड़ों कमल खिल आए और उनका झुकाव पूर्व की ओर था. यह देखकर सैकड़ों लामा टट्टओं पर सवार होकर पूर्व की ओर भागे और अंत में प्राय: 120 मील आगे जाने पर उन्हें एक गांव मिला जिसमें अभी-अभी एक बालक ने जन्म लिया था जिसका चेहरा 13वें दलाई लामा से हू-ब-हू मिल रहा था. बाद में लोगों ने उस बच्चे को लाकर ल्हासा में 14वें दलाई लामा के रूप में स्वीकार किया. 

1949 में चीनी साम्यवादियों ने तिब्बत को हड़प लिया. चीनी साम्यवादियों के आतंक से तंग आकर 1959 में दलाई लामा भारत आ गए.  आने वाले समय में चीन का शिकंजा तिब्बत पर और अधिक कसता जाएगा. ऐसी स्थिति में यह कहना अत्यंत ही कठिन है कि तिब्बत में अगला दलाई लामा कौन होगा.

Web Title: Gaurishankar Rajhans blog: Who will next Dalai Lama?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे