Wagner Group: प्राइवेट आर्मी वैगनर ने पुतिन के खिलाफ ने छेड़ी जंग, जानिए इस समूह के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2023 12:27 PM2023-06-24T12:27:22+5:302023-06-24T12:28:26+5:30

वैगनर समूह के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन ने युद्ध से निपटने के तरीके को लेकर मॉस्को में सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए हर संभव प्रयास करने की कसम खाई है। प्रिगोझिन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने वैगनर समूह पर हमले शुरू किए।

Wagner Group vows to topple Russian military leadership. who are they | Wagner Group: प्राइवेट आर्मी वैगनर ने पुतिन के खिलाफ ने छेड़ी जंग, जानिए इस समूह के बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsप्रिगोझिन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने वैगनर समूह पर हमले शुरू किए।मॉस्को में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए हैं, महत्वपूर्ण सुविधाओं को प्रबलित सुरक्षा के तहत रखा गया है।मॉस्को के मेयर ने शनिवार को कहा कि रूसी राजधानी में आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं।

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से अधिक समय से चली आ रही लंबी लड़ाई के बाद दुनिया की नजरें वैगनर समूह पर टिकी हुई थीं। ऐसे में अब वैगनर समूह के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन ने युद्ध से निपटने के तरीके को लेकर मॉस्को में सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए हर संभव प्रयास करने की कसम खाई है। प्रिगोझिन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने वैगनर समूह पर हमले शुरू किए।

प्रिगोझिन के बयान के बाद मॉस्को में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए हैं, महत्वपूर्ण सुविधाओं को प्रबलित सुरक्षा के तहत रखा गया है। मॉस्को के मेयर ने शनिवार को कहा कि रूसी राजधानी में आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, वैगनर ग्रुप एक निजी सैन्य संगठन है जो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी द्वारा हजारों लड़ाकों के साथ चलाया जाता है।

दिमित्री उत्किन और फाइनेंसर येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा गठित समूह 2014 में अस्तित्व में आया और 2014 में यूक्रेनी-रूसी संघर्ष में शामिल था, जब रूस ने अवैध रूप से क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। प्रारंभ में यह एक गुप्त संगठन था, इसमें केवल लगभग 5,000 लड़ाके थे। 2015 से वैगनर ग्रुप सीरिया, लीबिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व में सक्रिय है। 

इसके अलावा सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर) ने वैगनर ग्रुप को हीरे की खदानों की सुरक्षा के लिए आमंत्रित किया है और माना जाता है कि यह सूडान में सोने की खदानों की सुरक्षा करेगा। वैगनर समूह रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन के बखमुत शहर पर कब्जा करने में भारी रूप से शामिल था। यूक्रेनी सैनिकों का कहना है कि उसके लड़ाकों को खुले मैदान में बड़ी संख्या में हमले के लिए भेजा गया था, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग मारे गए।

यूके रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह समूह अब यूक्रेन में 50,000 से अधिक लड़ाकों का नेतृत्व करता है और यूक्रेन अभियान का एक प्रमुख घटक बन गया है। संगठन ने 2022 में बड़ी संख्या में भर्ती भी शुरू कर दी क्योंकि रूस को नियमित सेना के लिए लोगों को ढूंढने में परेशानी हो रही थी।

Web Title: Wagner Group vows to topple Russian military leadership. who are they

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे