Tata Nexon Review: थोड़ी हटकर है टाटा की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी

By सुवासित दत्त | Published: April 23, 2018 01:25 PM2018-04-23T13:25:42+5:302018-04-23T13:25:42+5:30

लोकमत न्यूज़ ने भी Tata Nexon के साथ कुछ वक्त बिताया और इसकी खूबियों और खामियों को जानने की कोशिश की।

Tata Nexon Review, price, specification | Tata Nexon Review: थोड़ी हटकर है टाटा की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी

Tata Nexon Review: थोड़ी हटकर है टाटा की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी

Tata Motors देश का एक जाना माना नाम है जिसकी शुरुआत कमर्शियल व्हीकल्स से हुई थी। लेकिन, 90 के दशक में कंपनी ने पैसेंजर कार सेगमेंट में भी कदम रख दिया था। Tata Siera, Tata Safari, Tata Sumo और Tata Indica जैसी कारों की बदौलत कंपनी ने पैसेंजर कार सेगमेंट में अपना अच्छा खासा नाम बनाया। लेकिन, बीते कई सालों से ऐसा लग रहा था कि Tata Motors को एक बड़े बदलाव की ज़रूरत है। ऐसे में कंपनी ने वक्त की मांग को समझते हुए अपने डिजाइन लैंग्वेज में बड़ा बदलाव किया और Impact Design फिलॉसफी को डिजाइन किया जिसके तहत Tata Tiago, Tata Tigor, Tata Hexa और Tata Nexon को लॉन्च किया गया।

Gear Up Review: कैसी है Tata Nexon सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, देखिए रिव्यू

Tata Nexon के ज़रिए कंपनी ने पहली बार सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। इस सेगमेंट में Nexon की टक्कर Maruti Suzuki Vitara Brezza और Ford EcoSport जैसे बड़े नामों से हैं. लोकमत न्यूज़ ने भी Tata Nexon के साथ कुछ वक्त बिताया और इसकी खूबियों और खामियों को जानने की कोशिश की।

Tata Nexon : Design

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि Tata Nexon को Impact Design फिलॉसफी पर तैयार किया गया है जिसकी वजह से ये कार काफी ब्रॉड (Broad) नज़र आती है। Tata Nexon का फ्रंट इसकी डिजाइन का सबसे मज़बूत हिस्सा है। कार के फ्रंट में चौड़ा ग्रिल लगाया गया है। साथ ही यहां हनी-कॉम्ब ग्रिल लगाया गया है जो इसे और भी खूबसूरत बना देता है। इसके अलावा यहां एक क्रोम की लाइन दी गई है जिसे कंपनी का सिग्नेचर Humanity Line कहा जाता है। इसके अलावा यहां प्रोजेक्टर हेडलैंप और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट लगाई गई है। यहीं पर बड़े एयरडैम लगाए गए जो कार की प्रोफाइल को सूट करता है। फॉग लैंप को भी अलग ट्रीटमेंट दिया गया है। इसके चारों और सेरामिक व्हाइट कलर का रिंग दिया गया है।

फ्रंट की तरह ही Nexon के साइड प्रोफाइल में भी आपको कई सारे एलिमेंट्स दिखेंगे। यहां चौड़े 16-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील लगाए गए हैं। इस हिस्से को खूबसूरत बनाने के लिए एक सेरामिक व्हाइट लाइन दिया गया है। साथ ही C pillar के पास और रूफ टॉप पर ग्रे कलर टोन दिया गया है। कार की रूफलाइन कूपे शेप है। हालांकि, डोर के बीच का गैप थोड़ा ज्यादा है और इसे थोड़ा और फिनिश देने की ज़रूरत थी।

Tata Nexon का रियर प्रोफाइल आपको थोड़ा बिज़ी लग सकता है क्योंकि यहां आपको कई सारे एलिमेंट्स दिखेंगे। यहां आपको ट्रिपल-टोन मिलेगा और यहां सेरामिक व्हाइट, पियानो ब्लैक फिनिश और बॉडी कलर का कॉम्बिनेशन दिया गया है। यहां लगा टेल लैंप आकर्षक है। कुल मिलाकर देखा जाए तो ये हिस्सा कुछ लोगों को पसंद भी आ सकता है और नहीं भी।

Tata Nexon - Interior

अब बात करते हैं Tata Nexon के इंटीरियर की। कार के एक्सटीरियर की तरह ही इंटीरियर में कंपनी ने उतना ही काम किया है और यूनिक एलिमेंट्स डालने की कोशिश की है। केबिन में लगी प्लास्टिक की क्वालिटी काफी अच्छी है और बेस्ट-इन-क्लास है। इसमें कोई रफ एज  नहीं है इसकी फिनिश काफी अच्छी है।

डैशबोर्ड के एक हिस्से में ग्लॉसी प्लास्टिक फिनिश दिया गया है जो इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। यही फिनिश डोर पर भी दिया गया है। कई जगहों पर क्रोम का भी अच्छा इस्तेमाल किया गया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस सेगमेंट की सबसे अच्छे केबिन में से एक है। Tata Nexon में लगा इंफोटेनमेंट सिस्टम Harman sourced है और इसमें 8 स्पीकर के साथ साथ Apple CarPlay और Android Auto की सुविधा है। इसमें फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. हालांकि, दिखने में ये अच्छा है लेकिन इसका डिस्प्ले थोड़ा एवरेज नज़र आता है। कार के सेंटर कंसोल को भी स्मार्टली डिजाइन किया गया है। यहां अलग अलग डाइविंग मोड्स के लिए स्विच दिया गया है जो दिखने में किसी महंगी कार की तरह लगता है।

Tata Nexon में स्टोरेज स्पेस भी अच्छा खासा दिया गया है। इसमें कप होल्डर के अलावा एक स्लाइडिंग स्टोरेज स्पेस दिया गया है। फ्रंट डोर में एक छोटा छाता रखने के लिए भी जगह बनाया गया है। कार का ग्लव बॉक्स भी काफी बड़ा है। ये एक कूल्ड ग्लव बॉक्स है जिसे इस ट्रे को बाहर निकालकर और स्पेस बनाया जा सकता है। कार में फैब्रिक सीट्स लगाए गए हैं और ये कंफर्टेबल है। लेग रूम और साइड सपोर्ट अच्छा है। ड्राइविंग पोजिशन भी कमांडिंग है और और ये आपको एसयूवी ड्राइव करने का पूरा फील देगा। यहां आपकी ड्राइविंग को कंफर्टेबल बनाने के लिए हाइट-एडजस्टेबल सीट और टिल्ट-स्टीयरिंग का ऑप्शन दिया गया है।

रियर सीट का कंफर्ट भी काफी अच्छा है और यहां आपको पूरा हेडरूम, लेग रूम और थाई सपोर्ट मिलता है। यहां रियर सीट कंफर्ट के लिए आर्म रेस्ट और रियर एसी वेट्स दिए गए हैं। रियर एसी वेंट को आप यहीं से कंट्रोल भी कर सकते हैं। इसके अलावा रियर सीट के ठीक पीछे 12v का सॉकेट भी दिया गया है।  कार में 350 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है जो रियर सीट को फोल्ड कर 690 लीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है। ये बूट स्पेस Nexon के मुकबाले की कारों से ज्यादा है। 

Tata Nexon - Features

Tata Nexon में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, इनमें से कई फीचर्स सिर्फ टॉप एंड वेरिएंट में दिया गया है। इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे-टाइम रनिंग लाइट, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग, रियर एसी वेंट्स, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग, 6.5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा और एडजस्टेबल स्टीयरिंग इत्यादि जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata Nexon - Performance

Tata Nexon दो इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें एक 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर, टर्बोजेट पेट्रोल और एक 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोजेट पेट्रोल इंजन शामिल है। हमने Tata Nexon के डीज़ल वर्जन को ड्राइव किया जिसमें 1.5-लीटर डीज़ल इंजन लगा है। ये इंजन 108 बीएचपी का पावर और 260Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। 

ये अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल डीज़ल कार है। कार में तीन ड्राविंग मोड्स दिए गए हैं जिन्हें Eco, City और Sports नाम दिया गया है। डीज़ल इंजन का परफॉर्मेंस अन्य डीज़ल गाड़ियों की तुलना में काफी अच्छा है। डीज़ल इंजन होने के बावजूद ये रिफाइन और स्मूद है। पावर डिलिवरी भी अच्छा है और लोअर rpm में भी कार का रिस्पॉन्स अच्छा है।

Tata Nexon के डीज़ल वर्जन का गियर रेशियो भी लॉन्ग है जिसकी वजह से सिटी ड्राइव में ये कार आपको परेशान नहीं करेगी और आप बार बार गियर बदलने से बचेंगे। स्टीयरिंग फीडबैक भी काफी अच्छा है और ये आपको टाटा मोटर्स की दूसरी कारों से बेहतर फील होगा। बॉडी रोल एक इश्यू है लेकिन, इसमें कंपनी ने काफी सुधार करने की कोशिश की है।

Tata Nexon - Price

Tata Nexon के पेट्रोल वर्जन की दिल्ली में On road कीमत 6.51 लाख रुपये से लेकर 9.85 लाख रुपये के बीच है। वहीं, इसके डीज़ल वर्जन की दिल्ली में ऑन रोड कीमत 7.85 लाख रुपये से लेकर 10.80 लाख रुपये के बीच है।

Tata Nexon - Verdict

इस कार को ड्राइव करने के बाद हम ये ज़रूर कहेंगे कि Tata Motors ने ना सिर्फ डिजाइन लैंग्वेज में बदलाव किया है बल्कि उस इमेज को पूरी तरह से बदल दिया है जिस वजह से Tata की कारों की बिक्री में लगातार गिरावट हो रही थी। Tata Nexon मॉडर्न होने के साथ साथ फीचर-लोडेड है और इसने सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के सेगमेंट को एक नया आयाम दिया है। 

अगर आप Tata Motors की कारों के फैन हैं तो Nexon के ज़रिए Tata Motors पर आपका विश्वास और बढ़ जाएगा। और अगर आप Tata Motors की कारों के फैन नहीं भी हैं तो Nexon यकीनन आपकी इस सोच को पूरी तरह से बदल देगी।

Web Title: Tata Nexon Review, price, specification

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे