अब भारत के लोग भी खरीद सकेंगे ब्रिटेन की ये दमदार बाइक, टीवीएस ने खरीद ली कंपनी

By रजनीश | Published: April 21, 2020 10:40 AM2020-04-21T10:40:54+5:302020-04-21T12:50:49+5:30

टीवीएस के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने कहा कि कंपनी के लिए यह महत्वपूर्ण समय है। नॉर्टन एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश ब्रांड है जो कि दुनियाभर में जाना जाता है। वैश्विक स्तर पर इस ब्रांड की उपस्थिति हमें एक शानदार अवसर प्रदान करती है।

TVS Motor acquires iconic premium British bike company Norton | अब भारत के लोग भी खरीद सकेंगे ब्रिटेन की ये दमदार बाइक, टीवीएस ने खरीद ली कंपनी

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsनॉर्टन मोटरसाइकल की शुरुआत साल 1898 में बर्मिंघम में जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन ने की थी। लगभग 122 साल पुरानी यह बाइक कंपनी सबसे प्रतिष्ठित ब्रिटिश बाइक ब्रांडों में से एक है।इस कंपनी को खरीदने के बाद अब टीवीएस भारत में भी कमांडो (Commando), डॉमिनेटर (Dominator) और V4 RR जैसी आसानी से उपलब्ध करा सकेगी।

अपाचे बाइक बनाने वाली कंपनी टीवीएस ने एक ब्रिटिश बाइक निर्माता कंपनी नॉर्टन (Norton) मोटरसाइकल को खरीद लिया है। यह बाइक कंपनी ब्रिटिश की जानी मानी बाइक निर्माता कंपनियों में एक है। टीवीएस ने इसको लगभग 153 करोड़ रुपये में खरीदा। खबर है कि टीवीएस की सहायक कंपनी की मदद से यह सौदा हुआ है। 

मिंट की खबर के मुताबिक ब्रिटेन की प्रतिष्ठित दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी नॉर्टन जनवरी से कैश की कमी से गुजर रही थी। ऐसे में वह टैक्स देने में सक्षम नहीं थी। कंपनी के पास कैश फ्लो की समस्या थी इसके चलते अपने ऑर्डर भी पूरा नहीं कर पा रही थी।  

नॉर्टन मोटरसाइकल की शुरुआत साल 1898 में बर्मिंघम में जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन ने की थी। लगभग 122 साल पुरानी यह बाइक कंपनी सबसे प्रतिष्ठित ब्रिटिश बाइक ब्रांडों में से एक है। इस कंपनी के पास लग्जरी मोटरसाइकिलों की एक लंबी लिस्ट है। 

इस कंपनी की बाइक का लुक देखने में क्लासिक मोटरसाइकिलों जैसा दिखता है लेकिन इसके साथ ही नॉर्टन के पास बड़ी क्षमता वाली सुपरबाइक्स भी हैं। इनमें Commando, 961 Cafe Racer MKII, Commando 961 Sport MKII, Dominator और V4 RR जैसी बाइक्स शामिल हैं।

इस कंपनी को खरीदने के बाद अब टीवीएस भारत में भी कमांडो (Commando), डॉमिनेटर (Dominator) और V4 RR जैसी आसानी से उपलब्ध करा सकेगी। इसी के साथ कहा यह भी जा रहा है कि जैसे नॉर्टन अपने क्लासिक मॉडल्स और लग्जरी बाइक्स के लिए प्रसिद्ध है उसी तरह अब टीवीएस कंपनी को भी कमांडो 200 बीएचपी, 1200 सीसी V4 सुपर बाइक्स से नई पहचान मिलेगी। 



टीवीएस के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने कहा कि कंपनी के लिए यह महत्वपूर्ण समय है। नॉर्टन एक प्रतिष्ठित ब्रटिश ब्रांड है जो कि दुनियाभर में जाना जाता है। वैश्विक स्तर पर इस ब्रांड की उपस्थिति हमें एक शानदार अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मौका है जब यह सौदा हमारे ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भविष्य में एक साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे और इस बेहतर अवसर का लाभ उठाएंगे।

बता दें कि ब्रिटिश बाइक निर्माता कंपनी नॉर्टन के पिछले मालिक स्टुअर्ट गार्नर को भी कथित तौर पर धौखाधड़ी के कई मामलों के लिए जांच के दायरे में रखा गया है।

Web Title: TVS Motor acquires iconic premium British bike company Norton

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे