टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन EV से उठा पर्दा, फुल चार्ज पर चलेगी 300KM, जानें कीमत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 19, 2019 04:23 PM2019-12-19T16:23:40+5:302019-12-19T16:23:40+5:30

इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कंपनियां काफी तेजी दिखा रही हैं। इसमें अब एक नाम टाटा मोटर्स का भी जुड़ गया है। टाटा ने नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च कर दिया है।

tata motors unveils nexon ev booking to begin from december 20 | टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन EV से उठा पर्दा, फुल चार्ज पर चलेगी 300KM, जानें कीमत

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsकंपनी का कहना है कि कार में इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है।फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर प्रति मिनट की चार्जिंग पर 4 किलोमीटर की रेंज मिलेगी।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV कार नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सॉन EV से गुरुवार को पर्दा उठा दिया। नेक्सॉन इलेक्ट्रिक का यह ग्लोबल डेब्यू मुंबई में एक इवेंट में हुआ। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बुकिंग कल से ही यानी 20 जनवरी से शुरू होगी। 

टाटा की इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन को 21 हजार रुपये में बुक किया जा सकेगा। यह कार टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें कंपनी की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। कार के कीमत की कोई जानकारी फिलहाल कंपनी की तरफ से नहीं दी गई है लेकिन 15 से 18 लाख रुपये के बीच इसकी कीमत हो सकती है।

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में परमानेंट मैग्नेंट एसी मोटर दिया गया है, जिसे लिथियम-ऑयन बैटरी से पावर मिलेगी। कार में दी गई बैटरी में पानी और धूल का प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि बैटरी वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस है। 

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 30.2 kWh की बैटरी दी गई है। कंपनी का कहना है कि एक बार फुल चार्ज होने पर कार 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। कंपनी का यह भी दावा है कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 

कंपनी का कहना है कि कार में इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है। इस कार की बैटरी को फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्टैंडर्ड होम चार्जर से बैटरी को 80 परसेंट तक चार्ज करने में 8 घंटे तक का समय लगेगा। 

फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर प्रति मिनट की चार्जिंग पर 4 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। 50 परसेंट चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 किलोमीटर तक चलेगी। नेक्सॉन ईवी डेडिकेटेड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) के साथ आएगी। बैटरी की लाइफ बेहतरीन हो इसके लिये इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आठ साल तक की एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ प्रदान करे और लगातार बेहतर परफॉर्मेंस देती रहेगी।

Web Title: tata motors unveils nexon ev booking to begin from december 20

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे