Volkswagen Ameo TDI DSG: पावर, फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस का बेजोड़ तालमेल

By सुवासित दत्त | Published: March 31, 2018 03:19 PM2018-03-31T15:19:52+5:302018-03-31T15:19:52+5:30

अगर आप एक सब 4 मीटर सेडान खरीदना चाहते हैं जो ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस हो और परफॉर्मेंस में भी लाजवाब हो तो Volkswagen Ameo का ये ऑटोमेटिक वर्जन आपको पसंद आएगा।

Volkswagen Ameo TDI automatic drive review, pictures, specification, price | Volkswagen Ameo TDI DSG: पावर, फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस का बेजोड़ तालमेल

Volkswagen Ameo TDI DSG: पावर, फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस का बेजोड़ तालमेल

HighlightsVolkswagen Ameo TDI DSG में 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगा हैये इंजन 108 बीएचपी का पावर और 250Nm का टॉर्क देता हैVolkswagen Ameo TDI अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार है

Volkswaegn Ameo को सबसे पहले साल 2016 में भारतीय बाज़ार में उतारा गया था। ये कार सबसे पहले पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ आई थी और बाद में इसके डीज़ल इंजन ऑप्शन को लॉन्च किया गया था। सब-4 मीटर सेडान सेगमेंट की इस कार का ऑटोमेटिक वर्जन भी बाज़ार में उपलब्ध है। हालांकि, भारतीय बाज़ार के लिए ये कार थोड़ी पुरानी हो चुकी है लेकिन, हमने इस कार के ऑटोमेटिक गियरबॉक्स और इसके परफॉर्मेंस को समझने की कोशिश की। लोकमत न्यूज़ ने Volkswagen Ameo TDI के ऑटोमेटिक वर्जन के साथ कुछ वक्त बिताया और ये जानने की कोशिश की कि क्या ये ऑटोमेटिक कार खरीदने वाले ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरती है ?

Volkswagen Ameo TDI DSG - Design

Volkswagen Ameo, Polo हैचबैक का सेडान वर्जन है। इस कार को Polo और Vento के बीच के गैप को खत्म करने के लिए उतारा गया था। कंपनी का दावा है कि ये कार 'Made For India' है और इसे खासतौर पर भारतीय बाज़ार के लिए तैयार किया गया है। Ameo का डीज़ल वर्जन डिजाइन के मामले में अपने पेट्रोल वर्जन की तरह ही है।

फ्रंट से ये पूरी तरह से Polo की तरह नज़र आती है। फ्रंट लुक पर नज़र डालें तो Volkswagen Ameo में स्मोक्ड हेडलैंप लगाया गया है। कार के फ्रंट बंपर पर क्रोम का अच्छा इस्तेमाल किया गया है जो इसके लुक को प्रीमियम बना देता है।

Gear Up Episode 2: कैसा है Volkswagen Ameo TDI का ऑटोमेटिक वर्जन, जानें इसकी खूबियां

Volkswagen Ameo TDI DSG - Interior

Ameo का इंटीरियर भी पेट्रोल वर्जन की तरह ही है। कार की केबिन की क्वालिटी काफी अच्छी है। इंटीरियर की फिट और फिनिश काफी अच्छी है। इसमें फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील लगाया गया है जो आपको स्पोर्टी फील देगा। इसके अलावा यहां आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जिसमें ब्लूटूथ, टेलिफोनी, यूएसबी, AUX, एसडी कार्ड सपोर्ट, वॉयस कमांड और MirrorLink की सुविधा है। हालांकि, इसमें Apple CarPlay और Android Auto जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं।

इसके अलावा रियर एसी वेंट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM, हाइट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और फ्रंट आर्म-रेस्ट कार की इंटीरियर को अपने मुकाबले की कारों से बेहतर बनाता है। लेकिन, यहां जो एक निगेटिव प्वाइंट है वो है कार का इंटीरियर स्पेस। कार की फ्रंट सीट काफी आरामदायक है और इसकी कुशनिंग और क्वालिटी भी काफी अच्छी है। लेकिन, खासकर कार की रियर सीट में आपको लेगरूम, थाई सपोर्ट और हेड रूम की थोड़ी कमी महसूस होगी। रियर एसी वेंट्स की वजह से कार की रियर सीट पर बैठने वाले तीसरे पैंसेंजर को लंबी दूरी की यात्रा के दौरान दिक्कत महसूस हो सकती है।

ऑटो शो 'Gear Up' के पहले एपिसोड में मिलिए New Maruti Suzuki S-Cross से, जानें क्या खास है इस कार में

Volkswagen Ameo TDI DSG - Features

Volkswagen Ameo TDI  में क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रेन सेंसिंग वाइपर, वन टच एंटी पिंच पावर विंडो और कूल्ड ग्लव बॉक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सब-4 मीटर सेडान को और खास बनाते हैं।

Volkswagen Ameo TDI DSG - Engine & Performance

Volkswagen Ameo TDI DSG में 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगा है। ये वही इंजन है जिसका इस्तेमाल कंपनी Volkswagen Polo और Volkswagen Vento में भी इस्तेमाल करती है। ये इंजन 108 बीएचपी का पावर और 250Nm का टॉर्क देता है। ये अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार है।

इस कार को ड्राइव करते ही आपको ये अंदाज़ा लग जाएगा कि इसका 7-स्पीड DSG को कितनी अच्छी तरह ट्यून किया गया है। 7-स्पीड DSG के बावजूद कार की फ्यूल एफिशिएंसी काफी अच्छी है। परफॉर्मेंस के लिहाज़ से भी ये कार आपको काफी पसंद आएगी। अगर आप इस कार से और भी बेहतर परफॉर्मेंस चाहते हैं तो यहां आपको 'Sports' मोड का ऑप्शन मिलेगा जो आपकी ड्राइव को और स्पोर्टी बना देगा।

लोअर rpm में आपको मामूली लैग महसूस हो सकता है लेकिन, इस 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स से आप कतई निराश नहीं होंगे। इस बात में कोई शक नहीं कि इस कार का ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ही इस कार की सबसे बड़ी खासियत है।

कार में लगा फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिखने में काफी अच्छा है। कार का स्टीयरिंग थोड़ा weighted है सस्पेंशन भी stiff है जो हाई स्पीड स्टैबिलिटी के हिसाब से अच्छा रिस्पॉन्स देता है। लेकिन, बंपर टू बंपर ट्रैफिक में शायद ये आपको थोड़ा परेशान कर सकती है।

Volkswagen Ameo TDI DSG - Safety Features

Volkswagen Ameo के सभी वेरिएंट्स में ABS और Dual Airbag को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। इसके अलावा कार में हिल होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Volkswagen Ameo TDI DSG - Competitor and Price

Volkswagen Ameo का मुकाबला Maruti Suzuki DZire, Ford Figo Aspire, Hyundai Xcent, Tata Tigor और Honda Amaze से है। Volkswagen Ameo TDI AT, Comfortline Plus और Highline वेरिएंट में उपलब्ध है। दिल्ली में Comfortline Plus वेरिएंट की ऑन रोड कीमत करीब 10.20 लाख रुपये और Highline वेरिएंट की ऑन रोड कीमत 11.11 लाख रुपये है।

Volkswagen Ameo TDI DSG - Verdict

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Volkswagen की कारों को उसकी परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। Volkswagen Ameo TDI भी इस पैमाने पर पूरी तरह खरी उतरती है। डिजाइन और इंटीरियर स्पेस के मामले में भले ही ये अपने मुकाबले की से कारों थोड़ी कमज़ोर नज़र आती हो लेकिन, परफॉर्मेंस के लिहाज़ से देखा जाए तो ये अपने मुकाबले की कारों को कड़ी टक्कर देती है। ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की बात की जाए तो बेशक Ameo में लगा 7--स्पीड DSG अपने सेगमेंट का और इस प्राइस प्वाइंट का बेहतरीन गियरबॉक्स है। इस कार में पावर, परफॉर्मेंस और फ्यूल एफिशिएंसी का बेजोड़ तालमेल देखने को मिलता है। अगर आप एक सब 4 मीटर सेडान खरीदना चाहते हैं जो ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस हो और परफॉर्मेंस में भी लाजवाब हो तो Volkswagen Ameo का ये ऑटोमेटिक वर्जन आपको पसंद आएगा।

Web Title: Volkswagen Ameo TDI automatic drive review, pictures, specification, price

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे