Datsun redi-GO 1.0 AMT Review: सिटी ड्राइव के लिए परफेक्ट है ये कार

By सुवासित दत्त | Published: January 18, 2018 11:47 AM2018-01-18T11:47:19+5:302018-01-18T12:50:19+5:30

हमने Datsun redi-GO 1.0 AMT को दिल्ली की उन सड़कों पर ड्राइव किया जहां जबरदस्त ट्रैफिक होता है और इस दौरान हमने इस कार की खूबियों को समझने की कोशिश की।

Datsun redi-GO 1.0 AMT Review | Datsun redi-GO 1.0 AMT Review: सिटी ड्राइव के लिए परफेक्ट है ये कार

डैटसन रेडी-गो एएमटी रिव्यू

HighlightsDatsun redi-GO 1.0 AMT में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हैये इंजन 68 बीएचपी का पावर और 91Nm का टॉर्क देता है

देश के बड़े शहर खासकर दिल्ली और मुंबई में ट्रैफिक की स्थिति बदतर होती जा रही है। ऐसे में इन शहरों में कार ड्राइव करना किसी जंग लड़ने की तरह होता है। खराब होती ट्रैफिक व्यवस्था और रोड पर बढ़ती भीड़ की वजह से भारत में ग्राहकों का रूझान ऑटोमेटिक कारों की तरफ बढ़ा है। कई ग्राहक अब ऑटोमेटिक कार खरीदना चाहते हैं ताकि ट्रैफिक में आसानी से कार ड्राइव की जा सके। 

कार कंपनियां भी ग्राहकों के इस ज़रूरत को पूरी तरह से समझ रही हैं और उनकी भी कोशिश है कि करीब करीब हर सेगमेंट में ग्राहकों को एक ऑटोमेटिक वेरिएंट का ऑप्शन दिया जाए। इस रेस में ना सिर्फ प्रीमियम कारें बल्कि एंट्री-लेवल कारें भी शामिल हो गई हैं। Maruti Suzuki Celerio के AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) ऑप्शन के बाद एंट्री-लेवल हैचबैक कार बनाने वाली अन्य कंपनियों ने भी इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था। इसमें Renault, Nissan, Tata और Hyundai जैसी कंपनियां भी शामिल हैं।

Renault Kwid के AMT वर्जन के बाद Nissan की लो-कॉस्ट कार ब्रांड Datsun ने भी अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक redi-GO को अब AMT से लैस कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने redi-GO के 1.0-लीटर वर्जन को बाज़ार में उतारा था। अब इसी 1.0-लीटर वर्जन को AMT से लैस किया गया है। Datsun redi-GO 1.0 AMT के ड्राइविंग एक्सपीरिएंस और डायनेमिक्स को समझने के लिए कंपनी ने हमें इस कार को दिल्ली की सड़कों पर ड्राइव करने का मौका दिया। हमने इस कार को दिल्ली की उन सड़कों पर ड्राइव किया जहां जबरदस्त ट्रैफिक होता है और इस दौरान हमने इस कार की खूबियों को समझने की कोशिश की। आइए, जानते हैं कि क्या Datsun redi-GO 1.0 AMT हमारी और आपकी उम्मीदों पर खरी उतरती है या नहीं।

Datsun redi-GO 1.0 AMT - Exterior

अगर कार की डिजाइन और लुक की बात करें तो यहां ये कार आपको इंप्रेस कर सकती है। ये एक टॉल-ब्वॉय कार है और अपने सेगमेंट की बाकी कारों के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश नज़र आती है। एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट के हिसाब से देखा जाए तो ये कार डिजाइन के मामले में बाकियों से अलग ज़रूर है। कार का फ्रंट लुक काफी अच्छा है। कार में लगा हेडलाइट, फ्रंट ग्रिल और डे-टाइम रनिंग लाइट इसे एक अलग लुक दे रहे हैं। बाहर से देखकर आप ये अंदाज़ा नहीं लगा सकते कि ये एक ऑटोमेटिक कार है, क्योंकि कंपनी ने इस कार में कहीं भी AMT का बैज नहीं लगाया है। कुल मिलाकर कहा जाए तो ये बिल्कुल अपने स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही दिखती है।

Datsun redi-GO 1.0 AMT - Interior

एक्सटीरियर की तरह ही कार का इंटीरियर भी स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही है। कार का इंटीरियर बेसिक है और इसे ऑल-ब्लैक थीम दिया गया है। लेकिन, छोटी कार होने के बावजूद कार के अंदर आपको अच्छा खासा स्पेस मिलेगा। AMT होने की वजह से आपको कार के गियर लीवर में बदलाव दिखेगा। इसमें Renault Kwid AMT की तरह रोटरी गियर नॉब नहीं दिया है। डैशबोर्ड भी बहुत बेसिक सा है और आपको यहां कई कमियां महसूस हो सकती हैं। हालांकि, कार के इंटीरियर में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक टफ है और इसकी क्वालिटी ठीक-ठाक है। लेकिन, यहां ये भी कहना ज़रूरी है कि Maruti Suzuki Alto और Renault Kwid के मुकाबले Datsun कार की प्लास्टिक क्वालिटी को और बेहतर बना सकती थी।

Datsun redi-GO AMT की बुकिंग शुरू, जल्द होगी लॉन्च

ड्राइविंग सीट का पोजिशन कमांडिंग है और आपको ये कार ड्राइव करने में जरा भी परेशानी नहीं होगी। कंपनी ने कार में एक म्यूजिक सिस्टम लगाया है और इसमें ब्लूटूथ की भी सुविधा है जिसे ग्राहक ज़रूर पसंद करेंगे. इसकी साउंड क्वालिटी भी ठीक-ठाक है। लेकिन, आपको कार में स्टोरेज स्पेस की कमी दिखेगी। ग्लवबॉक्स भी काफी छोटा है और फ्रंट सीट के आसपास कहीं भी कप-होल्डर नहीं दिया गया है। कार में लगा इंस्ट्रूमेंट पैनल भी बेसिक सा ही है। इसमें टेकोमीटर नहीं है। हालांकि, इसमें करेंट गियर इंडिकेटर दिया गया है जो आपकी ड्राइविंग को आसान बनाने में थोड़ी मदद ज़रूर करेगा।

Datsun redi-GO 1.0 AMT - Performance

Datsun redi-GO 1.0 AMT में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 68 बीएचपी का पावर और 91Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) से लैस किया गया है। हमने इस कार को दिल्ली के हेवी ट्रैफिक में ड्राइव किया। छोटी होने की वजह से ये कार ट्रैफिक में भी आसानी से हैंडल हो जाती है।

कार की सबसे बड़ी खासियत इसका AMT सिस्टम है। हालांकि, हमें इस गियरबॉक्स में थोड़ी कमी ज़रूर महसूस हुई लेकिन, सिटी ड्राइव के हिसाब से देखा जाए तो इसका परफॉर्मेंस ठीक है। इस बार कार में 'Crawl' की भी सुविधा गई है। इसमें जैसे ही आप ब्रेक से पैर हटाएंगे कार धीरे धीरे आगे बढ़ने लगेगी। लेकिन, यहां हमने महसूस किया कि ब्रेक से पैर हटाने के बाद कार का ट्रांसमिशन Crawl के लिए थोड़ा लेट रेस्पॉन्ड कर रहा है। कंपनी के पास यहां सुधार करने की उम्मीद है।

कार का इंजन आपको सिटी ड्राइव के हिसाब से अच्छा परफॉर्मेंस देगा। कार का स्टीरिंग थोड़ा लाइट है जिससे और शार्प टर्न पर आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। हालांकि, एक टॉल ब्वॉय कार होने की वजह से शार्प टर्न पर आपको कार को कंट्रोल में रखना होगा।

Datsun redi-GO 1.0 AMT - Verdict

Datsun redi-GO 1.0 AMT को पूरी तरह से एक सिटी कार के तौर पर तैयार किया गया है। हेवी ट्रैफिक में ये कार आपको आरामदायक ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देगी। कार की हैंडलिंग अच्छी है और साइज में छोटी होने की वजह से पार्किंग के लिए भी आपको ज्यादा परेशान नहीं होना होगा। सिटी ड्राइव के लिए ये एक परफेक्ट कार है। अगर आप एक छोटी, स्मार्ट और स्टाइलिश कार खरीदना चाहते हैं तो Datsun redi-GO 1.0 AMT आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। हालांकि, कार का मुकाबला Martuti Suzuki Alto और Renault Kwid से है इसलिए कंपनी को इस कार में थोड़े सुधार करने चाहिए थे। हमें उम्मीद है कि कंपनी आगे इस बात को गौर जरूर करेगी। 

लो-कॉस्ट ओवनरशिप और बेहतरीन आफ्टर सेल सर्विस के हिसाब से अभी भी Maruti Suzuki Alto एक अच्छा विकल्प है। लेकिन, अगर आप डिजाइन, स्टाइल और लुक की बात करें तो Datsun redi-GO 1.0 AMT एक बेहतरीन विकल्प है। Datsun redi-GO 1.0 की कीमत 3.59 लाख रुपये से लेकर 3.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। बताया जा रहा है कि कार के AMT वर्जन की कीमत स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में 30-40 हज़ार रुपये ज्यादा रखी जा सकती है। Datsun इस कार की कीमत का ऐलान 23 जनवरी, 2018 को करेगी।

Web Title: Datsun redi-GO 1.0 AMT Review

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे