शाहबाज शरीफ कौन हैं, जो इमरान खान के बाद बनने जा रहे हैं पकिस्तान के प्रधानमंत्री, जानिए सबकुछ

By विनीत कुमार | Published: April 10, 2022 07:42 AM2022-04-10T07:42:31+5:302022-04-10T07:50:12+5:30

इमरान खान के अविश्वास मत प्रस्ताव पर हार के बाद अब शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। विपक्ष की ओर से उनके नाम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। शाहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी के अध्यक्ष और नवाज शरीफ के सबसे छोटे भाई हैं।

Who is Shehbaz Sharif, man set to be Pakistan new Prime minister after Imran Khan’s ouster | शाहबाज शरीफ कौन हैं, जो इमरान खान के बाद बनने जा रहे हैं पकिस्तान के प्रधानमंत्री, जानिए सबकुछ

शाहबाज शरीफ बनेंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री (फोटो- ट्विटर)

Highlightsपाकिस्तान की नेशनल असेंबली में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी PML-N पार्टी के अध्यक्ष और नवाज शरीफ के भाई हैं शाहबाज शरीफ।शाहबाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, कुशल प्रशासन के लिए जाने जाते हैं।नवाज शरीफ की तरह शाहबाज पर भी भ्रष्टाचार से संबंधित केस हैं, फिलहाल किसी आरोप में दोषी नहीं पाए गए हैं।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कई दिनों तक चले सियासी ड्रामे के बाद शनिवार देर रात आखिरकार इमरान खान सरकार को अविश्वास प्रस्ताव में हार का सामना करने के बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा है। पाकिस्तान के नेशनल एसेंबली में विपक्ष के लाए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ अब पाकिस्तान में प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालेंगे।

शाहबाज शरीफ का नाम बतौर पीएम विपक्ष ने इमरान खान की सरकार को गिराने से पहले ही घोषित कर दिया था। पाकिस्तान में आज तक कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है। ऐसे में इमरान खान पाकिस्तान के इतिहास में पहले ऐसे प्रधानमंत्री भी बन गए हैं जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बाहर का दरवाजा दिखाया गया है।

शाहबाज शरीफ कौन हैं, क्यों बनेंगे पीएम

70 वर्षीय शहबाज शरीफ पाकिस्तान करे तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। वे एक कुशल प्रशासक के तौर पर भी जाने जाते हैं। खासकर वे जब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने अपने शासन की शैली को दिखाया। पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ ने कई बुनियादी ढांचो वाली मेगा-परियोजनाओं पर काम किया।

नवाज शरीफ से इतर शहबाज शरीफ को पाकिस्तान में सेना के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है। माना जाता है कि उनका भारत के प्रति रूख भी अधिक  सकारात्मक है।

शाहबाज शरीफ 13 अगस्त 2018 से पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के सदस्य हैं। शाहबाज सबसे ज्यादा लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं। वे फिलहाल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी के अध्यक्ष हैं। यह पार्टी इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) के बाद नेशनल असेंबली में फिलहाल दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

शाहबाज शरीफ: लाहौर में हुआ जन्म, भारत से नाता

शाहबाद शरीफ का जन्म लाहौर में बड़े कारोबारी घराने में 23 सितंबर 1951 को हुआ। उन्होंने लाहौर की एक सरकारी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और परिवार के बिजनेस को संभाल लिया था। उनके पिता मुहम्मद शरीफ एक कारोबारी थे। वे कारोबार के सिलसिले में अक्सकर कश्मीर के अनंतनाग आया-जाया करते थे। बाद में उनका परिवार अमृतसर में बस गया।
साल 1947 में बंटवारे के बाद परिवार लाहौर जाकर बस गया। शाहबाज शरीफ की मां पुलवामा की रहने वाली थीं।

शाहबाज 1997 में पहली बार बने मुख्यमंत्री

परिवार का बिजनेस संभालते हुए शाहबाज ने 1980 के दशक में पंजाब में राजनीति में प्रवेश किया। साल 1997 में पहली बार मुख्यमंत्री बने। 1999 में पाकिस्तान में सैन्य तख्तापलट के बाद शाहबाज शरीफ को परिवार सहित देश छोड सऊदी अरब जाना पड़ा।

वह साल 2007 में फिर पाकिस्तान लौटे और 2008 में फिर पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए। नवाज शरीफ का 2017 में पनामा पेपर्स के खुलासे में नाम आया है। इसके बाद शाहबाज शरीफ को पीएमएल-एन पार्टी का प्रमुख बनाया गया और वे इस तरह राष्ट्रीय राजनीति में उतरे।

साल 2018 के चुनाव में इमरान के पीटीआई की जीत हुई और शाहबाद नेता विपक्ष बने। साल 2020 में शाहबाज शरीफ को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार भी किया गया। हालांकि पिछले साल अप्रैल में लाहौर हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई। कुल मिलाकर नवाज शरीफ और शाहबाज दोनों भाइयों को भ्रष्टाचार के कई मामले हैं पर शहबाज को किसी भी आरोप में दोषी नहीं पाया गया है।

Web Title: Who is Shehbaz Sharif, man set to be Pakistan new Prime minister after Imran Khan’s ouster

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे