ब्लॉग: भाजपा के मामलों में संघ का हस्तक्षेप नहीं !

By हरीश गुप्ता | Published: May 23, 2024 11:40 AM2024-05-23T11:40:19+5:302024-05-23T11:46:30+5:30

आखिरकार, रहस्य उजागर हो गया। सत्ता के गलियारों में महीनों से चल रही इस फुसफुसाहट पर विराम लग गया है कि भाजपा और उसके वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है।

Blog: Sangh does not interfere in BJP's affairs! | ब्लॉग: भाजपा के मामलों में संघ का हस्तक्षेप नहीं !

फाइल फोटो

Highlightsसत्ता के गलियारों में महीनों से चल रही फुसफुसाहट पर विराम लग गया हैभाजपा और उसके वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ हैयही कारण है कि महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष पिछले कुछ महीनों से गायब हो गये हैं

आखिरकार, रहस्य उजागर हो गया। सत्ता के गलियारों में महीनों से चल रही इस फुसफुसाहट पर विराम लग गया है कि भाजपा और उसके वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है। यह सब तब शुरू हुआ जब भाजपा के शक्तिशाली महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष पिछले कुछ महीनों से मीडिया की चकाचौंध से गायब हो गए।

आमतौर पर, भाजपा के संगठनात्मक मामलों की देखरेख के लिए नियुक्त पूर्णकालिक आरएसएस प्रचारक संतोष को जब भी पीएम मोदी, भाजपा प्रमुख जे.पी. नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह पार्टी के मुख्यालय में कोई समारोह आयोजित करते थे, तो हमेशा मंच पर बैठाया जाता था।

लेकिन हाल ही में, वह अपनी अनुपस्थिति के कारण सुर्खियों में रहे और उनके अदृश्य रहने से फुसफुसाहट होने लगी कि ‘परिवार’ में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। यह सामने आया कि भाजपा नेतृत्व उन पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहा था और विशेष रूप से कर्नाटक विधानसभा चुनावों में हार के बाद उनकी किसी भी सिफारिश को स्वीकार नहीं कर रहा था। इसका व्यापक प्रभाव पड़ा क्योंकि पूर्णकालिक आरएसएस प्रचारक भाजपा में प्रतिनियुक्त हो गए और सक्रिय नहीं रहे। बल्कि इसके बजाय आरएसएस के प्रचारक भाजपा में उन्हें सौंपा गया कार्य कर रहे हैं।

भाजपा ‘अलग तरह की पार्टी’ बनने की नहीं, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर ‘प्रासंगिक पार्टी’ बनने की आकांक्षा रखती है। यह पहली बार है कि भाजपा पूरे भारत में अपनी छाप छोड़ रही है। आरएसएस इसका वैचारिक संरक्षक बना रहेगा लेकिन इसकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करेगा। इस भूमिका परिवर्तन पर अंतिम फैसला होना अभी बाकी है।

एक नए वर्ग को लुभाने की कोशिश

यह काफी आश्चर्यजनक था कि प्रधानमंत्री मोदी ने यह विश्वास व्यक्त किया कि 4 जून को चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल आएगा। यह काफी असामान्य है कि प्रधानमंत्री ने 19 मई को लोकसभा चुनाव के बीच में एक टीवी साक्षात्कार में ऐसा कहा। यह और भी आश्चर्यजनक था क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 13 मई को कहा था कि 4 जून के बाद शेयर बाजार में तेजी आएगी और दावा किया कि भाजपा और उसके सहयोगी भारी बहुमत से सत्ता में आएंगे और एनडीए गठबंधन 400 का आंकड़ा पार कर जाएगा।

अमित शाह ने लोगों को उस समय फायदा उठाने के लिए ‘4 जून से पहले खरीदारी करने’ की सलाह दी, जब बाजार में भारी गिरावट आ रही थी। सत्ता के एक करीबी विश्वासपात्र का कहना है कि न तो प्रधानमंत्री और न ही गृह मंत्री बिना किसी कारण के कुछ करते हैं या कहते हैं। बताया गया कि भाजपा इस तरह की भविष्यवाणी करके मतदाताओं के एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र को लुभा रही है।

शेयर बाजार में आठ करोड़ से अधिक खुदरा निवेशक हैं जो भाजपा के चुनाव नहीं जीतने पर अपने निवेश को लेकर चिंतित थे। ये नए निवेशक 2015 के बाद शेयर बाजार में आए हैं क्योंकि पीएम मोदी के नेतृत्व ने उन्हें पर्याप्त आत्मविश्वास दिया है कि भारत बहुत आगे तक जाएगा। ये आठ करोड़ निवेशक गिरते बाजारों से चिंतित थे और भाजपा नेतृत्व उन्हें चिंतामुक्त करना चाहता था। दूसरे, ये आठ करोड़ निवेशक यह सुनिश्चित करने के लिए भाजपा और मोदी को वोट दे सकते हैं कि उनका निवेश अच्छा रिटर्न दे।

रखी जा रही है नजर !

भाजपा सरकार देश के 900 ऐसे समाचार चैनलों पर कड़ी नजर रख रही है जो चौबीसों घंटे समाचार और विचार प्रसारित कर रहे हैं। सभी क्षेत्रीय, अंग्रेजी और राष्ट्रीय भाषाओं वाले इन समाचार चैनलों की चौबीसों घंटे निगरानी के लिए एक विशेष फ्लोर रखा गया है। प्रत्येक समाचार और विचार को बारीकी से देखने के लिए निगरानीकर्ताओं को तीन शिफ्टों में तैनात किया गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अलावा पीएमओ को भी नियमित रूप से रिपोर्ट मिलती है और आवश्यकतानुसार सुधारात्मक कदम उठाए जाते हैं। यह व्यवस्था पहले के शासनकाल में भी थी लेकिन खराब थी। अब लगभग 2400 निगरानीकर्ताओं की टीम चौबीसों घंटे क्या हो रहा है, उस पर नजर रखती है। इसी तरह, रेडियो और समाचार पत्रों की भी अलग-अलग टीमों द्वारा निगरानी की जा रही है और दैनिक रिपोर्टें इस अभ्यास का हिस्सा हैं। रियल-टाइम माॉनिटरिंग से सत्ता पक्ष को सबसे तेज प्रतिक्रिया प्राप्त करने और उसके अनुसार रणनीति बदलने में काफी मदद मिल रही है।

चौहान की मांग बढ़ी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भाजपा के नए स्टार प्रचारक हैं जिन्होंने पार्टी नेतृत्व के साथ अच्छे संबंध बनाए हैं। केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें जहां भी प्रचार के लिए भेजा है, वहां उन्होंने प्रभाव डाला है। चूंकि वह ओबीसी समुदाय से हैं, इसलिए भाजपा उन्हें उक्त समुदाय को लुभाने के लिए उपयोगी मान रही है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक और सबसे अधिक मांग वाले प्रचारक हैं और विशेषकर राजपूत समुदाय के सदस्यों के बीच उनकी अखिल भारतीय अपील है। लेकिन देश में लगभग 55 प्रतिशत ओबीसी समुदाय की मौजूदगी के कारण चौहान की पहुंच ज्यादा है।

आम चुनाव के पहले चरण में कम मतदान होने के बाद चौहान को काम पर लगाया गया था। विदिशा लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार होने के बावजूद उन्हें दरकिनार कर दिया गया था और वे नाराज चल रहे थे। चार दशकों से अधिक समय से वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ के गढ़ को ध्वस्त करने के लिए चौहान छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहते थे।

हालांकि, पार्टी ने उन्हें संभावित जायंट किलर के रूप में उभरने का अवसर नहीं दिया लेकिन चीजें बेहतरी में बदल गई हैं और कई राष्ट्रीय नेताओं की तुलना में उनकी मांग अधिक है। अंततः चौहान पर भगवान मेहरबान हो सकते हैं।

Web Title: Blog: Sangh does not interfere in BJP's affairs!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे