Tata Nexon EV में मिलेंगे एक से बढ़कर एक 35 कनेक्टेड फीचर, चोरी होने पर दूर बैठे कार को कर सकते हैं ब्लॉक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2020 04:20 PM2020-01-17T16:20:47+5:302020-01-17T16:20:47+5:30

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दी जाने की बात की जा रही है। बैटरी पैक अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही फ्लोर के नीचे दी जाएगी। इससे बॉडी रोल को भी कम करने में मदद मिलती है।

Tata Nexon EV will get 35 connected features via ZConnect app | Tata Nexon EV में मिलेंगे एक से बढ़कर एक 35 कनेक्टेड फीचर, चोरी होने पर दूर बैठे कार को कर सकते हैं ब्लॉक

नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की कीमत 15-17 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है।

Highlightsटाटा का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक कार 300 किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सफर तय करेगी।कार मात्र 9.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। डीसी फास्ट चार्जर से कार की बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन (Nexon) EV भारतीय बाजार में 28 जनवरी को लॉन्च की जाएगी। इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी में 35 अडवांस्ड कनेक्टेड फीचर मिलेंगे। नेक्सॉन का ये इलेक्ट्रिक मॉडल इसी कार के पेट्रोल-डीजल वाले फेसलिफ्ट मॉडल पर आधारित है। क्योंकि चर्चा है कि जल्द ही नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल भी लॉन्च किया जाएगा। 

नेक्सॉन EV तीन वेरियंट  XM, XZ+ और XZ+ LUX में उपलब्ध होगी। यह इलेक्ट्रिक कारटाटा के नए ZConnect ऐप्लिकेशन के साथ आएगी। कंपनी का कहना है कि इस ऐप्लिकेशन में 35 लेटेस्ट कनेक्टेड कार फीचर्स मिलेंगे। इनमें एसयूवी के स्टैटिस्टिक्स, रिमोट ऐक्सेस, सेफ्टी और सिक्यॉरिटी आदि से जुड़े फीचर शामिल हैं। 

जेडकनेक्ट स्मार्टफोन मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में उपलब्ध होगा और इसे भी तभी लाइव किया जाएगा जब इलेक्ट्रिक नेक्सॉन लॉन्च होगी। टाटा की जेडकनेक्ट टेक्नॉलजी में मौजूदा चार्ज लेवल की रिमोट मॉनिटरिंग, मौजूद रेंज, चार्जिंग हिस्ट्री और नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी सहित कई अन्य फीचर दिए गए हैं। 

जेडकनेक्ट मोबाइल एप के जरिए नेक्सॉन ईवी को कार लॉक, अनलॉक, लाइट एंड हॉर्न ऐक्टिवेशन और एसी स्विच ऑन सहित अन्य फीचर्स को कंट्रोल करने के लिए रिमोट कमांड दे सकते हैं।

सेफ्टी और सिक्यॉरिटी फीचर्स की बात करें तो जेडकनेक्ट एप ऐक्सिडेंट होने की स्थिति में तुरंत नोटिफिकेशन या जरूरी होने पर पैनिक नोटिफिकेशन और इमर्जेंसी SOS भेजेगा। इसके अलावा कार चोरी होने की स्थिति में आप कॉल सेंटर की मदद से रिमोट इम्मोबिलाइजेशन सर्विस के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दी जाने की बात की जा रही है। बैटरी पैक अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही फ्लोर के नीचे दी जाएगी। इससे बॉडी रोल को भी कम करने में मदद मिलती है। नेक्सॉन ईवी में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 129ps का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

टाटा का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक कार 300 किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सफर तय करेगी। कार मात्र 9.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है। डीसी फास्ट चार्जर से कार की बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्टैंडर्ड 15A वाले AC चार्जर से बैटरी को फुल चार्ज करने में लगभग 8 से 9 घंटे का समय लगेगा। हालांकि कार की कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की कीमत 15-17 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है।

Web Title: Tata Nexon EV will get 35 connected features via ZConnect app

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे