बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने क्यों कहा, 'लोग मुझे भारत का दलाल कहते हैं', जानिए यहां

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 19, 2022 09:56 PM2022-08-19T21:56:38+5:302022-08-19T22:02:28+5:30

बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमन ने कहा कि पैगंबर विवाद में मेरे रूख के कारण बहुत से लोग मुझे भारत का दलाल कहते हैं।

Why Bangladesh Foreign Minister said, 'People call me the broker of India', know here | बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने क्यों कहा, 'लोग मुझे भारत का दलाल कहते हैं', जानिए यहां

फाइल फोटो

Next
Highlightsबांग्लादेश के विदेश मंत्री से अब्दुल मोमन ने कहा कि कुछ लोग मुझे भारत का दलाल समझते हैं बांग्लादेश के विदेश मंत्री से अब्दुल मोमन ने यह टिप्पणी भारत में हुए पैगंबर विवाद के संबंध में की हैनूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर के खिलाफ की गई टिप्पणी के बाद हमने मुखालफत करने वालों का साथ नहीं दिया

ढाका: बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने ऐसा बयान दिया, जिसकी चर्चा न केवल बांग्लादेश बल्कि भारत में भी हो रही है। जी हां, बांग्लादेश के विदेश मंत्री से अब्दुल मोमन ने कहा कि कुछ लोग मुझे भारत का दलाल समझते हैं। दरअसल बांग्लादेश के विदेश मंत्री की यह टिप्पणी पैगंबर विवाद के संबंध में आयी है।

विदेश मंत्री अब्दुल मोमन ने कहा कि बांग्लादेश पैगंबर विवाद पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ भारत सरकार के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद हमने इसका मुखालफत करने वालों का साथ नहीं दिया। बांग्लादेश के विदेश मंत्री का इशारा खाड़ी देशों की ओर था, जिनकी ओर से नूपुर शर्मा मामले में काफी तल्ख आपत्ति दर्ज कराई गई थी।

विदेश मंत्री अब्दुल मोमन ने चट्टगांव में दिये एक भाषण के दौरान कहा कि मैंने प्रधानमंत्री शेख हसीना से कहा कि जब मैं भारत जाऊंगा तो आपको इस विवाद पर कायम रहना है और भारत के साथ खड़ा रहना है क्योंकि हमें विभिन्न मुद्दों पर भारत का समर्थन चाहिए।

न्यूज एजेंसी यूएनआई के मुताबिक बांग्लादेशी विदेश मंत्री मोमन ने कहा कि मौजूद समय में बंग्लादेश और भारत में राजनीतिक स्थिरता की बहुत ज्यादा जरूरत है और ऐसा तभी संभव है यदि भारत शेख हसीना की सरकार का समर्थन करे और हम भारत का।

पैगंबर विवाद पर भारत के प्रति नर्मी दिखाने के लिए बांग्लादेश में आलोचना के शिकार रहे विदेश मंत्री मोमन ने कहा, "मैंने पैगंबर विवाद में जो रूख अपनाया था, उसके कारण बहुत से लोग मुझे भारत का दलाल कहते हैं। उनका आरोप है कि जब कभी ऐसा कुछ विवादित होता है तो मैं कड़ा संदेश नहीं देता।"

विदेश मंत्री ने अपने भाषण में भारत को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में सत्ता चला रही भारतीय जनता पार्टी ने पैगंबर पर विवादित टिप्पणी करने के लिए अपनी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता को  निलंबित कर दिया गया था। हमने इस विषय में अन्य देशों की तरह हमलावर रूख इसलिए नहीं अख्तियार किया क्योंकि हम आपको इस मामले में प्रोटेक्ट कर रहे हैं ताकि इससे आपका और हमारा भला हो सके।

मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता ने एक टीवी बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद को आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। जिसे लेकर खाड़ी के मुस्लिम देशों ने भारत सरकार से काफी गहरी नाराजगी व्यक्त की थी। जिसके कारण भाजपा को नूपुर शर्मा के खिलाफ एक्शन लेना पड़ा था और पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिथा दिया था।

वहीं दूसरी ओर इस प्रकरण के कारण भारत में कई स्थानों पर हिंसा भी हुई और नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करने के कारण महाराष्ट्र में एक शख्स की और राजस्थान के उदयपुर में एक शख्स की हत्या तक कर दी गई थी। इतना ही नहीं विवादित बयान की जद में खुद नूपुर शर्मा भी हैं और उन्हें भी कई जगहों से धमकियां मिल चुकी हैं। यही कारण है कि देश की सुरक्षा एजेंसियों ने नूपुर शर्मा को किसी अज्ञात स्थान पर सख्त सुरक्षा के बीच में रखा हुआ है। 

Web Title: Why Bangladesh Foreign Minister said, 'People call me the broker of India', know here

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे