20 साल बाद बंद हुआ Tata Indica और Indigo का प्रोडक्शन

By सुवासित दत्त | Published: May 23, 2018 12:21 PM2018-05-23T12:21:01+5:302018-05-23T12:21:01+5:30

खबर ये भी है कि कंपनी जल्द ही Tata Nano का प्रोडक्शन भी बंद कर सकती है। साल 2018-19 वित्तीय वर्ष में कंपनी ने Tata Nano के सिर्फ 45 यूनिट का निर्माण किया है।

Tata Indica and Tata Indigo production ends | 20 साल बाद बंद हुआ Tata Indica और Indigo का प्रोडक्शन

20 साल बाद बंद हुआ Tata Indica और Indigo का प्रोडक्शन

HighlightsTata Indica को सबसे पहले साल 1998 में जिनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया थाTata Indigo साल 2002 में भारतीय बाज़ार में लॉन्च हुई थी

अब इस बात पर आधिकारिक मुहर लग चुकी है कि टाटा मोटर्स ने अपनी मशहूर कार Tata Indica और Tata Indigo का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। खबर है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में कंपनी ने अभी तक इन दोनों कारों के एक भी यूनिट का निर्माण नहीं किया है। इससे ये साफ होता है कि कंपनी ने इन दो मशहूर कारों की बिक्री बंद करने का फैसला ले लिया है। आपको बता दें कि Tata Indica ने करीब 20 साल तक भारतीय सड़कों पर राज किया है। इस कार को सबसे पहले साल 1998 में भारत में लॉन्च किया गया था और इसके बाद से ही इस कार ने कामयाबी के कई मुकाम छुए थे।

इंडियन आर्मी के लिए खास तैयार Tata Safari Storme की डिलिवरी शुरू, जानें क्या है इसकी खासियत

SIAM द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2017-18 में कंपनी ने Tata Indica के 1,686 यूनिट्स और Tata Indigo CS के 556 यूनिट्स तैयार किए थे। अब कंपनी ने इन दोनों कारों के प्रोडक्शन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इस खबर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, 'मार्केट में हुए बदलाव और अपने नए डिजाइन लैंग्वेज को बढ़ावा देने के लिए हमने इन दोनों कारों के प्रोडक्शन को बंद करने का फैसला लिया है। ये प्रोडक्ट लाइफ-साइकिल का हिस्सा है।'

भारत में लॉन्च हुई Tata Nexon AMT, कीमत 9.41 लाख रुपये से शुरू

आपको बता दें कि Tata Indica को पहली बार 1998 में जिनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। उन ग्राहकों को ये कार बहुत पसंद आई जो एक छोटी कार से हैचबैक में अपग्रेड करना चाहते थे। Tata Indica भारत की पहली कार थी जिसे पूरी तरह से भारत में निर्मित कल-पुर्जों से तैयार किया गया था। ये कार कंपनी के लिए एक वरदान साबित हुई। लॉन्च के महज़ एक हफ्तों के भीतर इस कार को करीब 1.5 लाख बुकिंग मिली थी। इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस कार को कितना पसंद किया जाता था। कंपनी ने साल 2008 में Indica के सेकेंड जेनेरेशन मॉडल Indica Vista को भारतीय बाज़ार में उतारा था।

Tata Nexon Review: थोड़ी हटकर है टाटा की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी

वहीं, Tata Indica की सफलता से उत्साहित कंपनी ने साल 2002 में Tata Indigo को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया था। Tata Indigo को भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इस सेडान कार को इसकी कॉम्पैक्ट डिजाइन और इंटीरियर स्पेस के लिए पसंद किया जाता था। 

अब कंपनी नए डिजाइन लैंग्वेज को लेकर आई है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपने नए डिजाइन लैंग्वेज IMPACT 2.0 को शोकेस किया था। इस लैंग्वेज पर कंपनी दो नई कार बना रही है जिसमें Tata H5X एसयूवी और Tata 45X हैचबैक शामिल है। इन दोनों कारों को बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा। खबर ये भी है कि कंपनी जल्द ही Tata Nano का प्रोडक्शन भी बंद कर सकती है। साल 2018-19 वित्तीय वर्ष में कंपनी ने Tata Nano के सिर्फ 45 यूनिट का निर्माण किया है। Tata Nano जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार में नज़र आने वाली है। 

Web Title: Tata Indica and Tata Indigo production ends

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे