Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को मिला ये पद,  नेपाल के उम्मीदवार डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को हराया, जानें भारत ने किसे दिया वोट

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 2, 2023 11:15 AM2023-11-02T11:15:45+5:302023-11-02T11:17:39+5:30

Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेश ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की निदेशक के रूप में साइमा वाजेद का चुनाव सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति उनके जुनून को मिली मान्यता और उनके नेतृत्व कौशल में विश्वास को दर्शाता है।

who is Sheikh Hasina Daughter in WHO Saima Wazed Despite Nepotism Charges, Bangladeshi PM's Daughter Wins WHO South East Office Election | Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को मिला ये पद,  नेपाल के उम्मीदवार डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को हराया, जानें भारत ने किसे दिया वोट

file photo

Highlights बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को यह पद मिला है।मतदान में हिस्सा लेने वाले 10 में से भारत, बांग्लादेश और छह अन्य सदस्य देशों ने वोट दिए।साइमा का चार साल का कार्यकाल 2024 में शुरू होगा।

Sheikh Hasina Daughter in WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र (एसईएआर) के दस सदस्य देशों ने 1 नवंबर को बांग्लादेशी उम्मीदवार साइमा वाजेद को डब्ल्यूएचओ के एसईएआर कार्यालय के प्रमुख के रूप में 'नामांकित' किया। बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना की बेटी वाजेद को यह पद मिला है।

मतदान में हिस्सा लेने वाले 10 में से भारत, बांग्लादेश और छह अन्य सदस्य देशों ने वोट दिए। डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा को संगठन का दक्षिण-पूर्व एशिया निदेशक चुना गया है। साइमा का चार साल का कार्यकाल 2024 में शुरू होगा।

डब्ल्यूएचओ के बयान में कहा गया है, "सदस्य देशों ने दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में बैठक के दौरान साइमा वाजेद का चुनाव किया।” साइमा (50) ने इस पद के लिए हुए चुनाव में नेपाल के उम्मीदवार डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को हराया। साइमा ने ‘एक्स’ पर लिखा, "मुझे डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की अगली निदेशक चुनने के लिए सदस्य देशों का आभार व्यक्त करती हूं।”

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "नवनियुक्त क्षेत्रीय निदेशक एक फरवरी, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगी।" साइमा 2024 से 2028 तक इस पद पर रहेंगी। मंत्रालय ने कहा, "यह चुनाव सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में साइमा के जुनून को मिली मान्यता और उनके नेतृत्व कौशल के प्रति विश्वास व भरोसे को दर्शाता है।”

SEAR में बांग्लादेश, भूटान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और तिमोर-लेस्ते शामिल हैं। म्यांमार वोट देने के योग्य नहीं था। मैदान में दूसरे उम्मीदवार नेपाल के शंभू आचार्य थे। उन्हें नेपाल समेत दो वोट मिले।

वाजेद जो डब्ल्यूएचओ पद पर चुने जाने वाले किसी राजनीतिक प्रमुख की पहली रिश्तेदार हैं। उनके पास क्लिनिकल साइकोलॉजी में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री है और वह मानव संसाधन विकास में विशेषज्ञता के साथ शिक्षा और नेतृत्व में पीएचडी की डिग्री हासिल कर रही हैं।

वह वर्तमान में ढाका विश्वविद्यालय में शिक्षा और परामर्श विभाग में एक सहायक संकाय सदस्य और अमेरिका में बैरी विश्वविद्यालय के स्कूल मनोविज्ञान विभाग में एक नैदानिक ​​​​प्रशिक्षक हैं। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में विभिन्न संगठनों में काम किया है।

Web Title: who is Sheikh Hasina Daughter in WHO Saima Wazed Despite Nepotism Charges, Bangladeshi PM's Daughter Wins WHO South East Office Election

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे