False reports will spoil the equation | योगेश कुमार सोनी का ब्लॉग: फर्जी खबरें बिगाड़ेंगी समीकरण
योगेश कुमार सोनी का ब्लॉग: फर्जी खबरें बिगाड़ेंगी समीकरण

  सोशल मीडिया मैटर्स के ऑनलाइन सर्वे के अनुसार लोकसभा चुनाव 2019 फेक न्यूज से प्रभावित हो सकता है. फर्जी खबरों व गलत सूचनाओं के इफेक्ट को जानने के लिए यह सर्वे किया गया. मीडिया मैटर्स के मुताबिक जिनसे बातचीत की गई, उनमें 54 प्रतिशत लोगों की आयु 18 से 25 वर्ष है.

यह सर्वेक्षण यह समझने के लिए किया गया है कि फेक न्यूज इंसान के मस्तिष्क पर प्रभाव डाल सकती है या नहीं, जिस पर करीब 65 प्रतिशत लोगों का मानना है कि गलत खबरों से लोगों का मन प्रभावित हो जाता है. वर्तमान लोकसभा चुनाव में लगभग 90 करोड़ मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर सरकार बनवाने में भागीदारी कर रहे हैं. एक सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2019 में पहली बार लगभग 9.4 प्रतिशत मतदाताओं की वृद्धि देखी जाएगी, जो नई सरकार के गठन में निर्णायक साबित होंगे.

जहां एक सोशल मीडिया दुनिया के लिए वरदान बन चुका है वहीं दूसरी ओर इसके कुप्रभाव भी दिखने लगे हैं. दरअसल आम आदमी तो इसके माध्यम से अपनी दिनचर्या या जीवनशैली को अपनी जिंदगी से जुड़े लोगों के साथ साझा करता है लेकिन राजनीतिक पार्टियों से जुड़े कुछ शरारती तत्व इसके माध्यम से अफवाहें भी फैलाते हैं, जिसका दुष्प्रभाव आम लोगों, विशेषकर नई पीढ़ी पर पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक भ्रामकता फैलाने के लिए पढ़े-लिखे लोगों की एक पूरी टीम होती है. अब चुनाव युद्ध जैसा रूप लेने लगे हैं.

ऐसे में राजनीतिक दल और नेता किसी भी तरह से जनता को  अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं. लेकिन उनकी साम-दाम-दंड-भेद वाली प्रक्रिया देश के भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो रही है. सव्रेक्षण में शामिल 53 प्रतिशत लोगों को विभिन्न चैनलों पर झूठी जानकारी मिली थी. इसके अलावा 48 प्रतिशत लोग इस बात से सहमत हुए कि उन्हें पिछले 30 दिनों में किसी न किसी माध्यम से फेक न्यूज प्राप्त हुई थी. इसलिए किसी भी खबर की जांच-परख करके ही उस पर विश्वास करें, नहीं तो हमारे देश के लोकतंत्न पर खतरा मंडरा सकता है


Web Title: False reports will spoil the equation
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे