World Badminton Championship: बी साई प्रणीत ने खत्म किया 36 साल के मेडल का इंतजार, सेमीफाइनल में पहुंचे

By भाषा | Published: August 23, 2019 08:51 PM2019-08-23T20:51:06+5:302019-08-23T20:51:06+5:30

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत के बी साई प्रणीत ने पदक पक्का कर लिया है।

World Badminton Championships: B Sai Praneeth Enter semifinals | World Badminton Championship: बी साई प्रणीत ने खत्म किया 36 साल के मेडल का इंतजार, सेमीफाइनल में पहुंचे

World Badminton Championship: बी साई प्रणीत ने खत्म किया 36 साल के मेडल का इंतजार, सेमीफाइनल में पहुंचे

Highlightsबी साई प्रणीत ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल में पदक का पिछले 36 साल का इंतजार खत्म कर दिया।दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे।

बासेल, 23 अगस्त। भारत के बी साई प्रणीत ने शुक्रवार को यहां इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया और इस तरह से उन्होंने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल में पदक का पिछले 36 साल का इंतजार खत्म कर दिया।

इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिये चुने गये विश्व में 19वें नंबर के प्रणीत ने क्वार्टर फाइनल में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और विश्व में चौथे नंबर पर काबिज जोनाथन पर 24-22, 21-14 से जीत दर्ज करके इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने लिये पदक पक्का किया।

दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। उन्होंने 1983 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। प्रणीत ने 2017 में सिंगापुर ओपन जीता था और वह इस साल के शुरू में स्विस ओपन में उप विजेता रहे थे।

इससे पहले इंडोनेशियाई खिलाड़ी के खिलाफ उनका रिकार्ड 1-2 का था। पहले गेम में प्रणीत ने 8-4 से बढ़त हासिल की लेकिन जोनाथन ने वापसी की और स्कोर 10-10 से बराबर कर दिया। प्रणीत ब्रेक तक 11-10 से बढ़त पर थे। इसके बाद भी दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

इसके बाद प्रणीत ने ताकतवर स्मैश जमाकर पहला गेम जीता। दूसरा गेम में प्रणीत ने 7-1 से बढ़त हासिल की और ब्रेक तक वह 11-3 से आगे थे। जोनाथन ने वापसी की कोशिश की और एक समय वह स्कोर 12-15 से आगे था। इसके बाद भारतीय ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और उनके पास छह मैच प्वाइंट थे। जोनाथन का कमजोर रिटर्न बाहर चला गया और साई प्रणीत ने मैच अपने नाम कर दिया।

Web Title: World Badminton Championships: B Sai Praneeth Enter semifinals

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे