अब आप अपनी कार में क्रैश या बुल गार्ड नहीं लगा पाएंगे, सरकार ने लगाया बैन

By सुवासित दत्त | Published: December 18, 2017 04:20 PM2017-12-18T16:20:13+5:302017-12-18T16:25:36+5:30

क्रैश गार्ड और बुल गार्ड की वजह से लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटना की वजह से सरकार ने इस ओर कड़े कदम उठाए हैं।

Indian Government Bans Car & SUV Crash Guard | अब आप अपनी कार में क्रैश या बुल गार्ड नहीं लगा पाएंगे, सरकार ने लगाया बैन

सरकार ने लगाई क्रैश गार्ड पर रोक

Highlightsअब एसयूवी और कार में नहीं लग सकेंगे क्रैश बारनियम तोड़ने वालों पर मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी

अपनी कार या एसयूवी को स्पोर्टी लुक देने के लिए कई लोग क्रैश गार्ड या बुल गार्ड लगवाते हैं। लेकिन, अब ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि भारत सरकार ने कार या एसयूवी में क्रैश गार्ड और बुल गार्ड को लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इंडियन मिनिस्ट्री ऑफ हाईवे एंड रोड ट्रांसपोर्ट ने क्रैश गार्ड या बुल गार्ड पर प्रतिबंध लगाते हुए सभी संबंधित विभाग को एडवाइज़री जारी कर दी है। सरकार ने क्रैश गार्ड और बुल गार्ड की वजह से लगातार हो रहे रोड एक्सिडेंट पर रोकथाम के लिए ये आदेश दिया है। सरकार ने संबंधित अधिकारियों और विभागों को एक पत्र जारी कर कहा है कि नियम को तोड़ने वालों के खिलाफ तुरंत आवश्यक कार्यवाई की जाए।

मोटर व्हीकल एक्ट 1952 के तहत किसी भी कार में अनऑथराइज्ड फिटमेंट लगाना नियमों की अवहेलना करना है। ऐसे में इस नियम तोड़ने वालों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 190 और सेक्शन 191 के तहत पैनल्टी लगाई जाएगी.

आपको बता दें कि ज्यादातर कार मालिकों को ये लगता है कि क्रैश गार्ड या बुल गार्ड एक्सिडेंट की स्थिति में कार सवार और कार की रक्षा करता है। लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्रैश गार्ड और बुल गार्ड की वजह से कई बार एयरबैग नहीं खुल पाते जिससे एक्सिडेंट के वक्त ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Web Title: Indian Government Bans Car & SUV Crash Guard

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे