Audi A3 Cabriolet रिव्यू - जानें इस जर्मन कनवर्टिबल कार की खासियत

By सुवासित दत्त | Published: May 28, 2018 02:01 PM2018-05-28T14:01:04+5:302018-05-28T14:01:04+5:30

A3 Cabriolet के नए मॉडल को कुछ दिनों पहले ही नए अपडेट्स के साथ उतारा गया था। तो आइए, ये जानते हैं कि क्या परफॉर्मेंस के मामले में भी ये कार इम्प्रेस करती है।

Audi A3 Cabriolet Review, Price, Specifcation, Pictures | Audi A3 Cabriolet रिव्यू - जानें इस जर्मन कनवर्टिबल कार की खासियत

Audi A3 Cabriolet Review, Audi A3 Cabriolet Review Price, Audi A3 Cabriolet Review Specification, Audi A3 Cabriolet Review Pictu

भारत में कनवर्टिबल कारों को लेकर एक अलग तरह का क्रेज़ है। ऐसी कारों को चलाना तो मज़ेदार है ही। साथ ही ऐसी कारें जिस सड़क से भी गुज़रें तो आसपास के लोगों की आंखे कार को देखने के लिए ठहर जाती हैं। 'गियर अप' के नए एपिसोड के लिए हमने Audi A3 Cabriolet के साथ कुछ वक्त बिताया। इस कार को भी देखते ही लोगों की नज़रें ठहर जाती हैं। A3 Cabriolet के नए मॉडल को कुछ दिनों पहले ही नए अपडेट्स के साथ उतारा गया था। तो आइए, ये जानते हैं कि क्या परफॉर्मेंस के मामले में भी ये कार इम्प्रेस करती है।

Tata Nexon Review: थोड़ी हटकर है टाटा की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी

Audi A3 Cabriolet - Exterior

आपको बता दें कि ये एक एंट्री-लेवल टू डोर लग्ज़री कार है। इस कार में कुछ यूनिक एलिमेंट्स दिए गए हैं जिसकी वजह से इसे खासा पसंद किया जाता है। फ्रंट लुक पर नज़र डालें तो यहां कार में एलईडी हेडलैंप्स और ट्रैप्जॉयडल ग्रिल (trapezoidal grill) लगाया गया है जो काफी स्पोर्टी और आकर्षक दिखता है। कार का फ्रंट लुक टिपिकल ऑडी कार की तरह नज़र आता है जो आपको पसंद आएगा।

कार की रियर प्रोफाइल पर नज़र डालें तो यहां भी आपको स्पोर्टी एलिमेंट्स नज़र आएंगे। यहां डायनेमिक टर्न इंडिकेटर्स लगाए गए हैं। साथ ही यहां ट्विन एग्जहॉस्ट और बंपर के पास एक ग्रे लाइन दी गई है जो इसकी खूबसूरती और बढ़ा देते हैं। कार में लगे एलॉय व्हील को देखकर थोड़ी निराशा होती है। यहां एलॉय के डिजाइन को और बेहतर किए जाने की उम्मीद बाकी है। कुल मिलाकर कहें तो ये कार A3 सेडान की तरह ही है। कार में लगे ट्विन डोर और सॉफ्ट टॉप इसे सेडान वर्जन से अलग लुक देते हैं।

Volkswagen Ameo TDI DSG: पावर, फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस का बेजोड़ तालमेल

Audi A3 Cabriolet: Interior

कार का ज्यादातर इंटीरियर A3 के सेडान वर्जन की तरह ही है। कार में लगा रिट्रैक्टेबल इंफोटेनमेंट सिस्टम इग्निशन ऑन होते बाहर आ जाता है। इसका इंटरफेस आसान है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम भी MMI नेविगेशन, रेडियो, टेलिफोनी, सहित कई सुविधाएं दी गई हैं। कार का डैशबोर्ड काफी आकर्षक है और यहां दिए गए राउंड एसी वेंट्स भी दिखने में अच्छे लगते हैं। कार में लगे B&O के स्पीकर्स काफी इम्प्रेसिव है और इनका साउंड आउटपुट लाजवाब है।

एक स्पोर्ट्स कार होने के नाते कार में फ्लैट बॉटम 3 स्पोक मल्टी- फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील लगाया गया है। मैनुअल गियरशिफ्ट के लिए आप पैडल शिफ्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस कार में Audi का वर्चुअल कॉकपिट नहीं मिलेगा। कार का इंटीरियर और ऑल ब्लैक है और सीट्स में Milano लेदर का इस्तेमाल किया गया है। फ्रंट सीटस् काफी आरामदायक है जिन्हें आप मैनुअली एडजस्ट कर सकते हैं। कार के रियर सीट में आपको स्पेस की कमी महसूस होगी। लेकिन, यहां दो लोग आराम से बैठ सकते हैं। पार्किंग सिस्टम और रियर और फ्रंट कैमरे की वजह से इस कार को पार्क करना आसान है। साथ ही ड्राइवर के लिए इंफो डिस्प्ले दिया गया है जिस पर उसे कार से जुड़ी जरूरी जानकारी मिलती रहेगी।

कार का बूट स्पेस 320 लीटर का है जिसे रियर सीट को फोल्ड कर थोड़ी और जगह बनाई जा सकती है।  सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Audi A3 Cabriolet पांच एयरबैग, ABS और EBD से लैस है। ओपन टॉप के साथ इस कार की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर भी आप इसके सॉफ्ट टॉप को ओपन कर सकते हैं।

Audi A3 Cabriolet - Engine Specification/Performance

आपको बता दें कि Audi A3 Cabriolet के इस मॉडल में इंजन को डाउन-साइज़ किया गया है। इस कार के पिछले मॉडल में 1.8-लीटर इंजन लगाया गया था। लेकिन, अब इस कार में 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया गया है। ये इंजन 150PS का अधिकतम पावर और 250Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। हालांकि, पिछले मॉडल के हिसाब से कार के पावर में कमी की गई है लेकिन, टॉर्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पावर की कमी की वजह से अब इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.5 सेकेंड का समय लग जाता है। लेकिन, आपको बता दें कि A3 Cabriolet की माइलेज में जबरदस्त सुधार किया गया है। कंपनी के दावों के मुताबिक नई A3 Cabriolet 19.2 kmpl हो गई है। पहले ये आंकड़ा 16.6 kmpl था। पावर की बात करें तो अगर आप इस कार को सिटी में ड्राइव करते हैं तो आपको अच्छा पावर मिलता है और कहीं भी पावर की महसूस नहीं होगी। इस कार को शहर में ड्राइव करना मज़ेदार है, ना सिर्फ परफॉर्मेंस के मामले में बल्कि लुक और स्टाइल के मामले में भी। कार का स्टीयरिंग फीडबैक और सस्पेंशन सेटअप भी लाजवाब है।

ये कार Cylinder On Demand टेक्नोलॉजी और 7 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। COD टेक्नोलॉजी कार के माइलेज को बढ़ाने में काफी मदद करती है। साथ ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी hasslefree और स्मूद है।

Audi A3 Cabriolet - Verdict

इस कार की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 50.35 लाख रुपये है। इस कार को ड्राइव करके इतना तो कंफर्म हो गया है कि ये एक Head Turner कार है और इसकी खूबसूरती वाकई लोगों को आकर्षित करती है। परफॉर्मेंस के लिहाज़ से भी देखा जाए तो ये कार सिटी ड्राइव में आपको निराश नहीं करेगी। हाई-वे पर हाई स्पीड के दौरान आपको कार में पावर की थोड़ी कमी ज़रूर महसूस होगी। प्राइस प्वाइंट के हिसाब से देखा जाए तो Audi A3 Cabriolet आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

Video Review: Audi A3 Cabriolet -

English summary :
Audi A3 Cabriolet Review: The new model of the A3 Cabriolet was launched with new updates a few days ago. So let's know whether this car improves in terms of performance or not.


Web Title: Audi A3 Cabriolet Review, Price, Specifcation, Pictures

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे