एशिया का सबसे महंगा तलाक, मिनटों में 24000 करोड़ रुपये की मालकिन बन गई ये महिला

By निखिल वर्मा | Published: June 2, 2020 02:25 PM2020-06-02T14:25:08+5:302020-06-02T14:36:20+5:30

चीन के अरबपति कारोबारी ड्यू वेइमिन को अपनी पत्नी युआन लिपिंग से अलग होने की एवज में करीब 24243 करोड़ रुपये चुकाने पड़े हैं.

World’s latest billionaire emerges from an expensive divorce in China | एशिया का सबसे महंगा तलाक, मिनटों में 24000 करोड़ रुपये की मालकिन बन गई ये महिला

एशिया का सबसे महंगात तलाक चीन के शहर शेन्जेन में हुआ है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsएशिया की नई अरबपति महिला युआन लिपिंग को तलाक के एवज में कंपनी के 161 मिलियन शेयर मिले हैंइतिहास में सबसे महंगा तलाक एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पूर्व पत्नी मैंकेजी के बीच हुआ है.चीन में इससे पूर्व भी कई अरबपतियों को तलाक के एवज में भारी राशि चुकानी पड़ी है.

कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच चीन की एक महिला रातों-रात 3.2 अरब डॉलर (करीब 24, 243 करोड़ रुपये) की मालकिन बन गई है। एशिया के सबसे महंगे तलाक (ब्रेकअप) के बाद युआन लिपिंग नई अरबपति बनी हैं। तलाक  शेन्जेन कांगतई बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट्स कंपनी के अध्यक्ष ड्यू वेइमिन और युआन लिपिंग के बीच हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार तलाक के एवज में ड्यू वेइमिन ने अपनी पूर्व पत्नी युआन लिपिंग को वैक्सीन मेकर के 161.3 मिलियन शेयर दिए। सोमवार को स्टॉक मार्केट बंद होने तक शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर आंकी गई।

49 वर्षीय कनाडाई नागरिक युआन लिपिंग अब इन शेयरों की अकेली मालिक हैं जो उन्हें पूर्व पति ड्यू वेइमिन को वोटिंग के अधिकार देते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर के तहत मिले हैं। फिलहाल लिपिंग चीन के शहर शेन्जेन में रहती हैं। उन्होंने मई 2011 और अगस्त 2018 के बीच कांगतई कंपनी में डायरेक्टर के रूप में भी काम किया है। अब वह बीजिंग मिन्हाई बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी की वाइज जनरल मैनेजर हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार युआन लिपिंग ने बीजिंग यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस और इकॉनामिक्स में बैचलर डिग्री ली है।

कांगताई कंपनी के शेयरों की कीमत पिछले एक साल में दोगुने से अधिक हो गई है। कोरोना वायरस से लड़ने वैक्सीन विकसित करने की घोषणा के बाद फरवरी 2020 के बाद कंपनी के शेयरों में उछाल जारी है। हालांकि मंगलवार को तलाक की खबरों के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट दर्ज हुई है। हांगकांग में सुबह 9:43 बजे तक 3.1 फीसदी का नुकसान हुआ और कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन गिरकर 12.9 अरब डॉलर हो गया।

युआन लिपिंग के पूर्व पति 56 वर्षीय ड्यू वेइमिन का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत में एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में केमिस्ट्री पढ़ने के बाद ड्यू ने 1987 में क्लीनिक में काम करना शुरू किया था। इसके बाद ड्यू 1995 में एक बायोटेक कंपनी में सेल्स मैनेजर बन गए। चीन में पिछले दशकों में तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के चलते कई अरबपति हुए हैं।

चीन में इतने महंगे तलाक की यह पहली घटना नहीं है। 2012 में वु याजून नामक महिला ने तलाक के एवज में अपने पूर्व पति को 2.3 अरब डॉलर चुकाए थे। इसके अलावा 2016 में टेक अरबपति झो याहुई ने अपनी पत्नी से तलाक लेने के बाद 1.1 अरब डॉलर की राशि हस्तांतरित की थी।

इतिहास में सबसे महंगा तलाक ऐमजॉन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजॉस और मैकेंजी बेजोस के बीच हुआ है। मैकेंजी से अलग होने के एवज में जेफ को करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये अपनी पूर्व पत्नी को देने पड़े। इसके साथ ही मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। 

Web Title: World’s latest billionaire emerges from an expensive divorce in China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे