Highlightsफोर्स मोटर्स अपनी एसयूवी गोरखा को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इस कार को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। महिंद्रा की ऑफ रोडर एसयूवी थार युवाओं की पसंदीदा कारों में से एक है। बाजार में अब इसका एक नया अपडेटेड और पावरफुल वर्जन आने वाला है।

भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी को पसंद करने वालों के साथ ही फुल साइज  SUV के दीवानों की भी कमी नहीं है। लगातार इस तरह की एसयूवी की डिमांड भी बढ़ रही है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2020 के अंत तक एसयूवी कारों की बिक्री हैचबैक कारों से ज्यादा हो सकती है। 

बाजार के इस बदलते हुए ट्रेंड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भारत में इस सेगमेंट की कारों को पेश करने की तैयारी में हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 4 ऑफरोड एसयूवी के बारे में जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने की तैयारी में हैं।

फोर्स-गुरखा
फोर्स मोटर्स अपनी एसयूवी गोरखा को जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इस कार को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। फोर्स गुरखा नाम से एसयूवी काफी पहले से बनाती आ रही है लेकिन अब कंपनी इसका बीएस6 इंजन वाला मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार में 2.6 लीटर का इंजन मिलेगा जो 90 bhp की पावर देगा। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

नई गुरखा में नया बंपर, हेडलाइट्स का नया सेट और डीआरएल मिलता है। इसमें डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 17 इंच के ट्यूबलैस टायर दिए हैं। इन्हें देखने में लगता है जैसे ये किसी बड़े ट्रक के टायर हों। कार के चारों ओर ऑफ रोड क्लैंडिंग मिलती है। फोर्स मोटर्स की इस कार की टक्कर महिंद्र की थार से होगी। 

महिंद्रा-थार 
महिंद्रा की ऑफ रोडर एसयूवी थार युवाओं की पसंदीदा कारों में से एक है। बाजार में अब इसका एक नया अपडेटेड और पावरफुल वर्जन आने वाला है। नए मॉडल को ZEN 3 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। महिंद्रा स्कॉर्पियो को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। 

नई थार में 1.5L T-GDI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसके साथ ही कार में ऑफ-सेट क्रैंकशाफ्ट, ड्यूल मास फ्लाई व्हील मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस के के चलते इसकी लॉन्चिंग तारीख बढ़ा दी गई है। इस कार को अब मई या जून 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। 

मारुति-जिम्नी
मारुति अपनी ऑफरोडर एसयूवी जिम्नी का प्रॉडक्शन भारत में ही शुरू करने की तैयारी में है। अन्य देश जहां यह कार काफी सालों बेची जा रही है वहां इसे 3 डोर के साथ बेचा जा रहा है। लेकिन कहा जा रहा है कि भारत में बनने वाली जिम्नी दो साइज 3 डोर और 5 डोर के साथ आएगी। इसमें 105 hp की पावर वाला 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो मारुति सुजुकी सियाज, अर्टिगा और ब्रेजा में भी मिलता है। यह इंजन 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। 

रिअर व्हील ड्राइव जिमनी में 4-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलेगा, वहीं टॉप वेरियंट्स में 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। साथ ही इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स ट्विन एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट्स, सीट बेल्ट्स रिमाइंडर्स जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। इसके टॉप वेरियंट्स में 6-एयरबैग्स, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग सिस्टम और लेन अस्सिट जैसे फीचर मिलेगे। यह कार भारतीय बाजार में मारुति की जिप्सी की जगह लेगी। 

जीप-एसयूवी
कार निर्माता कंपनी जीप सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पकड़ बनाने के लिए एक नई कार लेकर आने वाली है। इस कार में 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।


कंपनी अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइव का फीचर देगी। अगर ऐसा होता है तो इस सेगमेंट में आने वाली कारों में यह फीचर पहली बार मिलेगा। यह कार ब्रेजा, ईकोस्पोर्ट्स, वेन्यू, क्रेटा की टक्कर में लॉन्च की जाएगी।

Web Title: Maruti Suzuki Jimny Force Gurkha Mahindra Thar Jeep Suv Offroaders suv cars In India
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे