चीनी कंपनी ने बनाई ऐसी कार, पास नहीं फटकेगा कोरोना, दिया गया एडवांस सिस्टम

By रजनीश | Published: May 7, 2020 10:36 AM2020-05-07T10:36:53+5:302020-05-07T10:36:53+5:30

चीनी कंपनी Geely ने हेल्दी कार प्रोजेक्ट नाम से 5.2 करोड़ डॉलर की लागत से यह पहल शुरू की है। चीन में कार बनाने वाली कई अन्य कंपनियों ने भी इस तरह की कारों का निर्माण शुरू कर दिया है।

Chinese automaker Geely unveils anti-coronavirus SUV Icon | चीनी कंपनी ने बनाई ऐसी कार, पास नहीं फटकेगा कोरोना, दिया गया एडवांस सिस्टम

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsचीन की कंपनी गीली (Geely) का दावा है कि उनकी एससयूवी में एक इंटेलीजेंट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम दिया गया है।कंपनी का ये इंटेलिजेंट एयर प्योरिफिकेशन सिस्टम 0.3 माइक्रोमीटर के आकार वाले पार्टिकल को 95 प्रतिशत तक रोकने में सक्षम है।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए अभी तक किसी वैक्सीन की खोज नहीं हो सकी है। इसके बचाव के लिए अभी भी सिर्फ फिजिकल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र सहारा है। ऐसे में कई देशों में पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है तो कुछ देशों में आंशिंक तौर पर। 

कोरोना के भय को देखते हुए चीन की कार निर्माता कंपनियों ने नए फीचर से लैक कार बनाने पर काम शुरू कर दिया है। इस नए फीचर की मदद से कोरोना से बचाव किया जा सकता है।

चीन की कंपनी गीली (Geely) का दावा है कि उनकी एससयूवी में एक ऐसा एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम दिया गया है जो कि N95 सर्टिफाइड है। यह एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम हानिकारक कणों को रोकने का काम करता है। 

कंपनी का ये इंटेलिजेंट एयर प्योरिफिकेशन सिस्टम 0.3 माइक्रोमीटर के आकार वाले पार्टिकल को 95 प्रतिशत तक रोकने में सक्षम है। कोरोना वायरस 0.06 से 0.14 माइक्रोमीटर के होते हैं। 

चीनी कंपनी Geely ने हेल्दी कार प्रोजेक्ट नाम से 5.2 करोड़ डॉलर की लागत से यह पहल शुरू की है। चीन में कार बनाने वाली कई अन्य कंपनियों ने भी इस तरह की डिजाइन वाली कारें बनाना शुरू कर दी हैं।

ईटी की खबर के मुताबिक यह एसयूवी 24 फरवरी को ऑनलाइन लॉन्च की गई थी और इसको अब तक 30,000 प्री ऑर्डर मिल चुके हैं। लग्जरी कार और बस बनाने वोल्वो इस Geely की पैरेंट कंपनी है। 

Web Title: Chinese automaker Geely unveils anti-coronavirus SUV Icon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे