ब्लॉग: चोर 'चौकीदार' के साथ फोटो खिंचा कर भाग गया, देश हँसता रह गया

By रंगनाथ | Published: February 17, 2018 03:21 PM2018-02-17T15:21:41+5:302018-02-17T17:58:54+5:30

नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और उनके परिजन जनवरी में देश छोड़कर विदेश जा चुके हैं। दोनों पर पंजाब नेशनल बैंक को 11300 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है।

CBI and Narendra Modi Government is clueless about Nirav Modi whereabouts bhut Media Knows it all | ब्लॉग: चोर 'चौकीदार' के साथ फोटो खिंचा कर भाग गया, देश हँसता रह गया

ब्लॉग: चोर 'चौकीदार' के साथ फोटो खिंचा कर भाग गया, देश हँसता रह गया

नीरव मोदी पर बोलते हुए देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि सरकार ने "दोषी" को पकड़ने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है। रक्षा मंत्री ने ये नहीं बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने नीरव मोदी को पकड़ने में जो ताकत लगाई है वो विजय माल्या और ललित मोदी को पकड़ने में लगाई गई ताकत जितनी ही है या उससे भी ज्यादा है? भारत के ये दो लाल कुछ साल पहले देश छोड़कर क्या गये अब तक नज़र नहीं आए हैं। 

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले कहा था कि कांग्रेस को 60 साल दिए हैं बीजेपी को 60 महीने देकर देखिए। लोक सभा चुनाव 2014 से पहले बीजेपी ने विदेश में पड़ा कालाधन लाने का बहुत जोरशोर से प्रचार किया था। सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज शेयर किए गये कि विदेश में पड़ा देश का कालाधन वापस आ गया तो 30 साल तक टैक्स नहीं देना पड़ेगा। चीजों के दाम बेहद कम हो जाएंगे। सारे भ्रष्टाचारी और कालाबाजारी सलाखों के पीछे चले जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी को पीएम बने 45 महीने से ज्यादा हो चुके। इस दौरान विदेश से कालाधन तो आया नहीं, कालेधन वाले ही एक-एक कर विदेश जाने लगे हैं। ललित मोदी, विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर सोशल मीडिया पर एक से एक तंज किए जा रहे हैं। लेकिन इन सबके के पीछे एक कारुणिक बेबसी छिपी है। नेता और कारोबारी मिलकर देश लूट रहे हैं और जनता रो नहीं सकती इसलिए हँस रही है।

ये भी पढ़ें- PNB घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने "मोदी राज" में ही बैंकों को लगाया ज्यादातर चूना

21 जनवरी को खबर आई थी कि यूपी के  सीतापुर जिले में बैंक का कर्ज वसूलने के लिए भेजे गये गुर्गों ने एक किसान को ट्रैक्टर के नीचे कुचल कर मार दिया। किसान पर 90 हजार रुपये कर्ज था। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार साल 2015 में देश ने तीन हजार किसानों ने आत्महत्या की जिनमें से 2400 से ज्यादा किसानों ने कर्ज न चुका पाने की वजह से जान दी। जनवरी में विश्व बैंक द्वारा जारी किए गये डाटा के अनुसार भारत के 77 प्रतिशत नौजवानों की नौकरी पर तलवार लटक रही है। पीएम नरेंद्र मोदी, सत्ताधारी पार्टी के मुखिया अमित शाह, मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जैसे हुक्मराम कह चुके हैं कि पकौड़ा बेचना भी रोजगार है। 

जनवरी में ही दावोस में नीरव मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीछे खड़े होकर फोटो खिंचा रहा था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने 23 जनवरी को एक तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि भारतीय सीईओ के साथ भारतीय पीएम। तस्वीर में नीरव मोदी और पीएम नरेंद्र मोदी दोनों नजर आ रहे हैं। 31 जनवरी को सीबीआई ने नीरव मोदी के खिलाफ 280 करोड़ रुपये की जालसाजी की एफआईआर दर्ज की। 15 फ़रवरी तक पीएनबी बैंक के साथ हुए घोटाले की साइज बढ़कर 11300 करोड़ रुपये हो गया। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी अपने करीबी परिजनों के साथ जनवरी में एक-एक कर देश छोड़ चुके हैं। नीरव से पहले करीब 1700 करोड़ रुपये लेकर ललित मोदी और 9000 करोड़ रुपये लेकर विजय माल्या देश को टाटा-बायबाय कह चुके हैं। खबर आ रही है कि उत्तर प्रदेश से भी विक्रम कोठारी नामक कारोबारी भी 5 बैंकों का 500 करोड़ लेकर लापता है। कोठारी भी विदेश न चला गया हो!

ये भी पढ़ें- इन 12 स्टेप से नीरव मोदी ने लगाया PNB को चूना, 7 साल तक PNB के ब्रांच मैनेजर का नहीं हुआ था ट्रांसफर

न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में सात हजार अमीर भारतीय विदेश में बस गये। साल 2016 में छह हजार और साल 2015 में चार हजार अमीर भारतीय देश छोड़कर विदेश जा बसे थे। मोदी सरकार का दावा है कि देश में पिछले चार सालों में जितना विकास हुआ है उतना पहले किसी सरकार में नहीं हुआ। फिर भी किसान और नौजवान देश में आत्महत्या करने के लिए और पकौड़े तलने के लिए मजबूर हैं और अमीरों का देश में मन नहीं लग रहा है।

ये भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर की थी 'मेहुल भाई' की मेजबानी

विशेषज्ञों की राय है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को देश वापस लाना और उनसे पैसे वसूलना टेढ़ी खीर है क्योंकि वो "ग्लोबल सिटिजन" हैं और उनका कारोबार कई देशों में फैला है। विदेश भाग चुके अभियुक्तों को देश में वापस लाने के मामले में भारत का रिकॉर्ड इतना खराब है इस दिशा में कोई उम्मीद करना अपना दिल तोड़ने का एडवांस देने जैसा है। सरकार इस मसले को कितनी गंभीर है इसे यूं समझें कि एक तरफ मीडिया में खबरें चल रही थीं कि नीरव मोदी न्यूयॉर्क के फलाँ फाइवस्टार होटल में मजे में रह रहा है। दूसरी तरफ सीबीआई और भारतीय विदेश मंत्रालय कर रहा था कि उन्हें नहीं पता कि नीरव मोदी कहाँ है! देश का इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा कि  'चोर' 'चौकीदार' ही के साथ फोटो खिंचाकर भाग गया और देश हँसता रह गया। वही चौकीदार जिसने कहा था- न खाऊंगा, न खाने दूँगा।

Web Title: CBI and Narendra Modi Government is clueless about Nirav Modi whereabouts bhut Media Knows it all

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे