Saroj khan controversial statement on casting couch shows the double standard of Bollywood | कास्टिंग काउच पर सरोज खान का विवादित बयान, बॉलीवुड के दोगलेपन को दर्शाता है

बॉलीवुड में कास्टिंग काउच एक बार फिर से ट्रेडिंग टॉपिक बन गया है। इस पर बॉलीवुड हस्तियों के लगातार बयान आ रहे हैं। जहां बॉलीवुड में कुछ स्टार्स इस बात से पल्ला झाड़ लेते हैं वहीं, कई नामी हस्तियों ने इस बात को कबूला है कि उन्हें भी इंडस्ट्री में आते ही कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा था। ऐसे में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने कास्टिंग काउच पर एक बेहद ही चौंकाने वाला बयान दिया है। सरोज खान ने फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच और रेप पर कहा कि "फिल्म इंडस्ट्री में अगर रेप या कास्टिंग काउच होता है तो रोटी भी मिलती है। जिसके साथ गलत हुआ है उसे छोड़ नहीं दिया जाता, बल्कि उसे काम दिया जाता है।"

ऐसे में सरोज खान का बयान ना सिर्फ विवादित है बल्कि काफी शर्मनाक बयान भी है। सरोज जी आपके बयान के मुताबिक तो लड़की से पहले रेप करो फिर उससे शादी कर लो? आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि किसी भी इंसान को हक नहीं है कि वो किसी लड़की से बदतमीजी करें या उससे छेड़छाड़ करें। किसी लड़की से आप रेप करने के बाद बोलो कि उससे नौकरी पर रख लिया जाए क्योंकि उस लड़की ने आपके साथ सो लिया? एक तरफ पूरा बॉलीवुड जहां रेप पीड़िता के लिए बैनर हाथ में लेकर विरोध जताता है, वहीं बॉलीवुड की उम्रदराज कोरियोग्राफर सरोज खान इस तरह का बयान देती हैं। इससे यह साफ जाहिर होता है कि बॉलीवुड हस्तियां फिल्मों में एक्टिंग करते-करते असल जिंदगी में भी ड्रामा के मोहताज होते हैं।

सरोज खान आपने अपने एक इंटरव्यू में यह भी बोला कि कास्टिंग काउच होने के लिए आखिरकार दोषी लड़की ही है, क्योंकि किसी भी परिस्थिति में उसने ऐसा होने दिया। तो मैं यह बताना चाहती हूं कि कास्टिंग काउच जैसे गंभीर मुद्दे को सपोर्ट करना आप जैसी गुरू को शोभा नहीं देता। हर इंडस्ट्री में फ्रेशर को कोई न कोई पहला मौका देता है तभी उसका करियर आगे बढ़ता है। लेकिन मौका देने के नाम पर अगर कोई आपका गलत फायदा उठाए और उसके बाद नौकरी देने का दावा करें तो लानत है ऐसी नौकरी पर। क्योंकि वो नौकरी मेहनत की नहीं, भीख की कहलाती है।

देश में हजारों लड़कियां ऐसी है जो अपने सपनों को सच करने के लिए अपने शहर को छोड़ कर दूसरे शहर में जाती हैं। कोई भी लड़की या औरत काम पाने के लिए किसी के साथ सोना नहीं चाहती। अगर कोई सामने से ऐसा ऑफर करें तो उसे हेल्प नहीं बल्कि उसे मजबूर करना कहते हैं। आप खुद एक औरत होकर जिसे फिल्म इंडस्ट्री के अलावा बाहर भी डांस गुरू के रूप में इज्जत दी जाती है ऐसे में आपका यह बेहूदा बयान ना सिर्फ आपकी उम्र बल्कि आपकी नासमझी का भी उदाहरण देता है।

English summary :
Saroj khan controversial statement on casting couch


बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे