बिहार में आतंकी फैला रहे स्लीपर सेल का नेटवर्क, पकड़े गए अफगानी नागरिकों ने किए कई खुलासे

By एस पी सिन्हा | Published: December 20, 2020 05:15 PM2020-12-20T17:15:58+5:302020-12-20T17:19:45+5:30

कई बार पाकिस्तान और बंग्लादेश जाने की बात भी स्वीकार कर चुके हैं. अफगानी नागरिक से पूछताछ में मिली जानकारी को कटिहार एसपी विकास कुमार के द्वारा सुरक्षा एजेंसी और खुफिया विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है.

Bihar: Seemanchal districts terrorist organizations created networks, activities carried out through sleeper cells | बिहार में आतंकी फैला रहे स्लीपर सेल का नेटवर्क, पकड़े गए अफगानी नागरिकों ने किए कई खुलासे

बिहार में आतंकी फैला रहे स्लीपर सेल का नेटवर्क, पकड़े गए अफगानी नागरिकों ने किए कई खुलासे

Highlightsसीमांचल के कई जिलों में कई प्रतिबंधित आतंकी संगठन अपना नेटवर्क फैलाने में जुटे हुए हैं नेपाल और बांग्लादेश में बैठे आतंकी संगठनों के लोग फंडिंग और मॉनिटरिंग कर रहे है.कटिहार में गिरफ्तार अफगानी संदिग्धों के द्वारा कई राज खोला जा रहा है

पटना: बिहार के सीमांचल के कई जिलों में कई प्रतिबंधित आतंकी संगठन अपना नेटवर्क फैलाने में जुटे हुए हैं और अपने स्लीपर सेल का काम कर रहे है. इस काम के लिए नेपाल और बांग्लादेश में बैठे आतंकी संगठनों के लोग फंडिंग और मॉनिटरिंग कर रहे है. कटिहार में गिरफ्तार अफगानी संदिग्धों के द्वारा कई राज खोला जा रहा है. उसके अनुसार अररिया, किशनगंज, मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्णिया और कटिहार समेत कई जिलों आतंकी नेटवर्क तैयार किया जा रहा है. इस काम के लिए नेपाल के विराट नगर और पश्चिम बंगाल के सिलिगुडी से फंडिंग और मॉनिटरिंग भी हो रही है. 

बताया जाता है कि नेपाल के विराट नगर से सीमांचल के जिलों में मॉनिटरिंग और फंडिंग का काम आतंकी संगठन के द्वारा स्लीपर सेल में लगे लोगों के लिए किया जा रहा है. तीन दिन पहले कटिहार में पकड़ाए अफगानी नागरिकों से पूछताछ में इस तरह के कई सुराग सुरक्षा एजेंसी और पुलिस की टीम को हाथ लगी हैं. इस तरह की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसी हरकत में आ गई है. गृह मंत्रालय के लखनऊ विंग की टीम लगातार सुरक्षा एजेंसी और खुफिया विभाग की मदद से इस इलाके में पडताल में जुट गई है. इसकी सूचना मिलने के बाद गृह मंत्रालय की लखनऊ टीम कई सुरक्षा एजेंसियों साथ जांच करा रही है. गिरफ्तार अफगानी संदिग्धों से जो अब तक जानकारी मिली है उसको कटिहार पुलिस ने सुरक्षा एजेंसी और खुफिया विभाग को सौंप दी है. बताया जा रहा है कि जल्द ही एजेंसी केंद्रीय कारा पूर्णिया में बंद पांचों अफगानी नागरिक को पूछताछ के लिए रिमांड पर लेने की तैयार में है. फिलहाल केंद्रीय कारा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सभी की हरकतों पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है. सभी एक साथ रहने की जिद कर रहे थे, लेकिन सभी को अलग-अलग सेल में रखा गया है. 

यहां बता दें कि कुछ दिन पहले ही कटिहार के कदवा और बारसोई से कई प्रतिबंधित आतंकी संगठन के सदस्यों को पकड़ा गया है. कटिहार जिले में सूद पर पैसा भी चलाते थे. कई बार पाकिस्तान और बंग्लादेश जाने की बात भी स्वीकार कर चुके हैं. अफगानी नागरिक से पूछताछ में मिली जानकारी को कटिहार एसपी विकास कुमार के द्वारा सुरक्षा एजेंसी और खुफिया विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है. जल्द ही सुरक्षा एजेंसी के सदस्य केंद्रीय कारा पूर्णिया में बंद पांचों अफगानी नागरिक को पूछताछ के लिए रिमांड पर लेने की तैयारी कर रहा है. पूर्व में भी कटिहार जिला के कदवा और बारसोई से पूर्णिया जिला के जलालगढ से कई प्रतिबंधित आतंकी संगठन के सदस्य को सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा पकड़ा जा चुका है. अफगानी नागरिक के द्वारा दी गई जानकारी के बाद इस इलाके में और भी सतर्कता बढा दी गई है. चप्पे-चप्पे पर नजर भी रखी जा रही है. केंद्रीय कारा कटिहार में लाकर रखे गए पांचों अफगानी नागरिक को अलग-अलग सेल में रखा गया है. 24 घंटे निगरानी भी कारा प्रशासन के द्वारा की जा रही है. सभी अफगानी नागरिकों के पल पल के हरकत पर नजर रखी जा रही है. केंद्रीय कारा उपाधीक्षक मृत्युंजय कुमार ने बताया कि पांचों अफगानी नागरिक को अलग-अलग सेल में उच्च सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है. उन्होंने कहा कि सभी एक ही साथ सेल में रहने की जिद कर रहा था. लेकिन उनकी एक नहीं सुनी गई. 

सूत्र बताते हैं कि पूछताछ में पता चला है कि इन सभी का कटिहार जिले में लीड जल मोहम्मद उर्फ समुत खान करता था और वह बीए पास भी है. यह सभी आसानी से जब भी मन होता था, बांग्लादेश अपने घर आता जाता रहता था. लोगों को किसी तरह की कोई शक नहीं हो इसलिए सूदखोरी का धंधा करता था और लोगों को काफी आसान तरीके से मोटी रकम कम ब्याज दर पर उपलब्ध करवाता था. कटिहार रेल मंडल होने की वजह से वहां पर अधिकांश कर्मचारियों के द्वारा ब्याज पर रुपया लिया जाता है. जिसका फायदा अफगानी नागरिकों के द्वारा उठाया जा रहा था. मो दाऊद अनपढ, आमरण खान उर्फ राजा खान बीए पास, मो दाऊद उर्फ शेरगुल खान छहवी पास, गुलाम मोहम्मद सात क्लास पास है. सभी फर्राटेदार हिंदी बोलते हैं. यही वजह है कि स्थानीय लोगों को कोई शक नही होता था. बताया जाता है कि अफगानी नागरिकों के साथ रहने वाली एक मुखबिर ने पुलिस को इन लोगों की करतूत की जानकारी दी थी. इसके बाद ही इन लोगों की पोल खुल गई और पुलिस के हत्थे चढ़ गये. सुरक्षा एजेंसी इन सभी को रिमांड पर लेने के बाद इनके कनेक्शन की जानकारी जुटाएगी. आखिर इन लोगों की टीम के सदस्य सीमांचल के और किन-किन जिलों में हैं. 

खुफिया विभाग के वरीय अधिकारी ने बताया कि अफगानी नागरिकों के कई अन्य सदस्य सीमांचल और मिथिलांचल के कई जिलों में है. जिस पर टीम के द्वारा काम किया जा रहा है और जल्द ही लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी. एसपी कटिहार विकास कुमार ने बताया कि पकड़े गए पांचों अफगानी नागरिक से पूछताछ के बाद मिले जानकारी को सुरक्षा एजेंसी खुफिया विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है. इस मामले को लेकर पुलिस की टीम भी तहकीकात कर रही है. सतर्कता बढ़ा दी गई है और संदिग्ध लोगों पर लगातार नजर रखी जा रही है. अफगानी नागरिकों ने कई चौंकाने वाले बात भी बताये हैं.

Web Title: Bihar: Seemanchal districts terrorist organizations created networks, activities carried out through sleeper cells

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार