सिर्फ मलेशिया ही नहीं, इन देशों में भी भारतीयों को मिलती है वीजा-फ्री एंट्री, जानिए..

By आकाश चौरसिया | Published: November 27, 2023 04:29 PM2023-11-27T16:29:42+5:302023-11-27T16:54:17+5:30

मलेशिया के अलावा इन देशों में जाकर छुट्टियां सेलिब्रेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको वीजा की भी जरुरत नहीं होगी, बस आपको सुरक्षा चैनल से गुजरना होगा। इस फेहरिस्त में हॉन्ग-कॉन्ग से लेकर कतर तक शामिल हैं।

You can celebrate holidays without visa in these countries including Malaysia know | सिर्फ मलेशिया ही नहीं, इन देशों में भी भारतीयों को मिलती है वीजा-फ्री एंट्री, जानिए..

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsअगर भारतीय टूर प्लान कर रहे हैं, तो इन देशों का रुख कर सकते हैंइन देशों में मिल रही है वीजा-फ्री एंट्रीइसके लिए आपको बस एयरपोर्ट और उस देश में सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा

नई दिल्ली: अगर आप ट्रैवलर हैं तो इन जगहों के बारे में जानिए, जिसके तहत वीजा-फ्री एंट्री इन देशों में ले सकते हैं। यह भारतीयों के लिए जानने का सुनहरा मौका है कि आप दुनिया के इन देशों में बिना वीजा के साथ जा सकते हैं। वीजा एक आधिकारिक डॉक्यूमेंट होता है, जिसके तहत कोई भी देश आपको अपने यहां घूमने, पढ़ने या किसी काम के लिए आपको पधारने का मौका देता है। 

मलेशिया उन देशों की फेहरिस्त में नया है, जिन्होंने अब तक भारतीयों को अपने यहां बिना वीजा के आने की अनुमति दी है। इससे पहले थाईलैंड ने भारतीयों को बिना वीजा के अपने यहां बिना वीजा के स्वागत किया था।

भारतीय सरकार के विदेश मंत्रालय के अनुसार इन देशों में अभी भी वीजा फ्री एंट्री दी जा रही है। इसमें पहला नाम बारबाडोस का है, फिर भूटान, डोमिनियन रिपब्लिक, फिजी, हैती, नीयू आईलैंड, हॉन्ग-कॉन्ग, कजख्स्तान, मालदीव, नेपाल, कतर, सेनेगल, श्रीलंका, द कुक आईलैंड, सैंट विनसेंट और द ग्रेनाडाइन्स और सैंट लुसिया इसमें शामलि हैं।    

सूची में थाईलैंड और मलेशिया भी जुड़ गए हैं, वे देश जिन्होंने हाल ही में भारतीयों को पासपोर्ट के लिए वीजा-मुक्त सुविधाओं की घोषणा की है। प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम के नेतृत्व में मलेशियाई सरकार ने इस नीति परिवर्तन की घोषणा की क्योंकि उन्होंने देश को चीनी और भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा फ्री कर दिया।

पुत्रजया में पीपुल्स जस्टिस पार्टी की वार्षिक कांग्रेस में अपने दिए भाषण में प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने इस बात की घोषणा की है। इसकी प्रक्रिया अगले 1 दिसंबर से शुरू हो रही है, भारतीय अब यहां पर बिना वीजा के आ और जा सकते हैं। लेकिन, भारतीयों को सुरक्षा जांच में सहयोग करना होगा।

Web Title: You can celebrate holidays without visa in these countries including Malaysia know

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे